Joshimath Sinking: नहीं बिखरेगा जोशीमठ के छात्रों का भविष्य, खुद चुन सकते हैं बोर्ड परीक्षा केंद्र

जोशीमठ संकट को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 2023 को लेकर बेहतरीन फैसला किया है. वहां के प्रभावित छात्रों को बोर्ड परीक्षा 2023 में अपनी पसंद का एग्जाम सेंटर चुनने की अनुमति देने का फैसला किया है.

Joshimath Crisis
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 8:28 AM IST
  • 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 2023 16 मार्च से 6 अप्रैल तक
  • 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 2023 17 मार्च से 6 अप्रैल तक

उत्तराखंड के जोशीमठ में जमीन धंसने से पूरी व्यवस्था अस्त-व्यस्त हो गई है. इसके चलते वहां के छात्रों पर भी काफी प्रभाव पड़ा है. उन छात्रों के ऊपर ज्यादा असर पड़ने वाला हो जो इस साल बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले है. इसे देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने वहां के छात्रों को अपनी पसंद का परीक्षा केंद्र चुनने की अनुमति देने का फैसला किया है. इतना ही नहीं अधिकारियों को निर्देश भी दे दिया गया है. जल्द ही छात्रों से उनके पसंद का परीक्षा केंद्र मांगा जाएगा. 

इन छात्रों को मिलेगी पसंद का परीक्षा केंद्र चुनने की छूट
उत्तराखंड में बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान पहले ही हो चुका है. जो 17 मार्च से 6 अप्रैल 2023 तक होनी है. इस परीक्षा के होने से पहले जोशीमठ में जमीन धंसने जैसी घटना होने से परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को बड़ी परेशानी से गुजरना पड़ रहा है. इसके चलते उनकी परीक्षा तैयारी पर भी असर पड़ रहा है. इतनी ही नहीं जोशीमठ में जमीन धंसने से कई स्कूल भी प्रभावित हुए है. इसे देखते हुए सरकार ने राहत शिविरों में रहने वाले प्रभावित छात्रों को अपनी पसंद का परीक्षा केंद्र चुनने की छूट दी है. 

शिक्षा मंत्री ने दिया ये निर्देश
इसके लिए उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने शिक्षा महानिदेशालय में विभाग की बैठक की. इस बैठक में उन्होंने प्रभावित हुए छात्रों को अपनी पसंद का परीक्षा केंद्र चुनने की छूट देने के निर्देश अधिकारियों को दिए. इस बैठक में उन्होंने अधिकारियों के यह भी निर्देश दिया कि वह प्रभावित छात्रों को इस बार के बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई समस्या नहीं हो इसके लिए उनकी सुविधा के अनुसार किसी भी शहर में परीक्षा केंद्र चुनने का विकल्प देने का निर्देश दिया है. 

मार्च में होनी है उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा
उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूबीएसई) के 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 2023 की डेटशीट पहले ही जारी कर चुकी है. जिसके मुताबिक 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 2023 17 मार्च से 6 अप्रैल की बीच आयोजित किया जाएगा. वहीं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 2023 16 मार्च से 6 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा. इस साल के बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र बोर्ड  की आधिकारिक वेबसाइट  ubse.uk.gov.in पर एग्जाम की डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं. 

Read more!

RECOMMENDED