National Exit Test: साल 2024 के MBBS बैच के लिए फरवरी 2028 में होगा NExt Step 1 Exam, जानिए क्यों है मेडिकल छात्रों के लिए जरूरी

National Medical Commission फरवरी 2024 से NExT Exam के पहले स्टेप की शुरुआत करेगा. इसके बाद साल 2029 में NExT Exam Step 2 आयोजित किया जाएगा.

NExT Exam 2028
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 08 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 12:01 PM IST
  • फरवरी 2028 में होगी NExT स्टेप 1 परीक्षा
  • जारी किए गए CBME कर्रिकुलम रेगुलेशन 2023

नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT) का पहला एडिशन 2028 में आयोजित किया जाएगा. योग्यता-आधारित चिकित्सा शिक्षा (Competency-Based Medical Education/CBME) नियम 2023 पीडीएफ में प्रस्तावित शैक्षणिक कैलेंडर की घोषणा करते हुए, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) ने कहा कि NExT स्टेप 1 परीक्षा फरवरी 2028 में आयोजित की जाएगी. इस बीच, आयोग फरवरी 2029 में NExT स्टेप 2 परीक्षा आयोजित करेगा. अगर शेड्यूल के अनुसार, 2023-2024 एमबीबीएस छात्र परीक्षा देने वाले पहले बैच होंगे. 

आपको बता दें कि नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने शुरुआत में घोषणा की थी कि 2020 का MBBS बैच नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT) देने वाला पहला बैच होगा. इसके अलावा, एम्स दिल्ली ने 28 जुलाई को इसका मॉक टेस्ट आयोजित करने की योजना बनाई थी। हालांकि, एनएमसी ने बाद में मॉक टेस्ट रद्द करने का फैसला किया, और आगे घोषणा की कि परीक्षण के लिए नामांकन करने वाले सभी उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन फी वापस कर दी जाएगी. 

क्या है NExT Exam: 
नेशनल मेडिकल काउंसिल (NMC) की ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, पढ़ाई के बाद भारत में प्रैक्टिस करने के लिए एमबीबीएस छात्रों को एक टेस्ट पास करना होगा. इस टेस्ट को ही नेशनल एग्जिट टेस्ट (एनईएक्सटी) कहा जा रहा है. NExT देश में मेडिकल प्रैक्टिस के लिए मेडिकल ग्रेजुएट्स की पात्रता को प्रमाणित करेगा और इसे पास करने के बाद ही मेडिकल छात्रों को प्रैक्टिस के लिए लाइसेंस मिलेगा. 

साथ ही, यह एग्जाम NEET PG और FMGE जैसी परीक्षाओं को रिप्लेस करेगा. इसके बाद, अलग-अलग मेडिकल कोर्सेज में पोस्ट-ग्रेजुएशन में दाखिले के लिए इसी टेस्ट से एलिजीबिलिटी और रैंकिंग निर्धारित की जाएगी. हाल ही में, एनएमसी ने योग्यता-आधारित चिकित्सा शिक्षा पाठ्यक्रम (CBME) विनियमन, 2023 जारी किया. 

30 अगस्त के बाद कोई एडमिशन नहीं 
दिशानिर्देशों के अनुसार, विश्वविद्यालय एडमिशन प्रोसेस और टाइमिंग को इस तरह से व्यवस्थित करेंगे कि शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से हर साल 1 अगस्त तक फाउंडेशन कोर्स के साथ पहले प्रोफेशनल साल में पढ़ाई शरू हो जाएं. शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से 30 अगस्त के बाद किसी भी अकेडमिक सेशन के संबंध में छात्रों का दाखिला नहीं होगा. 

CBME कर्रिकुलम रेगुलेशन 2023: अवधि, कोर्स वर्क 

  • हर एक छात्र को सर्टिफाई तौर पर साढ़े चार साल पढ़ाई करनी होगी, जो कोर्स शुरू होने की तारीख से चार प्रोफेशनल सालों में बंटे होंगे और इसके बाद एक साल की रोटेटिंग इंटर्नशिप करना अनिवार्य होगा. 
  • हर एक शैक्षणिक वर्ष में कम से कम 39 सप्ताह टीचिंग के लिए होंगे और हर दिन कम से कम आठ घंटे काम करना होगा. इल आठ घंटों में से एक घंटा लंच टाइम रहेगा.  
  • एजुकेशनल लेक्टर शेड्यूल का एक-तिहाई समय से ज्यादा नहीं लेगें, शेड्यूल के दो-तिहाई समय में इंटरैक्टिव सेशन, प्रैक्टिकल, क्लिनिकल या/और ग्रुप डिस्कशन शामिल होगा. सीखने की प्रक्रिया में क्लीनिकल एक्सपीरियंस, प्रॉब्लम, केस  स्टडी और कम्यूनिटी हेल्थकेयर एक्टिविटीज शामिल होनी चाहिए. 

NEET vs NExT Exam? किस एग्जाम को क्रैक करना है मुश्किल 
हाल ही में, AIIMS रायबरेली में एक आपातकालीन विभाग सहित विभिन्न यूनिट्स का उद्घाटन करते हुए, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने आश्वासन दिया कि NExT परीक्षा राष्ट्रीय पात्रता संचयी प्रवेश परीक्षा (NEET) से ज्यादा मुश्किल नहीं होगी. हालांकि, उम्मीदवारों को एमबीबीएस की डिग्री उनके व्यक्तिगत विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से मिलेगी. लेकिन पोस्टग्रेजुएशन सीट हासिल करने के लिए उन्हें NExT परीक्षा पास करनी होगी. 

 

Read more!

RECOMMENDED