Congress-AAP Alliance: Delhi सहित इन राज्यों में कांग्रेस और आप मिलकर लड़ेगी चुनाव, Punjab में एक-दूसरे के खिलाफ उम्मीदवार ठोकेंगे ताल, इतनी सीटों पर डील पक्की

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन हो गया है. इस दोनों पार्टियों ने भाजपा को शिकस्त देने के लिए पांच राज्यों में गठबंधन कर चुनाव लड़ने के फैसला किया है.

AAP and Congress Leaders
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 24 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 2:07 PM IST
  • हरियाणा में सिर्फ एक सीट पर आप लड़ेगी चुनाव
  • गोवा की दोनों सीटें कांग्रेस के खाते में 

भारतीय जनता पार्टी (BJP) से बिहार में नीतीश कुमार की पार्टी के जुड़ने के बाद ऐसा लग रहा था कि INDIA गठबंधन का बजूद खत्म हो जाएगा लेकिन अब ऐसा होता नहीं दिख रहा है. लोकसभा चुनाव 2024 से पहले जहां यूपी में सपा और कांग्रेस में सीट बंटवारे के लेकर बात बन गई है तो वहीं शनिवार को आप (AAP) और कांग्रेस (Congress) में भी दिल्ली (Delhi) सहित पांच राज्यों में सीट शेयरिंग को लेकर डील डन हो गई. आइए जानते हैं कहां से और किस पार्टी को कितनी सीटें मिलीं. 

दिल्ली में इनती सीटों पर लड़ेगी आप
दिल्ली में सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस और आप के नेताओं ने बैठक की. इसके बाद कांग्रेस महासचिव और सांसद मुकुल वासनिक ने कहा कि दिल्ली लोकसभा में सात सीटें हैं. यहां पर 4-3 के फॉर्मूले पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया गया है. आम आदमी पार्टी चार सीटों पर जबकि कांग्रेस तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी. आप नई दिल्ली, वेस्ट दिल्ली, साउथ दिल्ली और ईस्ट दिल्ली लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. कांग्रेस चांदनी चौक, नॉर्थ ईस्ट और नॉर्थ वेस्ट से अपना उम्मीदवार मैदान में उतारेगी. अभी दिल्ली की सातों सीटों पर बीजेपी काबिज है.

हरियाणा में इतनी सीटों पर कांग्रेस उतारेगी उम्मीदवार
हरियाणा राज्य में कुल 10 लोकसभा की सीटें हैं. इन सभी सीटों पर साल 2019 के चुनाव में बीजेपी उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की थी. इस राज्य से केजरीवाल की आप को कांग्रेस ने सिर्फ एक सीट कुरुक्षेत्र की दी है. बची नौ सीटों पर कांग्रेस खुद चुनाव लड़ेगी. कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक ने यह जानकारी दी. 

चंडीगढ़ में कांग्रेस लड़ेगी चुनाव
हरियाणा और पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ है. चडीगढ़ लोकसभा सीट से पहले आप ने अपना उम्मीदवार उतारने का ऐलान किया था. लेकिन शनिवार को बैठक के बाद आम आदमी पार्टी ने यह सीट कांग्रेस के देने का फैसला किया. 

पंजाब में नहीं बन पाई बात
आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच पंजाब में लोकसभा सीटों के बंटवारे को लेकर बात नहीं बन पाई. पंजाब में दोनों पार्टियों ने अलग-अलग चुनाव लड़ने का फैसला किया है. यानी दोनों पार्टियों के उम्मीदवार एक-दूसरे के खिलाफ ताल ठोकते दिखेंगे. 

गोवा में उम्मीदवार वापस लेगी आप
गोवा में कुल दो लोकसभा सीटें हैं. आम आदमी पार्टी एक सीट पर अपने उम्मीदवार को उतारने का फैसला कर चुकी थी. आप ने गोवा दक्षिण सीट से वेंजी वेड्गास को मैदान में उतारा था. अब गठबंधन के बाद आप अपना उम्मीदवार यहां वापस लेगी और कांग्रेस दोनों सीटों पर चुनाव लड़ेगी. 

गुजरात में दो सीटों पर मैदान में उतरेगी आप
गुजरात राज्य में लोकसभा की कुल 26 सीटें हैं. वर्तमान में सभी सीटों पर भारतीय जनता पार्टी का कब्जा है. कांग्रेस ने अभी कुछ दिन पहले यहां की दो सीटों भावनगर और भरूच से अपने उम्मीदवारों का नाम घोषित कर दिया था. शनिवार को बैठक के बाद आप के खाते में यही दो सीटें गईं हैं. इस राज्य में कांग्रेस 24 और आप 2 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. 

ऐसे हुआ सीटों का बंटवारा
1. दिल्ली- कुल सीट 7: कांग्रेस 3 और आप 4 पर लड़ेगी चुनाव.
2. हरियाणा- कुल सीट 10: कांग्रेस 9 और आप 1 पर लड़ेगी चुनाव.
3. गुजरात- कुल सीट 26: कांग्रेस 24 और आप 2 पर चुनाव लड़ेगी.
4. गोवा- कुल सीट 2: कांग्रेस दोनों सीटों पर लड़ेगी चुनाव.
5. चंडीगढ़ में कांग्रेस अकेली सीट पर चुनाव लड़ेगी.


 

Read more!

RECOMMENDED