UP Lok Sabha Election Phase 4: लोकसभा चुनाव के चौथे फेज में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर वोटिंग, जानें किसके बीच है मुकाबला

UP Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 13 मई को उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर वोटिंग होगी. यूपी में इस फेज में 130 उम्मीदवार मैदान में हैं. इसमें अकबरपुर, बहराइच, इटावा, खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, कन्नौज, शाहजहांपुर और कानपुर में वोटिंग होगी. इस फेज में कन्नौज सीट से अखिलेश यादव मैदान में हैं.

Women voters show their fingers marked with indelible ink (Photo/PTI)
शशिकांत सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 09 मई 2024,
  • अपडेटेड 9:10 AM IST

लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण की वोटिंग 13 मई को होगी. इस फेज में 10 राज्यों की 96 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस चरण में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. इसमें अकबरपुर, बहराइच, इटावा, खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, कन्नौज, शाहजहांपुर और कानपुर में वोटिंग होगी. इन सीटों पर 130 उम्मीदवार मैदान में हैं. चलिए आपको बताते हैं कि किन सीटों पर किसके बीच मुकाबला है.

अकबरपुर लोकसभा सीट-
चौथे चरण में उत्तर प्रदेश की अकबरपुर लोकसभा सीट पर वोटिंग होगी. इस सीट पर बीजेपी ने मौजूदा सांसद देवेंद्र सिंह भोले को उम्मीदवार बनाया है. उनके पास जीत की हैट्रिक बनाने का मौका है. उधर, समाजवादी पार्टी ने पूर्व सांसद राजराम पाल को मैदान में उतारा है. जबकि बहुजन समाज पार्टी ने राजेश द्विवेदी को उम्मीदवार बनाया है.

बहराइच लोकसभा सीट-
बहराइच लोकसभा सीट से बीजेपी ने इस बार अपना उम्मीदवार बदल दिया है. पार्टी ने अरविद गौड़ को मैदान में उतारा है. इस सीट समाजवादी पार्टी ने रमेश गौतम को उम्मीदवार बनाया है. जबकि बहुजन समाज पार्टी ने बृजेश कुमार सोनकर को उम्मीदवार बनाया है.

इटावा लोकसभा सीट-
इटावा लोकसभा सीट पर भी चौथे चरण में वोटिंग होगी. इस सीट पर बीजेपी ने मौजूदा सांसद राम शंकर कठेरिया को मौदान में उतारा है. बीजेपी के पास जीत की हैट्रिक बनाने का मौका है. समाजवादी पार्टी ने जितेंद्र दोहरे को उम्मीदवार बनाया है. बहुजन समाज पार्टी ने पूर्व सांसद सारिका सिंह पर दांव लगाया है.

सीतापुर लोकसभा सीट-
सीतापुर लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद राजेश वर्मा को ही मैदान में उतारा है. राजेश वर्मा 10 साल से सांसद हैं. लेकिन एक बार फिर पार्टी ने उनपर भरोसा जताया है. पिछले चुनाव में उन्होंने एक लाख से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की थी. इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस ने राकेश राठौड़ को उम्मीदवार बनाया है. जबकि बीएसपी ने बीजेपी छोड़कर आए महेंद्र यादव को मैदान में उतारा है.

खीरी लोकसभा सीट-
खीरी लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद अजय मिश्र टेनी को उम्मीदवार बनाया है. टेनी लगातार 10 साल से सांसद हैं. जबकि समाजवादी पार्टी ने उत्कर्ष वर्मा पर दांव लगाया है. बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने पंजाबी समुदाय से आने वाले युवा अंशय कालरा को उम्मीदवार  बनाया है.

धौरहरा लोकसभा सीट-
धौरहरा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद रेखा वर्मा पर भरोसा जाता है. रेखा वर्मा पिछले 10 साल से सांसद हैं. जबकि समाजवादी पार्टी ने आनंद भदौरिया पर दांव लगाया है. इस सीट पर बीएसपी ने श्याम किशोर अवस्थी को उम्मीदवार बनाया है.

हरदोई लोकसभा सीट-
हरदोई लोकसभा सीट पर पिछले 10 साल से बीजेपी का कब्जा है. इस बार पार्टी ने फिर से मौजूदा सांसद जयप्रकाश रावत को मैदान में उतारा है. जबकि समाजवादी पार्टी ने पूर्व सांसद उषा वर्मा को उम्मीदवार बनाया है. बहुजन समाज पार्टी ने भीमराव अंबेडकर को उम्मीदवार बनाया है.

मिश्रिख लोकसभा सीट-
मिश्रिख लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. इस सीट पर बीजेपी का साल 2014 से कब्जा है. बीजेपी ने मौजूदा सांसद डॉक्टर अशोक रावत को एक बार फिर से मैदान में उतारा है. जबकि इंडिया गठबंधन की तरफ से समाजवादी पार्टी ने संगीता राजवंशी को टिकट दिया है. बीएसपी ने इस सीट से डॉक्टर बीआर अहिरवार को मैदान में उतारा है.

उन्नाव लोकसभा सीट-
उन्नाव लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सासंद साक्षी महाराज को मैदान में उतारा है. साक्षी महाराज के पास जीत की हैट्रिक बनाने का मौका है. पिछले चुनाव में साक्षी महाराज ने 3 लाख से अधिक वोटों से जीत हासिल की थी. इस सीट पर समाजवादी पार्टी ने अन्नू टंडन को मैदान में उतारा है. बीएसपी ने अशोक पांडेय पर दांव लगाया है.

फर्रुखाबाद लोकसभा सीट-
फर्रुखाबाद लोकसभा सीट पर साल 2014 से बीजेपी का कब्जा है. दो बार से मुकेश राजपूत सांसद हैं. एक बार फिर पार्टी ने मुकेश राजपूत पर दांव लगाया है. जबकि इंडिया गठबंधन की तरफ से समाजवादी पार्टी ने डॉ. नवल किशोर शाक्य को उम्मीदवार बनाया है. बीएसपी ने क्रांति पांडे को मैदान में उतारा है.

कन्नौज लोकसभा सीट-
कन्नौज लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव खुद चुनावी मैदान में हैं. जबकि बहुजन समाज पार्टी ने अकील अहमद पट्टा को उम्मीदवार बनाय है. बीजेपी ने मौजूदा सांसद सुब्रत पाठक को ही फिर से मैदान में उतारा है.

शाहजहांपुर लोकसभा सीट-
शाहजहांपुर लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद अरुण कुमार सागर को मैदान में उतारा है. पिछले चुनाव में अरुण कुमार ने ढाई लाखों से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की थी. समाजवादी पार्टी ने ज्योत्सना गोंड को मैदान में उतारा है. बीएसपी ने दोदराम वर्मा को उम्मीदवार बनाया है.

कानपुर लोकसभा सीट-
इस सीट से भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने मौजूदा सांसद का टिकट काट दिया है. पार्टी ने रमेश अवस्थी को उम्मीदवार बनाया है. जबकि इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance)  की तरफ से कांग्रेस (Congress) ने आलोक मिश्रा को मैदान में उतारा है. जबकि बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने कुलदीप भदौरिया पर दांव लगाया है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED