Lok Sabha Election 2024 Phase 7th Voting: 10 करोड़ से ज्यादा वोटर... 1 लाख से ज्यादा पोलिंग बूथ... 7वें चरण में 57 सीटों पर वोटिंग

Lok Sabha Election 2024 Phase 7th Voting: 7 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश में लोकसभा चुनाव के 7वें चरण को लेकर वोट डाले जा रहे हैं. इस फेज में 904 उम्मीदवार मैदान में हैं. 4 जून को वोटों की गिनती होनी है.

Lok Sabha Election 2024, Phase 7 (File Photo-PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 जून 2024,
  • अपडेटेड 8:10 AM IST

देशभर में आज लोकसभा चुनाव 2024 के 7वें और आखिरी चरण को लेकर वोट डाले जा रहे हैं. इस फेज में पीएम मोदी, अनुराग ठाकुर, कंगना रनौत समेत कई दिग्गजों की किस्मत EVM में कैद हो जाएगी. बता दें कि 7 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की 57 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. 904 उम्मीदवार इस चरण में मैदान में हैं. सातों चरण का मतदान खत्म होने के बाद चार जून को वोटों की गिनती होगी. अब तक 6 फेज में 486 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जा चुके हैं.

इन राज्यों में वोटिंग

आखिरी चरण में उत्तर प्रदेश की 13, बिहार की 8, झारखंड की 3, पंजाब की सभी 13, ओडिशा की 6, हिमाचल प्रदेश की 4 और पश्चिम बंगाल की 9 सीटों पर वोड डाले जा रहे हैं. इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश की 6 विधानसभा सीटों और ओडिशा का बची हुई 42 विधानसभा सीटों पर भी आज वोट डाले जाएंगे. बता दें कि इस चरण में 10.6 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे जिनमें 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिलाएं और 3,574 थर्ड जेंडर वोटर्स हैं. 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान हुआ था और 4 तारीख को वोटों की गिनती के साथ लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व का समापन हो जाएगा.

ये दिग्गज मैदान में

अंतिम चरण में कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला होना है. पीएम मोदी,पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, अनुराग ठाकुर, कंगना रनौत, एक्टर रवि किशन, एक्टर पवन सिंह,काजल निषाद,अफजाल अंसारी और विक्रमादित्य सिंह की किस्मत  EVM में कैद हो जाएगी. 4 जून को वोटों की गिनती होनी है. 

मतदान केंद्र के बारे में ऐसे लें जानकारी

अगर आपको मतदान केंद्र के बारे में जानकारी नहीं है कि आपको वोट डालने कहां जाना है तो आप  चुनाव आयोग की वेबसाइट से जानकारी ले सकते हैं. इसके अलावा आज वोटर हेल्पलाइन ऐप से भी मतदान केंद्र की जानकारी ले सकते हैं.इसके लिए पहले ऐप को डाउनलोड करना होगा और फिर मांगी गई जानकारी EPIC No डालना होगा. वोटिंग लिस्ट में आपका नाम है या नहीं जानने के लिए Elections24.eci.gov.in पर आपको जाना होगा. वोट डालने जा रहे हैं तो अपने पास वोटर आई कार्ड रख लें. अगर नहीं है तो पासपोर्ट, पेंशन कार्ड, एमपी- एमएलए और एमएलसी के लिए जारी ऑफिशल आईडी कार्ड , पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस , और मनरेगा जॉब कार्ड में से कोई एक अपने पास रख लें.

 

Read more!

RECOMMENDED