Lok Sabha Election 2024: 70 पार को मौका नहीं, 150 उम्मीदवारों की घोषणा... लोकसभा चुनाव को लेकर इस महीने के अंत में बीजेपी ले सकती है ये फैसले

इस महीने के अंत तक बीजेपी लोकसभा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है. इसमें 150-160 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान हो सकता है. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी इस बार आम चुनाव में 70 साल से अधिक उम्र के कई मौजूदा सांसदों के टिकट काट सकती है.

BJP
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 11 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 10:18 AM IST

लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की कोशिश कर रही बीजेपी आम चुनाव 2024 की तैयारियों में जुट गई है. बीजेपी चुनाव से पहले कार्यकर्ताओं को अंतिम दिशानिर्देश जारी करने के लिए फरवरी के मध्य में नेशनल काउंसिल की बैठक बुलाएगी. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय नेतृत्व कई मौजूदा सांसदों का टिकट काट सकता है. इसके साथ ही पार्टी अधिक से अधिक सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी में है.

ज्यादातर 70 पार नेताओं को मौका नहीं-
सूत्रों के मुताबिक बीजेपी 70 साल से अधिक उम्र के उम्मीदवारों को टिकट नहीं देगी. हालांकि ये कोई बाध्यकारी नहीं है. अगर जरूरी होगा तो पार्टी 70 साल से अधिक उम्र के उम्मीदवार को भी मैदान में उतार सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक सूत्र ने बताया कि प्रधानमंत्री पहले ही संकेत दे चुके हैं कि पार्टी का ध्यान युवाओं और महिलाओं पर होगा. इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए पार्टी उन सांसदों को हटा सकती है, जिनकी उम्र 70 साल से अधिक है.

सूत्र बताते हैं कि 70 साल से अधिक उम्र के नेताओं को टिकट नहीं देने का मतलब ये नहीं है कि सभी सीनियर नेताओं को बाहर किया जाएगा. सूत्र बताते हैं कि उम्मीदवार के चयन का एकमात्र क्राइटेरिया उम्र नहीं होगा. पार्टी को लोकसभा में अनुभवी नेताओं की भी जरूरत है.

150-160 उम्मीदवारों का ऐलान संभव-
सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी की अध्यक्षता में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक इस महीने के अंत में हो सकती है, जिसमें लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट को मंजूरी मिल सकती है. सूत्रों की माने तो पार्टी इस महीने के अंत तक 150-160 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर सकती है.

56 मौजूदा सांसद 70 साल के पार-
बीजेपी के 56 मौजूदा लोकसभा सांसद 70 साल से अधिक उम्र के हैं. इसमें राजनाथ सिंह, वीके सिंह, राव इंद्रजीत सिंह, श्रीपद नाइक, अर्जुन राम मेघवाल, गिरिराज सिंह, राजेंद्र अग्रवाल, एसएस अहलूवालिया, पीपी चौधरी, संतोष गंगवार, राधा मोहन सिंह, जगदंबिका पाल और रविशंकर प्रसाद जैसे लीडर शामिल हैं.

अधिक से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी-
पार्टी ने साल 2019 आम चुनाव में 303 सीटों जीत हासिल की थी. पार्टी इस टैली को और भी बेहतर करना चाहती है. इसके लिए पार्टी इस बार अधिक से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. पिछले आम चुनाव में पार्टी ने 437 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. बीजेपी उन सीटों पर भी फोकस कर सकती है, जिसपर पार्टी ने कभी जीत हासिल नहीं की है.

बीजेपी की नेशनल काउंसिल की बैठक दिल्ली में आयोजित होने की उम्मीद है. इसमें 7000 लोग शामिल हो सकते हैं. सेंट्रल लीडरशिप इसके लिए जनवरी के आखिरी हफ्ते में निमंत्रण भेजना शुरू कर सकता है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED