India Alliance: पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और गुजरात में AAP का Congress को ऑफर, सबसे पुरानी पार्टी मान लेगी ये फॉर्मूला?

लोकसभा चुनाव को लेकर इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर कवायद चल रही है. आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के नेताओं ने दिल्ली में बैठक की. सूत्रों के मुताबिक आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस को दिल्ली में 3 और पंजाब में 6 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऑफर दिया है. इसके अलावा अरविंद केजरीवाल की पार्टी ने गोवा, गुजरात और हरियाणा को लेकर भी अपनी डिमांड रखी है.

Congress Leader Mukul Wasnik, Ashok Gehlot, DPCC President Arvinder Singh Lovely with AAP leaders Atishi and Saurabh Bhardwaj
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 09 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 2:27 PM IST

आम चुनाव 2024 को लेकर इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं. दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग को लेकर बैठक हुई. सूत्रों की माने तो बैठक में दिल्ली, पंजाब, गुजरात, गोवा और हरियाणा में सीट शेयरिंग के फॉर्मूले को लेकर बातचीत हुई. इस बैठक में आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में कांग्रेस को 3 सीटों पर लड़ने का ऑफर दिया है.

दिल्ली में कांग्रेस को 3 सीटों का ऑफर-
सूत्रों के मुताबिक बैठक में दिल्ली में सीट शेयरिंग को लेकर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस में बातचीत हुई. अरविंद केजरीवाल की पार्टी ने देश की सबसे पुरानी पार्टी को राजधानी में 3 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऑफर दिया. हालांकि अभी आम आदमी पार्टी की तरफ से ये प्रस्ताव रखा गया है. आपको बता दें कि दिल्ली में लोकसभा की 7 सीटें हैं. जबकि पिछले आम चुनाव में सातों सीटों पर बीजेपी की जीत हुई है. इस बार इंडिया गठबंधन की तरफ से आम आदमी पार्टी और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ना चाहते हैं. इसलिए सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत चल रही है.

गुजरात, हरियाणा और गोवा में क्या है फॉर्मूला-
सूत्रों के मुताबिक आम आदमी पार्टी ने हरियाणा में 3 सीटों पर चुनाव लड़ने की मांग की है. इसके अलावा केजरीवाल की पार्टी ने गोवा में एक सीट की मांग की है. आम आदमी पार्टी गुजरात में भी लोकसभा का चुनाव लड़ना चाहती है. इसके लिए पार्टी ने गुजरात में एक सीट की मांग की है. आपको बता दें कि हरियाणा में लोकसभा की 10 सीटें, गोवा में 2 सीटें और गुजरात में 26 सीटें हैं.

पंजाब में 6 सीटों का ऑफर-
पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार है, जबकि कांग्रेस विपक्ष में है. सूत्रों के मुताबिक लोकसभा चुनाव में दोनों पार्टियां पंजाब में मिलकर चुनाव मैदान में उतरना चाहती हैं. आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस को सूबे में 6 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऑफर दिया है. आपको बता दें कि पंजाब में लोकसभा की 13 सीटें हैं. आम चुनाव 2019 में कांग्रेस ने पंजाब में 7 सीटों पर जीत दर्ज की थी. पंजाब में कांग्रेस की लोकल लीडरशिप ने आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन का विरोध किया है.

हालांकि अभी सीट शेयरिंग को लेकर फाइनल फॉर्मूला नहीं निकला है. अभी बातचीत चल रही है और आगे भी इसपर विचार होना है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED