Explainer: क्या है परीक्षा संगम पोर्टल ? CBSE ने इसे बताया है 'वन-स्टॉप पोर्टल'... जानें कैसे मिलेगा इसका फायदा

परीक्षा संगम पोर्टल में छात्र आसानी से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के बोर्ड के रिजल्ट आसानी से देख सकेंगे. इसे तीन सेक्शन में बांटा गया है. चलिए आपको बताते हैं कैसे आप यहां अपलोड की गई डिटेल के बारे में जान सकते हैं.

सीबीएसई ने लॉन्च किया परीक्षा संगम पोर्टल
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 3:26 PM IST
  • सीबीएसई ने लॉन्च किया परीक्षा संगम पोर्टल

सीबीएसई ने कक्षा 10वीं, 12वीं के बोर्ड परिणाम से पहले परीक्षा संगम पोर्टल लॉन्च कर दिया है.  इसे एक ही विंडो में बोर्ड रिजल्ट, सैंपल पेपर और बाकी डिटेल अच्छे से रखने के लिए 'परीक्षा संगम' नामक पोर्टल को लाया गया है. cbsedigitaleducation.com के अनुसार यह प्लेटफॉर्म स्कूल के रीजनल ऑफिस और सीबीएसई बोर्ड के मुख्यालय की तरफ से आयोजित की जाने वाली सभी परीक्षा प्रक्रियाओं को एक साथ रखेगा. 

यह एक और पोर्टल है, जहां छात्र कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के बोर्ड के रिजल्ट आसानी से देख सकेंगे. परीक्षा संगम की ऑफिशियल वेबसाइट parikshasangam.cbse.gov.in है. इसे तीन हिस्सों में बांटा गया है, जिसमें स्कूल (गंगा), क्षेत्रीय कार्यालय (यमुना), और प्रधान कार्यालय (सरस्वती)शामिल हैं. एक लाइन में समझाया जाए तो यह सभी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा गतिविधियों के लिए वन-स्टॉप पोर्टल है. 

क्या परीक्षा संगम पोर्टल 

परीक्षा संगम पोर्टल कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2022 से संबंधित सभी गतिविधियों को सही तरीके से रखने में मददगार होगा. यहां सीबीएसई सर्कुलर, सीबीएसई से जुड़ी कोई नया अपडेट, रेफरेंस मटेरियल, सैंपल पेपर, क्वेश्चन बैंक और रिजल्ट सब एक ही जगह मिल सकेगा. 

सीबीएसई बोर्ड ने एक सर्कुलर में कहा कि परीक्षा संगम पोर्टल, सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) अपने अन्य सभी पोर्टलों जैसे ई-मैसेज, आईपीएस पेमेंट सिस्टम, ओएसआईएस, बोर्ड सर्कुलर को इकठ्ठा करेगा.

तीन सेक्शन में बांटा गया है पोर्टल 

परीक्षा संगम स्कूल (गंगा सेक्शन ) 

इस सेक्शन के तहत, छात्र परीक्षा से जुड़े पेपर, पूर्व परीक्षा और परीक्षा गतिविधियों, स्कूल डिजिलॉकर और परीक्षा के बाद की गतिविधियों के बारे में यहां सब अपलोड किया जाएगा. 

रीजनल ऑफिस(यमुन सेक्शन)

इस सेक्शन में, सीबीएसई उम्मीदवारों को कमांड, कंट्रोल, ई-मैसेज, टर्म 1 के लिए पेमेंट से जुड़ी जानकारी और स्कूलों के बारे में जानकारी मिल सकेगी. 

हेड ऑफिस(सरस्वती सेक्शन)

इस सेक्शन के तहत, छात्रों को परीक्षा की तारीख / एमआईएस, एग्जाम कंडक्ट एमआईएस, पोस्ट एग्जान डेटा, सेंट्रल LoC रिफॉर्म, सीएमटीएम और भी कई जानकारी मिलेंगी. 

सीबीएसई के छात्र 2022 में कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के टर्म-2 बोर्ड के परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. सीबीएसई ने 26 अप्रैल 2022 से कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए सीबीएसई टर्म -2 बोर्ड परीक्षाएं कराई थीं. 

ये भी पढ़ें : 

Read more!

RECOMMENDED