Lok Sabha Election 2024 Phase 6: Haryana की सभी 10 सीटों पर 25 मई को वोटिंग, जानें किस सीट पर किसके बीच है मुकाबला

Haryana Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के छठे चरण में हरियाणा की सभी 10 सीटों पर 25 मई को वोट डाले जाएंगे. इस चरण में दिग्गज नेता नवीन जिंदल, अभय चौटाला, पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर, दीपेंद्र हुड्डा, कृष्ण पाल गुर्जर, राव इंद्रजीत सिंह, राज बब्बर, अशोक, तंवर, कुमारी सैलजा और रणजीत सिंह चौटाला की प्रतिष्ठा दांव पर है.

Lok Sabha Election 2024 (Photo: PTI)
शशिकांत सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 24 मई 2024,
  • अपडेटेड 7:16 AM IST

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण की वोटिंग 25 मई को होनी है. इस फेज में हरियाणा की सभी 10 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इसमें अंबाला, करनाल, सोनीपत, रोहतक, सिरसा, कुरुक्षेत्र, फरीदाबाद, गुड़गांव, भिवानी-महेंद्रगढ़ और हिसार लोकसभा सीट शामिल है. पिछली बार बीजेपी ने सभी 10 सीटों पर जीत दर्ज की थी. चलिए आपको बताते हैं कि किस सीट पर किसके बीच मुकाबला है.

अंबाला लोकसभा सीट-
अंबाला लोकसभा सीट से बीजेपी ने पूर्व सांसद स्वर्गीय रतनलाल कटारिया की पत्नी बंतो कटारिया को उम्मीदवार बनाया है. जबकि कांग्रेस ने इस सीट से विधायक वरुण मुलाना को मैदान में उतारा है. जननायक जनता पार्टी (JJP) ने इस सीट स डॉ. किरण पूनिया पर भरोसा जताया है. डॉ. किरण पूर्व मंत्री कृपाराम पूनिया की पुत्रवधू हैं. इस लोकसभा सीट के तहत ही कैबिनेट मंत्री कंवर पाल गुर्जर, राज्य मंत्री असीम गोयल और पूर्व मंत्री अनिल विज की विधानसभा सीटें आती हैं.

करनाल लोकसभा सीट-
करनाल लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद संजय  भाटिया का टिकट काट दिया है. इस बार पार्टी ने पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर पर दांव लगाया है. जबकि कांग्रेस ने दिव्यांशु बुद्धिराजा को मैदान में उतारा है. उधर, जेजेपी ने देवेंद्र कादयान पर भरोसा जताया है. पिछले चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार ने 6.5 लाख वोटों से जीत हासिल की थी.

सोनीपत लोकसभा सीट-
बीजेपी ने मौजूदा सांसद रमेश चंद्र कौशिक का टिकट काट दिया है. पार्टी ने विधायक मोहन लाल बड़ौली पर भरोसा जताया है. बीजेपी के पास जीत की हैट्रिक लगाने का मौका है. जबकि कांग्रेस ने इस सीट से सतपाल ब्रह्मचारी को उम्मीदवार बनाया है. उनकी पहचान एक संत के तौर पर है. बीजेपी और कांग्रेस दोनों के उम्मीदवार ब्राह्मण समुदाय से आते हैं. जेजेपी ने भूपेंद्र मलिक को मैदान में उतारा है. पिछले चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार को 1.64 लाख से जीत मिली थी.

रोहतक लोकसभा सीट-
रोहतक लोकसभा सीट पर बीजेपी ने मौजूदा सांसद अरविंद शर्मा पर भरोसा जताया है. पिछले चुनाव में उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार दीपेंद्र सिंह हुड्डा को सिर्फ 7503 वोटों से हराया था. इस बार फिर से कांग्रेस ने दीपेंद्र सिंह हुड्डा को मैदान में उतारा है. दीपेंद्र हु्डा पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बेटे हैं. इस सीट पर जननायक जनता दल ने रविंद्र सांगवान पर दांव खेला है.

सिरसा लोकसभा सीट-
सिरसा सीट पर बीजेपी ने अशोक तंवर को उम्मीदवार बनाया है. अशोक तंवर हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं. उधर, कांग्रेस ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा को मैदान में उतारा है. जबकि जननायक जनता पार्टी ने रमेश खटक पर भरोसा जताया है. रमेश खटक 3 बार विधायक रहे हैं और अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष हैं.

कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट-
कुरुक्षेत्र सीट से बीजेपी ने नवीन जिंदल को उम्मीदवार बनाया है. पिछले चुनाव में इस सीट से नायब सिंह सैनी ने बड़ी जीत हासिल की थी. नवीन जिंदल 2 बार सांसद रह चुके हैं. आम आदमी पार्टी ने इस सीट से डॉ. सुशील गुप्ता पर दांव लगाया है. इस सीट पर आईएनएलडी ने अभय चौटाला के उम्मीदवार बनाया है.

फरीदाबाद लोकसभा सीट-
जाट बहुलता वाले इस सीट से बीजेपी और कांग्रेस ने गैर-जाट उम्मीदवारों पर भरोसा जताया है. बीजेपी ने गुर्जर समुदाय से आने वाले मौजूदा सांसद कृष्ण पाल गुर्जर को उम्मीदवार बनाया है. कृष्ण पाल गु्र्जर पिछले 10 साल से सांसद हैं. उधर, कांग्रेस ने भी इस सीट से गुर्जर बिरादरी से आने वाले चौधरी महेंद्र प्रताप सिंह को मैदान में उतारा है. जेजेपी ने जाट समुदाय से आने वाले नलिन हुड्डा को उतारा है.

गुड़गांव लोकसभा सीट-
गुड़गांव लोकसभा सीट से बीजेपी ने एक बार फिर राव इंद्रजीत सिंह को मैदान में उतारा है. इंद्रजीत सिंह पिछले 15 साल से सांसद हैं. हालांकि साल 2009 में उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर जीत दर्ज की थी. उसके बाद से बीजेपी के टिकट पर सांसद चुने गए हैं. कांग्रेस ने इस सीट से राज बब्बर पर भरोसा जताया है. जबकि जेजेपी ने राहुल यादव फाजिलपुरिया को उम्मीदवार बनाया है.

भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट-
बीजेपी ने एक बार फिर 2 बार के सांसद धर्मबीर सिंह चौधरी पर दांव लगाया है. धर्मबीर सिंह के पास जीत की हैट्रिक लगाने का मौका है. जबकि कांग्रेस ने राव दान सिंह को मैदान में उतारा है. उधर, जेजेपी ने राव बहादुर सिंह को उम्मीदवार बनाया है. पूर्व विधायक राव बहादुर ने कांग्रेस छोड़कर जेजेपी में शामिल हुए थे.

हिसार लोकसभा सीट-
हिसार लोकसभा सीट पर चौटाला फैमिली में विरासत की लड़ाई है. बीजेपी ने मौजूदा सांसद बृजेंद्र सिंह का टिकट काट दिया है. उनकी जगह पार्टी ने चौधरी देवीलाल के बेटे रणजीत सिंह चौटाला को उम्मीदवार बनाया है. रणजीत सिंह अभी विधायक हैं और हरियाणा सरकार में मंत्री भी हैं. इस सीट पर जननायक जनता पार्टी ने ओम प्रकाश चौटाला की बहू नैना चौटाला को मैदान में उतारा है. जबकि कांग्रेस ने पूर्व सांसद जय प्रकाश जेपी को मैदान में उतारा है.

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED