SWAYAM Plus Platform: क्या है स्वयं प्लस प्लेटफॉर्म, जिससे रोजगार और प्रोफेशनल विकास को मिलेगा बढ़ावा

केंद्र सरकार ने SWAYAM Plus Platform लॉन्च किया है. यह पोर्टल शिक्षा और उद्योग के बीच खाई को कम करेगा. इस पोर्टल के जरिए छात्रों को जॉब सेंट्रिक बनाया जाएगा. यह प्लेटफॉर्म स्वयं पोर्टल का विस्तार है. जिसमें छात्रों के लिए फ्री है. इस पोर्टल पर उपलब्ध कोर्स भी फ्री हैं.

Dharmendra Pradhan launches ‘SWAYAM Plus’ platform
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 28 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 12:29 PM IST

रोजगार और प्रोफेशनल विकास को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने स्वयं प्लस प्लेटफॉर्म लॉन्च किया. इसको माइक्रोसॉफ्ट, सिस्को और एलएंडटी जैसे प्रमुख कंपनियों के साथ मिलकर बनाया गया है. यह पोर्टल उद्योग की जरुरतों के मुताबिक कोर्स की पहचान करने और उन्हें शामिल करने के लिए SWAYAM का विस्तार है. स्वयं एक मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स प्लेटफॉर्म है, जो सभी को बेस्ट टीचिंग और सीखने के लिए मौका देता है. स्वयं प्लस प्लेटफॉर्म छात्रों और कामकाजी लोगों को अपने क्षेत्र में अपने कौशल को बेहतर बनाने में सक्षम बनाएगा.

क्या है स्वयं प्लस प्लेटफॉर्म-
स्वयं प्लस प्लेटफॉर्म ऑनलाइन एजुकेशन पोर्टल 'स्वयं' का विस्तार है. यह प्लेटफॉर्म रोजगार क्षमता, उद्मशीलता मोड और जॉब-सेंट्रिक कोर्स चलाएगा, जो व्यावहारिक होगा. इस पोर्टल का मकसद एजुकेशन को उद्योग की दुनिया में फिट होने वाला बनाना है. स्वयं प्लस की लॉन्चिंग से कॉलेज के छात्रों और सीखने वालों की रोजगार क्षमता में बढ़ोतरी होगी. यह नया पोर्टल शैक्षणिक मंच को उद्योगों से जोड़ेगा. स्वयं प्लस प्लेटफॉर्म मैन्युफैक्चरिंग, एनर्जी, कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट स्टडीज, हेल्थकेयर, आतिथ्य और पर्यटन के अलावा इंडियन नॉलेज सिस्टम जैसे कई अन्य क्षेत्रों में भी प्रोग्राम लाएगा. इस पोर्टल के जरिए इंटर्नशिप के मौके भी दिए जाएंगे.

प्लेटफॉर्म को ऑपरेट करेगा IIT मद्रास-
आईआईटी मद्रास स्वयं प्लस प्लेटफॉर्म को ऑपरेट करेगा. आईआईटी मद्रास प्लेटफॉर्म SWAYAM-NPTEL के संस्थापक संस्थानों में से एक था. इसके तहत बड़ी संख्या में छात्रों को शैक्षणिक अवसर प्रदान किया गया. SWAYAM के पास साल 2023 में 72 लाख से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया. जबकि साल 2017 में ये संख्या 31 लाख थी.

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू है और पहली बार प्रतिष्ठित औद्योगिक हाउस खुद की अकादमी लेकर आ रहे हैं. इतना ही नहीं, ये औद्योगिक घराने यूजीसी, प्रतिष्ठित शिक्षा विभागों और आईआईटी मद्रास जैसे संस्थानों के साथ पार्टनरशिप करेंगे. इनस भी कोर्सेस को मान्यता दी जाएगी.
 
स्वयं प्लस प्लेटफॉर्म की खासियत-
स्वयं प्लस प्लेटफॉर्म से छात्रों को ना सिर्फ सौद्धांतिक जानकारी मिलेगी, बल्कि स्किल्स, प्रैक्टिकल और नई जानाकरियों भी मिलेंगी. यह पोर्टल एजुकेशन और इंडस्ट्री के बीच खाई को कम करेगा. चलिए आपको बताते हैं कि इस पोर्टल में क्या कुछ खास है.

  • स्वयं प्लस प्लेटफॉर्म कई भाषाओं में होगा, ताकि अलग-अलग इलाकों के छात्र इस मंच से जुड़ सकें और उनकी प्रगति में भाषा बाधा ना बन सके.
  • यह पोर्टल AI इनेबल चैटबॉट से लैस होगा. यह छात्रों को उनकी जरुरतों के हिसाब से सही कोर्स चुनने में मदद करेगा.
  • इस पोर्टल से क्रेडिट मान्यता भी दी जाएगी. कंपनियों के प्रस्तावित कोर्स के लिए Credit equivalency स्थापित की जाएगी.

क्या है स्वयं पोर्टल-
स्वयं प्लेटफॉर्म एक ऑनलाइन एजुकेशनल पोर्टल है. जिसे 9 जुलाई 2017 को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने लॉन्च किया था. इस पोर्टल को Access, Equity और Quality को प्राप्त करने के मकसद से बनाया गया है. यह पोर्टल विद्यार्थियों के लिए फ्री है. इस पोर्टल पर उपलब्ध कोर्स भी फ्री हैं. इसपर 9वीं से पीजी तक के कोर्स उपलब्ध हैं. जबकि स्वयं प्लस पोर्टल को रोजगार क्षमता और उद्योग कौशल से जोड़ा गया है. स्वयं पोर्टल से सर्टिफिकेट देने की भी सुविधा है.

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED