Bihar Lok Sabha Election Phase 6: छठे चरण में बिहार में 8 सीटों पर डाले जाएंगे वोट, किस सीट पर किसके बीच है मुकाबला, जानें

Bihar Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के छठे चरण में बिहार की 8 लोकसभा सीटों पर 25 मई को वोटिंग होगी. बिहार में NDA और INDIA गठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला है. साल 2019 आम चुनाव में इन सीटों में से 4 साीटों पर बीजेपी, 3 सीाटों पर जेडीयू और एक सीट पर एलजेपी को जीत मिली थी.

Lok Sabha Election 2024
शशिकांत सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 22 मई 2024,
  • अपडेटेड 11:02 AM IST

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण में बिहार की 8 सीटों पर 25 मई को वोटिंग होगी. इस फेज में वाल्मीकि नगर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज में वोट डाले जाएंगे. इन सीटों पर साल 2019 आम चुनाव में बीजेपी को 4, जेडीयू को 3 और एलजेपी को एक सीट पर जीत मिली थी.  बिहार में एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच मुकाबला है. NDA में BJP, JUD, LJP(R), HAM और राष्ट्रीय लोक मोर्चा (RLM) शामिल है. जबकि INDIA Alliance में JDU, Congress और वाम दल शामिल हैं. चलिए आपको बताते हैं कि किस सीट पर किसके बीच मुकाबला है.

वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट-
वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट पर एनडीए जीत की हैट्रिक लगाने की कोशिश करेगी. जेडीयू ने मौजूदा सांसद सुनील कुमार कुशवाहा को उम्मीदवार बनाया है. जबकि इंडिया गठबंधन की तरफ से आरजेडी ने दीपक यादव को मैदान में उतारा है. उधर, पिछले चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार रहे प्रवेश मिश्रा इस चुनाव में निर्दलीय मैदान में हैं. उधर, बीजेपी के नेता दिनेश अग्रवाल भी निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा असम से दो बार सांसद रहे नव कुमार सरनिया उर्फ हीराबाई मैदान में हैं. इसके अलावा बीएसपी ने दुर्गेश सिंह चौहान को उम्मीदवार बनाया है. एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला माना जा रहा है.

पश्चिमी चंपारण लोकसभा सीट-
पश्चिमी चंपारण लोकसभा सीट पर बीजेपी ने मौजूदा सांसद डॉ. संजय जायसवाल को उम्मीदवार बनाया है. संजय जायसवाल लगातार 3 बार सांसद चुने गए हैं. जबकि RJD ने ब्राह्मण जाति से आने वाले मदन मोहन तिवारी पर भरोसा जताया है. आरजेडी ने ब्राह्मण उम्मीदवार उतारकर लड़ाई रोचक बना दिया है.

पूर्वी चंपारण लोकसभा सीट-
इस सीट पर एनडीए की तरफ से बीजेपी ने मौजूदा सांसद राधामोहन सिंह को मैदान में उतारा है. राधामोहन सिंह ने लगातार 3 बार जीत दर्ज की है और चौथी बार जीत के लिए मैदान में हैं. राधामोहन सिंह राजपूत समाज से आते हैं. जबकि इंडिया गठबंधन की तरफ से VIP ने राजेश कुशवाहा को टिकट दिया है. इस सीट पर पिछले तीन चुनावों में सवर्ण बना सवर्ण मुकाबला हुआ था. लेकिन इस बार इंडिया गठबंधन ने नया दांव खेला है.

शिवहर लोकसभा सीट-
शिवहर लोकसभा सीट पर 3 बार की सांसद रही रमा देवी का टिकट NDA ने काट दिया है. हालांकि इस सीट पर तीनों बार रमा देवी बीजेपी के टिकट पर सांसद बनीं. लेकिन इस बार ये सीट जेडीयू के खाते में चली गई है. जेडीयू ने पूर्व सांसद और बाहुबली आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद को मैदान में उतारा है. लवली आनंद खुद भी सांसद रह चुकी हैं. जबकि इंडिया गठबंधन की तरफ से आरजेडी ने ऋतु जायसवाल को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर सबसे ज्यादा 25 फीसदी वैश्य वोटर हैं. जबकि राजपूत वोटर सिर्फ 2 लाख के करीब हैं.

वैशाली लोकसभा सीट-
वैशाली लोकसभा सीट पर चिराग पासवान ने राजपूत समुदाय से आने वाली मौजूदा सांसद वीणा देवी पर भरोसा जताया है. जबकि आरजेडी ने इस बार भूमिहार समुदाय से आने वाले बाहुबली मुन्ना शुक्ला को टिकट दिया है. इस सीट पर राजपूत और यादव वोटर्स का दबदबा है. आरजेडी ने भूमिहार समाज से आने वाले उम्मीदवार को उतारकर लड़ाई को रोचक बना दिया है.

गोपालगंज लोकसभा सीट-
एनडीए में गोपालगंज लोकसभा सीट जेडीयू के खाते में गई है. जेडीयू ने इस सीट से मौजूदा सांसद डॉ. आलोक कुमार सुमन को उम्मीदवार बनाया है. जबकि इंडिया गठबंधन की तरफ से VIP ने प्रेमनाथ चंचल उर्फ चंचल पासवान को मैदान में उतारा है. बीएसपी ने इस सीट पर सुजीत कुमार राम को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर 4 निर्दलीय उम्मीदवार भी किस्मत आजमा रहे हैं. इस सीट पर सवर्ण वोटर्स का दबदबा रहा है.

सीवान लोकसभा सीट-
सीवान लोकसभा सीट पर जेडीयू ने मौजूदा सांसद कविता सिंह का टिकट काट दिया है. कविता सिंह बाहुबली अजय सिंह की पत्नी हैं. पार्टी ने उनकी जगह पूर्व विधायक रमेश सिंह कुशवाहा की पत्नी विजयलक्ष्मी कुशवाहा को उम्मीदवार बनाया है. जबकि आरजेडी ने पूर्व विधानसभा स्पीकर और विधायक अवध बिहारी चौधरी को मैदान में उतारा है. इस सीट पर 4 बार के सांसद रहे बाहुबली शहाबुद्दीन की पत्नी हीना शहाब निर्दलीय चुनाव मैदान में है. माना जा रहा है कि हीना शहाब आरजेडी के लिए परेशानी खड़ी कर सकती है.

महाराजगंज लोकसभा सीट-
महाराजगंज सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल पर फिर से भरोसा जताया है. सिग्रीवाल 10 साल से सांसद हैं. जबकि कांग्रेस की तरफ से आकाश सिंह मैदान में हैं. आकाश सिंह बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष अखिलेश सिंह के बेटे हैं. आकाश सिंह भूमिहार समुदाय से आते हैं. जबकि जनार्दन सिंह राजपूत समाज से आते हैं. महाराजगंज में राजपूत और भूमिहारों का दबदबा रहा है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED