Lok Sabha Election 2024: पंजाब-चंडीगढ़ में दृष्टिहीन लोगों को वोट देने में नहीं होगी दिक्कत, ब्रेल लिपि में बैलेट पेपर तैयार, बिना मदद के ऐसे कर सकेंगे अपने चहेते उम्मीदवार को मतदान 

Punjab and Chandigarh Lok Sabha Election 2024: पंजाब और चंडीगढ़ में आखिरी चरण में 1 जून को वोटिंग होनी है. अब यहां दृष्टिहीन लोग बिना किसी मददगार के ब्रेल लिपि में तैयार बैलेट पेपर से अपने पसंदीदा प्रत्याशी को वोट डाल सकेंगे. 

Braille Ballot Papers
ललित शर्मा
  • चंडीगढ़ ,
  • 24 मई 2024,
  • अपडेटेड 12:54 AM IST
  • ब्रेल लिपि में बैलेट पेपर किए जा रहे तैयार
  • पंजाब के लिए बैलेट पेपर केवल पंजाबी में 

लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज चुका है. मतदान जारी है. पंजाब और चंडीगढ़ में आखिरी चरण में 1 जून को वोटिंग होनी है. अब यहां दृष्टिहीन लोग बिना किसी मददगार के आराम से अपने पसंदीदा प्रत्याशी को वोट डाल सकेंगे. जी हां, इन चुनाव में ब्रेल लिपि से मतदान की व्यवस्था की जा रही है. चंडीगढ़ के सेक्टर-26 स्थित ब्लाइंड इंस्टीट्यूट में चुनाव को लेकर ब्रेल लिपि में बैलेट पेपर तैयार किए जा रहे हैं. 

कुल इतने बैलेट पेपर किए जा रहे तैयार
पंजाब के लिए 26900 बैलेट पेपर और चंडीगढ़ के लिए 2100 बैलेट पेपर तैयार किए जा रहे हैं. पंजाब के लिए बैलेट पेपर केवल पंजाबी में तैयार हो रहे हैं. इन्हें जल्द ही पंजाब भेजा जा जाएगा. चंडीगढ़ के चुनाव के लिए बैलेट पेपर हिंदी, पंजाबी और अंग्रेजी में तैयार हो रहे हैं. ब्रेल लिपि में तैयार इन बैलेट पेपर के जरिए दृष्टिहीन लोग अपने पसंदीदा प्रत्याशी को मतदान कर सेकेंगे. इससे पहले दृष्टिहीन लोग किसी दूसरे व्यक्ति के सहारे मतदान करने जाते थे. दूसरे व्यक्ति को बता बटन दबाकर मतदान करते थे.

प्रत्याशी के बारे में ऐसे जान लेंगे
ब्रेल प्रिंटिंग प्रेस के इंचार्ज विश्वजीत ने बताया कि इस प्रिंटिंग प्रेस को साल 1997 में यहां पर लगाया गया था. साल 2009 के बाद चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा में हुए लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए दृष्टिहीन लोगों के लिए यहीं पर ब्रेल लिपि में बैलट पेपर्स छापे गए थे. पंजाब और चंडीगढ़ में होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए ब्रेल लिपि में बैलेट पेपर को द ब्लाइंड स्कूल (इंस्टीट्यूट) सेक्टर-26 के दृष्टिहीन टीचर्स ने प्रूफ रीडिंग की है.

लोकसभा चुनाव के लिए ब्रेल लिपि में तैयार किए गए बैलेट पेपर पर मतदाता को हर प्रकार की जानकारी दी गई है. इस पर पहले सीरियल नंबर, उसके बाद उम्मीदवार का नाम, चुनाव चिह्न बनाया गया है. दृष्टिहीन लोग उंगलियां लगाकर प्रत्याशी के बारे में जानकारी ले सकेंगे.

 

Read more!

RECOMMENDED