Mood of the Nation Survey: मूड ऑफ द नेशन सर्वे में क्या है जनता का मिजाज, UP में NDA को कितनी सीटें मिलने का है अनुमान, जानिए

India Today-C Voter MoTN Survey: इंडिया टुडे और सी वोटर के मूड ऑफ द नेशन सर्वे के मुताबिक बीजेपी तीन राज्यों उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में क्लीन स्वीप कर सकती है. इंडिया टुडे-सी वोटर के मूड ऑफ द नेशन सर्वे में 35-38 हजार लोगों से बात की गई है. इस सर्वे को देश की सभी 543 सीटों पर 15 दिसंबर 2023 से 28 जनवरी 2024 के बीच किया गया है.

Narendra Modi and Rahul Gandhi
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 3:47 PM IST

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) नजदीक आ गया है. इसको लेकर सभी दल अपनी-अपनी रणनीति तैयार कर रहे हैं. इस बीच इंडिया टुडे (India Today) और सी वोटर (C Voter) ने एक सर्वे के जरिए देश की जनता का मिजाज (Mood of the Nation) भांपने की कोशिश की. इस सर्वे में ये जानने की कोशिश की गई है कि अगर आज देश में चुनाव होते हैं तो किसकी सरकार बनेगी? मूड ऑफ द नेशन (MOTN) सर्वे में सभी लोकसभा सीटों को शामिल किया गया है.

3 राज्यों में बीजेपी का क्लीन स्वीप-
मूड ऑफ द नेशन सर्वे के मुताबिक उत्तराखंड (Uttarakhand) में बीजेपी (BJP) क्लीन स्वीप करते दिखाई दे रही है. सूबे में कांग्रेस (Congress) का खाता भी नहीं खुलेगा. इस सूबे में लोकसभा की 5 सीटें हैं. सारी सीटों पर बीजेपी जीत सकती है. सर्वे के मुताबिक सूबे में बीजेपी को 58.6 फीसदी वोट मिल सकते हैं, जबकि कांग्रेस को 32.1 फीसदी और अन्य के खाते में 9.3 फीसदी वोट जा सकते हैं.

सर्वे के मुताबिक हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में बीजेपी क्लीन स्वीप कर सकती है. बीजेपी सूबे की चारों सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. इस सूबे में बीजेपी को 60 फीसदी और कांग्रेस को 29 फीसदी वोट मिल सकते हैं.

सर्वे के मुताबिक राजस्थान (Rajasthan) में बीजेपी को 58.6 फीसदी वोट मिल सकता है. जबकि कांग्रेस के खाते में 35 फीसदी वोट जा सकते हैं. मूड ऑफ द नेशन सर्वे के अनुसार सूबे की 25 में से 25 सीटों पर बीजेपी जीत हासिल कर सकती है.

यूपी में किसको क्या मिलेगा-
मूड ऑफ द नेशन सर्वे के मुताबिक उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बीजेपी को फायदा होता दिख रहा है. बीजेपी को 52.1 फीसदी वोट मिल सकता है. जबकि समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) को 30.1 फीसदी और कांग्रेस को 5.5 फीसदी वोट मिल सकता है. आपको बता दें कि पिछले चुनाव में बीजेपी को 49 फीसदी वोट मिले थे.

अगर सीटों की बात करें तो बीजेपी अकेले 70 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. जबकि सहयोगी अपना दल को 2 सीटों पर जीत मिलने की उम्मीद है. सर्वे के मुताबिक समाजवादी पार्टी को 7 सीटों और कांग्रेस को एक सीट पर जीत मिलने की उम्मीद है. इस सर्वे के मुताबिक बहुजन समाज पार्टी (Bahujan Samaj Party) का खाता भी नहीं खुलता दिख रहा है.

पंजाब, हरियाणा में किसको फायदा-
पंजाब (Punjab) में आम आदमी पार्टी (Aam Admi Party) को फायदा होता दिख रहा है. सर्वे के मुताबिक AAP को 27.2 फीसदी वोट मिल सकता है. कांग्रेस को 37.6 फीसदी और बीजेपी को 16.9 फीसदी वोट मिल सकता है. अकाली दल (Akali Dal) को 14.4 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. अगर सीटों की बात करें तो कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को 5-5 सीटें और बीजेपी को 2 सीटें मिल सकती हैं. जबकि अकाली दल एक सीट पर जीत सकती है.

मूड ऑफ नेशन सर्वे के मुताबिक हरियाणा (Haryana) की 10 सीटों में से बीजेपी 8 सीटों और कांग्रेस 2 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. पिछले चुनाव में कांग्रेस को कोई सीट नहीं मिली थी. इस बार 2 सीटों का फायदा होता दिख रहा है.

मध्य प्रदेश में बीजेपी को नुकसान-
सर्वे के मुताबिक, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बीजेपी को थोड़ा नुकसान होता दिख रहा है. सूबे में बीजेपी 27 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. जबकि कांग्रेस को दो सीटों पर जीत मिल सकती है. आपको बता दें कि पिछले चुनाव में कांग्रेस को सिर्फ एक सीट पर जीत मिली थी. इस तरह से सबसे पुरानी पार्टी को एक सीट का फायदा हो सकता है. अगर वोट परसेंटेज की बात करें तो बीजेपी को सूबे में 58 फीसदी वोट मिल सकता है. जबकि कांग्रेस को 38.2 फीसदी वोट मिलने की संभावना है.

छत्तीसगढ़ में बीजेपी को फायदा-
MOTN के सर्वे के मुताबिक, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में बीजेपी को फायदा होता दिख रहा है. पिछले चुनाव में बीजेपी को 11 सीटों में 9 सीटों पर जीत मिली थी. इसबार पार्टी 10 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. जबकि कांग्रेस के खाते में एक सीट जा सकती है. छत्तीसगढ़ में वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी 53.9 फीसदी और कांग्रेस 38.2 फीसदी वोट हासिल कर सकती है.

कर्नाटक में किसको होगा फायदा-
कर्नाटक (Karnataka) में लोकसभा की 28 सीटें हैं. MOTN सर्वे के मुताबिक राज्य में इसबार बीजेपी को 24 सीटों पर जीत मिल सकती है. जबकि कांग्रेस गठबंधन को 4 सीटें मिल सकती हैं. आपको बता दें कि पिछले चुनाव में बीजेपी को 25 सीटों पर जीत मिली थी. इस बार सूबे में बीजेपी और जेडीएस ने गठबंधन किया है. सर्वे के मुताबिक बीजेपी गठबंधन को 52 फीसदी वोट मिल सकता है. जबकि कांग्रेस के खाते में 42.3 फीसदी वोट जा सकता है.

आंध्र प्रदेश में क्या है माहौल-
सर्वे के मुताबिक आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में जगन मोहन (Jagan Mohan) की पार्टी YSRCP को 41.1 फीसदी वोट मिल सकता है. जबकि चंद्रबाबू नायडू (Chandra Babu Naidu) की टीडीपी (TDP) को 45 फीसदी, कांग्रेस को 2.7 फीसदी और बीजेपी को 2.1 फीसदी वोट मिल सकते हैं. अगर सीटों की बात करें तो सूबे में लोकसभा की 25 सीटें हैं. जिसमें से 17 सीटों पर टीडीपी की जीत हो सकती है. जबकि YSRCP को सिर्फ 8 सीटें मिलने की उम्मीद है. बीजेपी और कांग्रेस को किसी भी सीट पर जीत नहीं मिल रही है. आपको बता दें कि पिछली बार जगन मोहन की पार्टी ने 22 सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि टीडीपी को सिर्फ 3 सीटें मिली थीं.

तेलंगाना और तमिलनाडु में किसका असर-
तेलंगाना (Telangana) की 17 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस को 10 सीटें और बीजेपी को 3 सीटें मिल सकती हैं. बीआरएस (BRS) को 3 और AIMIM को एक सीट मिल सकती है. अगर वोट शेयर की बात करें तो कांग्रेस को 41.2 फीसदी और बीआरएस को 29.1 फीसदी वोट मिल सकता है. इस सूबे में बीजेपी के खाते में 21.1 फीसदी वोट आ सकता है.

सर्वे में तमिलनाडु (Tamil Nadu) में डीएमके (DMK) का असर साफ दिखाई दे रहा है. सूबे की 39 सीटों में से 31 सीटों पर डीएमके की जीत होती दिख रही है. जबकि कांग्रेस के खाते में 8 सीटें आ सकती हैं. कांग्रेस और डीएमके गठबंधन में हैं. सर्वे की मानें तो राज्य में बीजेपी और एआईएडीएमके (AIADMK) का खाता भी नहीं खुलेगा.

केरल में कांग्रेस-
मूड ऑफ द नेशन सर्वे के मुताबिक केरल (Kerala) में कांग्रेस का दबदबा है. सूबे की 20 लोकसभा सीटों में से 18 सीटों पर कांग्रेस जीत सकती है. जबकि लेफ्ट गठबंधन को सिर्फ 2 सीटें मिल सकती हैं. अगर वोट शेयर की बात करें तो कांग्रेस को 45.7 फीसदी और लेफ्ट पार्टियों को 32.3 फीसदी वोट मिल सकता है. केरल में बीजेपी को 16.5 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED