Gujarat Lok Sabha Election 2024: गुजरात लोकसभा की 25 और विधानसभा की 5 सीटों पर काउंटिंग 4 जून को, जानें कैसी है मतगणना को लेकर तैयारी 

गुजरात में सभी मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है. मतगणना केंद्र परिसर के बाहर स्थानीय पुलिस मौजूद रहेगी. मतगणना स्थल पर एसआरपीएफ और मतगणना केंद्र के साथ-साथ स्ट्रांग रूम के दरवाजे के बाहर सीएपीएफ की तैनाती होगी.

Preparation for Counting (File Photo)
अतुल तिवारी
  • अहमदाबाद,
  • 29 मई 2024,
  • अपडेटेड 1:05 AM IST
  • 4 जून 2024 को सुबह 8 बजे से काउंटिंग होगी शुरू
  • काउंटिंग हॉल में दो माइक्रो ऑब्जर्वर रहेंगे मौजूद

गुजरात लोकसभा की 25 सीटों पर चुनाव और विधानसभा की पांच सीटों पर उपचुनाव के बाद काउंटिंग 4 जून 2024 को सुबह 8 बजे से सभी 26 मतगणना केंद्रों पर शुरू की जाएगी. इसको लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी. भारती की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक की गई. स्टेट पुलिस नोडल ऑफिसर और तमाम जिलों के चुनाव अधिकारीयों के साथ मतगणना को लेकर तैयारियों की समीक्षा की गई.

आनंद लोकसभा क्षेत्र में दो काउंटिंग स्टेशन 
आनंद लोकसभा क्षेत्र में दो काउंटिंग स्टेशन तैयार किए गए हैं जबकी बाकी सभी लोकसभा क्षेत्र में एक-एक काउंटिंग स्टेशन पर एक साथ काउंटिंग शुरू होगी. इस प्रक्रिया के लिए 56 काउंटिंग ऑब्जर्वर, 30 चुनाव अधिकारी और 180 सहायक चुनाव अधिकारी ड्यूटी पर तैनात रहेंगे. इसके अलावा करीब 614 अन्य सहायक चुनाव अधिकारीयों को पोस्टल बैलेट और इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमीटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम की जिम्मेदारी सौंपी गई है. 2 जून तक सभी काउंटिंग स्टेशन के लिए ऑब्जर्वर मौजूद हो जाएंगे.

काउंटिंग प्रक्रिया की कराई जाएगी वीडियोग्राफी 
मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी. भारती ने कहा कि काउंटिंग स्टाफ का पहला रेंडमाइजेशन एक हफ्ते पहले, दूसरा काउंटिंग के 24 घंटे पहले और तीसरा काउंटिंग के दिन की सुबह 5 बजे  ऑब्जर्वर्स की मौजूदगी में की जाएगी. काउंटिंग के हर एक टेबल पर एक माइक्रो ऑब्जर्वर, एक काउंटिंग सुपरवाइजर और एक काउंटिंग असिस्टेंट की ड्यूटी रहेगी. काउंटिंग हॉल में दो माइक्रो ऑब्जर्वर भी होंगे.

पूरी काउंटिंग प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी. काउंटिंग स्टेशनों पर केवल भारत निर्वाचन आयोग की ओर से अधिकृत अधिकारियों, पर्यवेक्षकों, ऑन-ड्यूटी कर्मचारी-अधिकारियों, उम्मीदवारों, उनके चुनाव एजेंटों और काउंटिंग एजेंटों को ही मतगणना केंद्रों में प्रवेश करने की अनुमति होगी. इसके अलावा निर्वाचन आयोग की ओर से जिन्हें अधिकृत किया गया है ऐसे मीडियाकर्मी भी प्रवेश कर सकेंगे.

पुलिस रहेगी मौजूद
स्ट्रांगरूम निर्वाचन अधिकारी/सहायक निर्वाचन अधिकारी, उम्मीदवार अथवा उनके अधिकृत प्रतिनिधियों और भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में खोला जाएगा. फिर ईवीएम को राउंडवाइज निकालकर काउंटिंग हॉल में लाया जाएगा. पोस्टल बैलेट और ईवीएम वोटों की गिनती सुबह आठ बजे शुरू होगी. सभी मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है.

इस बारे में बात करते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी पी. भारती ने कहा कि मतगणना केंद्र परिसर के बाहर स्थानीय पुलिस मौजूद रहेगी. मतगणना स्थल पर एसआरपीएफ और मतगणना केंद्र के साथ-साथ स्ट्रांग रूम के दरवाजे के बाहर सीएपीएफ की तैनाती होगी. ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों और अधिकृत राजनीतिक प्रतिनिधियों के अलावा किसी भी व्यक्ति को परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी.

यहां उपलब्ध कराए जाएंगे चुनाव परिणाम
राज्य के सभी मतगणना केंद्र कंप्यूटर, इंटरनेट, टेलीफोन (लैंडलाइन) और फैक्स जैसी संचार सुविधाओं से सुसज्जित हैं. मोबाइल फोन, आई-पैड या लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मतगणना केंद्र में नहीं ले जाए जा सकेंगे. यह प्रतिबंध आयोग के पर्यवेक्षकों पर लागू नहीं होगा. रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी या मतगणना पर्यवेक्षक पूर्व अनुमति के साथ ईटीपीबीएस की गिनती प्रक्रिया में आवश्यक ओटीपी प्राप्त करने के लिए साइलेंट मोड पर मोबाइल को मतगणना केंद्र में ले जा सकते हैं. चुनाव परिणाम काउंटिंग के दिन https://results.eci.gov.in/ पर उपलब्ध करवाए जाएंगे.

 

Read more!

RECOMMENDED