Lok Sabha Election 7th Phase Voting: PM Modi, कंगना रनौत से लेकर Pawan Singh तक... सातवें चरण में 904 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम होगी बंद... जानें किनके बीच है जोरदार फाइट

Lok Sabha Chunav 7th Charan Seats Candidates: लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण में सबसे अधिक उत्तर प्रदेश और पंजाब की 13-13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग है. इसी फेज में बिहार की 8 सीट, चंडीगढ़ की 1 सीट, हिमाचल प्रदेश की 4, झारखंड की 3, ओडिशा की 6 और पश्चिम बंगाल की 9 सीटों पर मतदान होगा.

Lok Sabha Election 7th Phase Candidates
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 31 मई 2024,
  • अपडेटेड 1:50 AM IST
  • वाराणसी लोकसभा सीट से पीएम मोदी हैं चुनावी मैदान में 
  • काराकाट में पवन सिंह ने कर दिया है त्रिकोणीय मुकाबला

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें और आखिरी चरण का मतदान 1 जून को होगा. इस फेज में 7 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश को मिलाकर कुल 57 सीटों पर मतदान होगा. इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी, अभिनेत्री कंगना रनौत, भोजपुरी फिल्मों के सुपर स्टार पवन सिंह, लालू प्रसाद यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती, रवि किशन सहित कुल 904 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी.

चंडीगढ़ लोकसभा सीट से बीजेपी के संजय टंडन और कांग्रेस के मनीष तिवारी चुनावी मैदान में हैं. लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में 102 सीट, दूसरे में 88 सीट, तीसरे में 94 सीट चौथे में 96 सीट, पांचवें में 49 सीट और छठे चरण में 57 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है. आइए जानते हैं सातवें चरण में किस लोकसभा सीट से कौन चुनाव लड़ रहा है.

ये केंद्रीय मंत्री हैं चुनावी मैदान में
1. वाराणसी से पीएम नरेंद्र मोदी.
2. आरा से ऊर्जा मंत्री आरके सिंह.     
3. महराजगंज से वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी    .
4. मिर्जापुर से वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल.    
5. चंदौली    से भारी उद्योग मंत्री महेंद्रनाथ पांडेय.    
6. हमीरपुर से खेल मंत्री अनुराग ठाकुर.    

1. उत्तर प्रदेश में किसके-किसके बीच है टक्कर 
यूपी के वाराणसी लोकसभा सीट से पीएम मोदी बीजेपी के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं. उनके खिलाफ इंडिया एलायंस की तरफ से कांग्रेस ने अजय राय को उम्मीदवार बनाया है. बीएसपी ने अतहर जमाल लारी को मैदान में उतारा है. मिर्जापुर लोकसभा सीट से एनडीए की तरफ से अपना दल (एस) ने अनुप्रिया पटेल को उम्मीदवार बनाया है. इंडिया गठबंधन की तरफ से समाजवादी पार्टी ने रमेश चंद बिंद को मैदान में उतारा है. बहुजन समाज पार्टी ने इस सीट से मनीष तिवारी पर दांव खेला है. घोसी लोकसभा सीट से एनडीए की तरफ से एसबीएसपी ने ओमप्रकाश राजभर के बेटे अरविंद राजभर को उम्मीदवार बनाया है.

इंडिया गठबंधन ने राजीव कुमार राय को मैदान में उतारा है. बीएसपी ने बालकृष्ण चौहान पर दांव लगाया है. बलिया लोकसभा सीट से बीजेपी ने पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर को उम्मीदवार बनाया है. समाजवादी पार्टी ने सनातन पांडेय पर दांव लगाया है. बीएसपी ने इस सीट से लल्लन सिंह यादव पर भरोसा जताया है. गाजीपुर लोकसभा सीट से बीजेपी ने पारस नाथ राय को उम्मीदवार बनाया है.समाजवादी पार्टी ने मौजूदा सांसद अफजाल अंसारी को उम्मीदवार बनाया है. बहुजन समाज पार्टी ने उमेश सिंह पर दांव लगाया है. महाराजगंज लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद पंकज चौधरी को उम्मीदवार बनाया है.

कांग्रेस ने वीरेंद्र चौधरी को मैदान में उतारा है. बीएसपी ने मौसमे आलम को उम्मीदवार बनाया है. गोरखपुर लोकसभा सीट से फिर बीजेपी ने रवि किशन को उम्मीदवार बनाया है. समाजवादी पार्टी ने काजल निषाद को मैदान में उतारा है. बीएसपी ने जावेद सिमनानी पर दांव लगाया है. कुशीनगर लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य भी ताल ठोक रहे हैं. इस सीट से बीजेपी ने विजय दुबे को टिकट दिया है. इंडिया गठबंधन की तरफ से समाजवादी पार्टी ने अजय सिंह को मैदान में उतारा है. देवरिया लोकसभा सीट से बीजेपी ने शशांक मणि त्रिपाठी को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने अखिलेश प्रताप सिंह को मैदान में उतारा है. बीएसपी ने संदेश यादव पर दांव लगाया है. 

बांसगांव लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद कमलेश पासवान को टिकट दिया है. कांग्रेस ने सदल प्रसाद को मैदान में उतारा है. बीएसपी ने राम समुझ को उम्मीदवार बनाया है. सलेमपुर लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद रविंद्र कुशवाहा पर दांव खेला है.समाजवादी पार्टी ने रमाशंकर राजभर को और बीएसपी ने भीम राजभर पर दांव खेला है. चंदौली लोकसभा सीट से बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय पर भरोसा जताया है. समाजवादी पार्टी ने वीरेंद्र सिंह को मैदान में उतारा है. बीएसपी ने सत्येंद्र मौर्य पर दांव खेला है.राबर्ट्सगंज लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित है. इस सीट पर एनडीए की तरफ से अपना दल (एस) ने रिंकी कोल को मैदान में उतारा है. समाजवादी पार्टी ने पूर्व सांसद छोटेलाल खरवार को उम्मीदवार बनाया है. बीएसपी ने धनेश्वर गौतम पर दांव लगाया है.

2. बिहार में इनके बीच है मुख्य मुकाबला 
नालंदा लोकसभा सीट से जदयू उम्मीदवार कौशलेंद्र कुमार  और भाकपा माले के संदीप सौरभ में टक्कर है. पटना साहिब सीट से बीजेपी के रवि शंकर प्रसाद और कांग्रेस के अंशुल अविजीत आमने-सामने हैं. पाटलीपुत्र से बीजेपी के राम कृपाल यादव और राजद से मीसा भारती मैदान में हैं. आरा से बीजेपी उम्मीदवार आरके सिंह और भाकपा माले के सुदामा प्रसाद के बीच लड़ाई है. बक्सर सीट से बीजेपी के मिथिलेश तिवारी और राजद के सुधाकर सिंह मैदान में हैं. सासाराम (एससी) सीट से बीजेपी के शिवेश कुमार और कांग्रेस उम्मीदवार मनोज कुमार में टक्कर है. काराकाट सीट से आरएलएम के उपेन्द्र कुशवाहा, भाकपा माले के राजा राम सिंह और निर्दलीय उम्मीदवार पवन सिंह चुनावी मैदान में हैं. जहानाबाद सीट से जदयू के चंदेश्वर प्रसाद और राजद के सुरेंद्र यादव में टक्कर है.

3. हिमाचल प्रदेश में आखिरी चरण का रण    
कांगड़ा लोकसभा सीट से बीजेपी के डॉ. राजीव भारद्वाज और कांग्रेस के आनंद शर्मा आमने-सामने हैं. मंडी सीट से बीजेपी उम्मीदवार कंगना रनौत की टक्कर कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य सिंह से हैं. हमीरपुर सीट से बीजेपी उम्मीदवार अनुराग ठाकुर और कांग्रेस से सतपाल रायजादा आमने-सामने हैं. शिमला सीट से बीजेपी के सुरेश कश्यप और कांग्रेस के विनोद सुल्तानपुरी चुनावी मैदान में हैं.

4. झारखंड में इतनी सीटों पर मतदान     
राजमहल लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार ताला मरांडी और झामुमो प्रत्याशी विजय हांसदा के बीच जोरदार लड़ाई है. दुमका सीट से बीजेपी के टिकट पर सीता सोरेन झामुमो उम्मीदवार नलिन सोरेन के खिलाफ मैदान में हैं. गोड्डा लोकसभा सीट से बीजेपी के निशिकांत दुबे और कांग्रेस के प्रदीप यादव में लड़ाई है.

5. ओडिशा में कौन ठोक रहे ताल    
मयूरभंज लोकसभा सीट से बीजेपी के नाबा चरण माझी, अंजनी सोरेन (झामुमो), सुदाम मरांडी (बीजद) मैदान में हैं. बालासोर सीट से प्रताप चंद्र सारंगी (बीजेपी), श्रीकांत कुमार जेना (कांग्रेस), लेखाश्री सामंतसिंघर (बीजद) जोर आजमा रहे हैं. भद्रक सीट से अभिमन्यु सेठी (बीजेपी), अनंत प्रसाद सेठी (कांग्रेस), मंजूलता मंडल (बीजद) के बीच मुकाबला है. जाजपुर सीट से रबिन्द्र नारायण बेहरा (बीजेपी), आंचल दास (कांग्रेस), शर्मिष्ठा सेठी (बीजद), केंद्रपाड़ा सीट से बैजयंत जय पांडा (बीजेपी),    सिद्धार्थ स्वरूप दास (कांग्रेस), अंशुमन मोहंती (बीजद), जगतसिंहपुर सीट से बिभू प्रसाद  तराई (बीजेपी), रवीन्द्र कुमार सेठी (कांग्रेस), राजश्री मल्लिक (बीजद) चुनावी मैदान में हैं.

6. पंजाब में इनके बीच है लड़ाई 
गुरदासपुर लोकसभा सीट से दिनेश सिंह बब्बू (बीजेपी), सुखजिंदर सिंह रंधावा (कांग्रेस), अमनशेर सिंह (आप), दलजीत चीमा (शिअद), अमृतसर सीट से तरणजीत सिंह संधू (बीजेपी), गुरजीत सिंह औजला (कांग्रेस) कुलदीप धालीवाल (आप), अनिल जोशी (शिअद), खडूर साहिब सीट से मनजीत सिंह मन्ना  (बीजेपी), कुलबीर सिंह जीरा (कांग्रेस), लालजीत भुल्लर (आप),  विरसा सिंह वल्टोहा (शिअद), जालंधर सीट से सुशील कुमार रिंकू (बीजेपी), चरणजीत सिंह चन्नी (कांग्रेस), पवन टीनू (आप), मोहिंदर सिंह केपी  (शिअद) चुनावी मैदान में हैं.

होशियारपुर से अनिता सोम प्रकाश (बीजेपी), यामिनी गोमर (कांग्रेस), डॉ. राजकुमार (आप), सोहन सिंह (शिअद), आनंदपुर साहिब से सुभाष शर्मा (बीजेपी), विजय इंदर सिंगला (कांग्रेस),  मालविंदर कंग (आप), प्रेम सिंह चंदूमाजरा (शिअद), लुधियाना से रवनीत सिंह बिट्टू (बीजेपी), अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग (कांग्रेस), अशोक पराशर (आप), रंजीत सिंह ढिल्लों (शिअद), फतेहगढ़ साहिब से गेजा राम (बीजेपी), अमर सिंह (कांग्रेस), गुरप्रीत सिंह (आप), बिक्रमजीत सिंह खालसा (शिअद) किस्तम आजमा रहे हैं. 

फरीदकोट से हंस राज हंस (बीजेपी), अमरजीत कौर साहोके (कांग्रेस), कर्मजीत अनमोल (आप), राजविंदर सिंह धर्मकोट (शिअद), फिरोजपुर से गुरमीत सिंह सोढ़ी (बीजेपी), शेर सिंह घुबाया (कांग्रेस), जगदीप सिंह (आप) नरदेव सिंह बॉबी मान (शिअद), बठिंडा से परमपाल कौर सिद्धू (बीजेपी), जीत मोहिंदर सिंह सिद्धू (कांग्रेस), गुरमीत खुड्डियां (आप),    हरसिमरत कौर बादल    (शिअद), संगरूर से अरविंद खन्ना (बीजेपी), सुखपाल सिंह खैरा (कांग्रेस),    गुरमीत मीत हेयर (आप), सिमरजीत सिंह मान (शिअद), पटियाला से परनीत कौर (बीजेपी), धर्मवीर गांधी (कांग्रेस),    डॉ. बलबीर सिंह (आप),    एनके शर्मा    (शिअद) चुनावी मैदान में हैं.

7. पश्चिम बंगाल में ये हैं आमने-सामने
दमदम लोकसभा सीट से सिलभद्र दत्ता (बीजेपी), सुजान चक्रवर्ती (माकपा), सौगत रॉय (टीएमसी), बारासात से स्वपन मजूमदार (बीजेपी), संजीब चटर्जी (फॉरवर्ड ब्लॉक), काकोली घोष (टीएमसी), बशीरहाट से रेखा पात्रा (बीजेपी), निरापद सरकार (माकपा), सेख नुरुल इस्लाम (टीएमसी), जयनगर से अशोक कंडारी (बीजेपी), समरेंद्र मंडल (आरएसपी), प्रतिमा मंडल (टीएमसी), मथुरापुर से अशोक पुरकैत (बीजेपी), शरतचंद्र हलधर (माकपा) , बापी हलदर (टीएमसी), डायमंड हार्बर से अभिजीत दास (बीजेपी), प्रतीक उर रहमान (माकपा), अभिषेक बनर्जी (टीएमसी), जाधवपुर से अनिर्बान गांगुली (बीजेपी), सृजन भट्टाचार्य (माकपा), सयानी घोष (टीएमसी), कोलकाता दक्षिण से देबाश्री चौधरी (बीजेपी), सायरा शाह हलीम (माकपा), माला रॉय (टीएमसी), कोलकाता उत्तर से डॉ. तापस रॉय (बीजेपी), प्रदीप भट्टाचार्य (कांग्रेस), सुदीप बंधोपाध्याय (टीएमसी) चुनावी मैदान में हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED