Lok Sabha Elections 2024: सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी ने नई दिल्ली सीट से भरा पर्चा, जानिए कितनी है उनकी संपत्ति

बीजेपी प्रवक्ता बांसुरी स्वराज पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रही हैं. इस सीट पर उनका मुकाबला आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सोमनाथ भारती से है.

बांसुरी स्वराज
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 30 अप्रैल 2024,
  • अपडेटेड 5:53 PM IST

दिग्गज बीजेपी नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की इकलौती बेटी बांसुरी स्वराज (Bansuri Swaraj) ने नई दिल्ली लोकसभा सीट (New Delhi Lok Sabha Seat) से पर्चा दाखिल कर दिया है. मंगलवार को नामांकन करते समय उनके साथ केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा मौजूद रहे.

बीजेपी प्रवक्ता बांसुरी स्वराज पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रही हैं. इस सीट पर उनका मुकाबला आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सोमनाथ भारती से है.

40 साल की बांसुरी स्वराज सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में वकील हैं और बीजेपी (BJP) की दिल्ली इकाई में सचिव के पद पर पार्टी को अपना योगदान दे रही हैं. नामांकन के वक्त बांसुरी की तरफ से दाखिल एफिडेविट के मुताबिक उन्होंने इंग्लैंड की प्रतिष्ठित वारविक यूनिवर्सिटी (University of Warwick) से अंग्रेजी साहित्य में बी.ए.(ऑनर्स) और लंदन के प्रतिष्ठित बीपीपी लॉ स्कूल (BPP University Law School) से कानून की पढ़ाई की है.

बांसुरी स्वराज का हलफनामा यहां देखें View PDF

बांसुरी ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के सेंट कैथरीन कॉलेज से मास्टर ऑफ स्टडीज की पढ़ाई की है. बांसुरी स्वराज ने 2007 में लंदन से बैरिस्टर के रूप अर्हता भी हासिल की है. उसी साल बार काउंसिल ऑफ दिल्ली में नामांकित हुईं. एफिडेविट में उन्होंने अपनी कमाई का जरिया वकील के तौर पर मिलने वाली फीस और बैंक में जमा राशि से मिलने वाले ब्याज को बताया है.

एफिडेविट के मुताबिक बांसुरी स्वराज के पास कोई लोन नहीं है. उनके पास 99 हजार 444 रुपए कैश है. बांसुरी के पास 11 करोड़ 27 लाख 12 हजार 42 रुपए की कुल चल संपत्ति है. इनमें मां सुषमा स्वराज से विरासत में मिले गहने भी शामिल हैं. बांसुरी को उनकी मां से मिले 61 लाख 23 हजार 111 रुपए का सोना और 4 लाख 27 हजार 900 रुपए की चांदी है. इनके साथ ही 77,88,047 रुपए का सोना और 4,35,680  रुपए की चांदी बांसुरी को उनके ग्रैन्ड पेरेंट्स से विरासत में मिले हैं.

एफिडेविट के मुताबिक बांसुरी के नाम दिल्ली के पॉश इलाके में 3 फ्लैट हैं जो उन्हें पेरेंट्स से विरासत में मिले हैं. बांसुरी के पास कुल 8 करोड़ 2 लाख 34 हजार 486 रुपए की अचल संपत्ति है, इसमें हरियाणा में कुछ एकड़ पुश्तैनी जमीन भी शामिल है.

 

Read more!

RECOMMENDED