UP Board 12th Class Result: किसान के बेटे ने पेश की मिसाल, राज्य में हासिल किया दूसरा स्थान, IAS बनने का है सपना

हाल ही में, उत्तर प्रदेश में दसवीं और इंटर का परीक्षा परिणाम घोषित किया और रिजल्ट आते ही टॉपर्स के घरों पर बधाई देने वाले लोगों का तांता लग गया.

Saurabh Gangwar
gnttv.com
  • पीलीभीत,
  • 26 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 8:12 AM IST

यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट घोषित हो चुका है. परीक्षा में उत्तर प्रदेश के पीलीभीत की तहसील बीसलपुर  के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के छात्र सौरभ गंगवार ने इतिहास रच दिया है. सौरभ ने 97.2% अंक प्राप्त करके प्रदेश में द्वितीय स्थान हासिल किया है. सौरभ ने न सिर्फ विद्यालय बल्कि बीसलपुर नगर का नाम भी रोशन कर दिया.

सौरभ गंगवार ने 500 में 486 अंक प्राप्त किए हैं. रिजल्ट का पता चलते ही बड़ी संख्या में लोग विद्यार्थी सौरभ गंगवार के घर पर मिठाई लेकर पहुंच गए. लोगों ने उसे अपने हाथ से मिठाई  खिलाकर बधाई दी. सौरभ गंगवार का कहना है इस स्थान तक पहुंचने के लिए सबसे ज्यादा सहयोग उनके माता-पिता का रहा है. सौरभ भविष्य में और अधिक मेहनत करने के बाद UPSC परीक्षा पास करने का इरादा अपने मन में लिए हुए हैं.  

IIT में जाने की है तैयारी 
सौरभ का कहना है कि वह हर रोज लक्ष्य बनाकर पढ़ाई करता थे. अब उनका सपना जेईई एडवांस की परीक्षा देकर आईआईटी में एडमिशन लेना है और उसके बाद यूपीएससी परीक्षा क्रेक कर आईएएस अफसर बनना है. सौरभ गंगवार के पिता नरेंद्र गंगवार किसान हैं और गांव में खेती करते हैं. उनके पास मात्र एक एकड़ जमीन है. 

लेकिन सौरभ की पढ़ाई के सिलसिले में वह बीसलपुर नगर में रह रहे हैं ताकि कोई परेशानी न हो. इसके साथ ही सौरभ गंगवार की मां, मीना देवी प्राथमिक विद्यालय में शिक्षा मित्र हैं. सौरभ छोटे से एक कमरे के मकान में माता-पिता के साथ रहता है. इकलौते बेटे के लिये अपनी सारी सुख सुविधाएं त्याग कर माता-पिता सिर्फ बेटे की पढ़ाई पर सारा खर्च कर रहे हैं. 

घर के हालातों को करना है ठीक 
सौरभ गंगवार ने बताया उन्होंने जो मेहनत की थी उसी हिसाब से उनका रिजल्ट आया है. वह अपने घर के आर्थिक हालातों को ठीक करना चाहते हैं. उनके माता-पिता का पूरा साथ है और आग चलकर वे यूपीएससी की तैयारी करना चाहते हैं. उनके पिता, नरेंद्र गंगवार का कहना है कि प्राथमिक शिक्षा प्राइमरी स्कूल में कराने के बाद उ्होंने सौरभ का दाखिला शहर आकर कराया. सौरभ हमेशा से पढ़ने में बहुत अच्छा था. 

(सौरभ पांडे की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED