World Teachers Day: क्‍यों 5 अक्‍टूबर को मनाया जाता है विश्व शिक्षक दिवस, क्या है इसका इतिहास, जानें इस साल की थीम और जीवन में गुरु की अहमियत

World Teachers Day 2023: दुनिया भर में शिक्षकों को सम्मान देने के लिए 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य विश्व के शिक्षकों की सराहना, शिक्षकों के मूल्यांकन और सुधार पर लोगों का ध्यान केंद्रित करना है. 

World Teachers Day 2023
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 12:34 AM IST
  • 5 अक्टूबर 1994 को पहली बार मनाया गया था विश्व शिक्षक दिवस 
  • इस दिन शिक्षकों का किया जाता है सम्मान 

हर साल 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस मनाया जाता है. माता-पिता के बाद गुरु ही मार्गदर्शक होते हैं, उनका दर्जा भगवान से ऊपर है. गुरु हमारे जीवन में एक दी​पक की तहर होते हैं, जो हमें रास्ता बताते हैं. जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करतें है. दुनिया में गुरु ही हैं, जिन्हें अपने शिष्य से हारकर खुशी मिलती है और वह हमेशा अपने शिष्य से हारना चाहते हैं. विश्व शिक्षक दिवस एक मौका है, जब हम शिक्षकों के महत्वपूर्ण योगदान को मान्यता देते हैं और उनका सम्मान करते हैं.

क्यों चुना गया 5 अक्टूबर का दिन 
साल 1966 में राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) और अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन की बैठक हुई थी. इसमें शिक्षकों के अधिकारों, दायित्वों, रोजगार और आगे की शिक्षा के साथ गाइडलाइन बनाने की सिफारिश की गई थी. संयुक्त राष्ट्र में विश्व शिक्षक दिवस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाने के लिए 5 अक्टूबर 1994 को 100 देशों के समर्थन से इस सिफारिश को पारित कर दिया गया.
 
इसके बाद से हर साल 5 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाया जाने लगा. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों के योगदान को महत्वपूर्ण बनाना और उन्हें सम्मानित करना है. इस दिन के माध्यम से हम यह संदेश पहुंचाते हैं कि शिक्षक न केवल ज्ञान देते हैं, बल्कि वे समाज के नेतृत्व में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

विश्व शिक्षक दिवस पर साल 2023 की थीम
2023 में विश्व शिक्षक दिवस की थीम यूनेस्को की ओर से निर्धारित की गई है. इस वर्ष थीम है 'हमें जो शिक्षा चाहिए उसके लिए शिक्षकों की आवश्यकता: शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए वैश्विक अनिवार्यता'. इसका मूल मकसद शिक्षकों की संख्या में आ रही कमी को रोकना, उनकी संख्या को बढ़ाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को शिक्षित करना है. 

शिक्षकों के सम्मान में आयोजित किए जाते हैं कार्यक्रम
शिक्षा के बिना किसी भी देश के विकास की कल्पना बेमानी होगी, इसलिए विश्व शिक्षक दिवस का हर देश अपने-अपने तरीके से स्वागत करते हैं. शिक्षकों के सम्मान में दुनिया भर के देशों में तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. 5 अक्टूबर के दिन दुनिया भर के सौ से ज्यादा देशों में शिक्षकों सम्मान में तरह-तरह के आयोजन किए जाते हैं. 

बहुत सारे देशों में सार्वजनिक अवकाश रखा जाता है, लेकिन अवकाश के इन पलों को लोग अपने शिक्षकों के साथ शेयर करते हैं, उन्हें उपहार, बधाई कार्ड एवं फूलों के गुलदस्ते दिते हैं. विश्व शिक्षक दिवस पर लोग अपने शिक्षकों को ऑनलाइन शुभकामनाएं देते हैं. 

हमारे जीवन में गुरु का महत्व
1. एक शिक्षक का कार्य अधिक महत्वपूर्ण होता है जब वे न केवल शिक्षा देते हैं, बल्कि जीवन के मूल्यों को भी सिखाते हैं. वे विद्यार्थियों के चरित्र निर्माण में मदद करते हैं और उन्हें समझाते हैं कि कैसे समाज के लिए उपयोगी नागरिक बनना है. शिक्षक विद्यार्थियों को नई दिशाओं में ले जाते हैं और उनके सपनों को हकीकत में बदलने का मार्ग दिखाते हैं.

2. एक बच्चे के जीवन में एक शिक्षक ज्ञान देने का काम करते हैं और यही ज्ञान उसके बेहद काम आता है. जो लोग पढ़-लिख नहीं पाते हैं, वे ज्ञान प्राप्त न करने का दर्द काफी अच्छे से समझ सकते हैं इसलिए हमारे जीवन में शिक्षक का होना बेहद जरूरी है, जो हमें ज्ञान देने का काम करते हैं और इसी की बदौलत हम अपने जीवन में आगे बढ़ पाते हैं.

3. जरा सोचिए कि आप आज एक डॉक्टर हैं और आपकी सैलरी काफी अच्छी है, आपके पास घर है और आप एक खुशहाल जीवन जी रहे हैं लेकिन सोचिए कि ये कैसे हुआ? आप यदि इस पर विचार करेंगे तो पाएंगे कि आपके शिक्षक की वजह से. जब आपके टीचर ने आपको पढ़ाया-लिखाया, तो आपको ज्ञान मिला, जिसके दम पर आप आगे बढ़ पाए और इतने बड़े आदमी बन पाए.

4. हर व्यक्ति चाहता है कि वे अपनी जिंदगी में कई बड़े आयाम छूए, बुलंदी पर चढ़े और लोग उसका खूब सम्मान करें. ऐसे में ये सपना पूरा करने के लिए व्यक्ति को एक अच्छे शिक्षक की जरूरत होती है, जो उन्हें पढ़ा-लिखाकर इस काबिल बनाता है कि वे अपने जिंदगी के नए आयामों को छू सकें और अपने सपनों को हकीकत में जी सकें.

कई देशों में अलग-अलग तिथियों को भी मनाया जाता है शिक्षक दिवस  
शिक्षक दिवस महज सार्वजनिक अवकाश नहीं बल्कि एक वैश्विक उत्सव है. कुछ देशों में इस दिवस को अलग-अलग तिथियों को मनाया जाता है. भारत में शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है. इस दिन पूर्व राष्ट्रपति और महान शिक्षाविद डॉ. सर्वपल्ली राधा कृष्णन जन्म हुआ था. उनके जन्म दिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. चीन में शिक्षक दिवस 10 सितंबर, अमेरिका में 6 मई, ईरान में 2 मई, सीरिया, मिस्र, लीबिया, मोरक्को में 28 फरवरी, इंडोनेशिया में 25 नवंबर को मनाया जाता है. 

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)
 

 

Read more!

RECOMMENDED