Lok Sabha Election First Phase Voting: उत्तर प्रदेश में पहले चरण में इन 8 सीटों पर है वोटिंग, जानें किससे है किसका मुकाबला

UP Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 8 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इसमें बिजनौर, नगीना, सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत सीट शामिल है. इन सीटों पर 80 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इसमें से 73 पुरुष और 7 महिला उम्मीदवार हैं. चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे.

An election official marks the finger of a polling official with indelible ink
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 अप्रैल 2024,
  • अपडेटेड 1:54 PM IST

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण की वोटिंग कल यानी 19 अप्रैल को होनी है. इस फेज में उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इसमें पश्चिमी उत्तर प्रदेश की सहारनपुर, बिजनौर, कैराना, मुजफ्फरनगर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत सीट शामिल है. पहले चरण के चुनाव के लिए 80 उम्मीदवार मैदान में हैं. इसमें 73 पुरुष और 7 महिला उम्मीदवार हैं. इन सीटों पर एनडीए, इंडिया गठबंधन और बहुजन समाज पार्टी के बीच मुकाबला है. इनके अलावा इन सीटों पर कई निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं. चुनाव नतीजे 4 जून को आएंगे. चलिए आपको इन सीटों के बारे में बताते हैं.

सहारनपुर लोकसभा सीट-
लोकसभा चुनाव के पहले चरण में सहारनपुर लोकसभा सीट पर भी वोट डाले जाएंगे. सहारनपुर से एनडीए गठबंधन की तरफ से बीजेपी ने राघव लखनपाल शर्मा को मैदान में उतारा है. जबकि इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस ने इमरान मसूद को उम्मीदवार बनाया है. बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने माजिद अली को मैदान में उतारा है. सहारनपुर सीट पर 10 उम्मीदवार मैदान में हैं.

कैराना लोकसभा सीट-
कैराना लोकसभा सीट पर 14 उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं. इस सीट पर एनडीए गठबंधन की तरफ से बीजेपी ने प्रदीप कुमार चौधरी को उम्मीदवार बनाया है. प्रदीप कुमार गुर्जर समुदाय से आते हैं. जबकि इंडिया गठबंधन की तरफ से समाजवादी पार्टी ने इकरा हसन को मैदान में उतारा है. इस सीट पर बीएसपी ने राजपूत समुदाय से आने वाले श्रीपाल राणा को उम्मीदवार बनाया है.बिजनेसमैन श्रीपाल राणा 6 महीने पहले ही बीएसपी में शामिल हुए हैं.

मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट-
मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट पर 11 उम्मीदवार मैदान में हैं. एनडीए की तरफ से बीजेपी ने जाट बिरादरी से आने वाले संजीव बालियान को मैदान में उतारा है. जबकि इंडिया गठबंधन की तरफ से समाजवादी पार्टी ने हरेंद्र मलिक को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर बीएसपी ने दारा सिंह प्रजापति को उम्मीदवार बनाया है.

बिजनौर लोकसभा सीट-
बिजनौर लोकसभा सीट पर 11 उम्मीदवार मैदान में हैं. एनडीए की तरफ से आरएलडी ने चंदन चौहान को उम्मीदवार बनाया है. जबकि समाजवादी पार्टी ने दीपक सैनी को मैदान में उतारा है. बहुजन समाज पार्टी ने इस सीट से जाट समुदाय के विजेंद्र सिंह को उतारा है.

नगीना लोकसभा सीट-
नगीना लोकसभा सीट पर 6 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इस सीट पर बीजेपी ने ओम कुमार को प्रत्याशी बनाया है. जबकि समाजवादी पार्टी ने मनोज कुमार राजवंशी को मैदान में उतारा है. इस सीट पर बीएसपी ने सुरेंद्र पाल सिंह को उम्मीदवार बनाया है. इस सुरक्षित सीट से आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष चंद्रशेखर भी चुनाव लड़ रहे हैं.

मुरादाबाद लोकसभा सीट-
मुरादाबाद लोकसभा सीट पर 12 उम्मीदवार मैदान में हैं. बीजेपी ने सर्वेश कुमार सिंह को उम्मीदवार बनाया है. जबकि समाजवादी पार्टी ने रुचि वीरा को उतारा है. बीएसपी ने इस सीट से इरफान सैफी को मैदान में उतारा है. इस सीट पर मुस्लिम वोटर्स की संख्या 45 फीसदी से अधिक है.

रामपुर लोकसभा सीट-
मुस्लिम बहुल रामपुर लोकसभा सीट पर इस बार 6 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. इस सीट पर बीजेपी ने घनश्याम लोधी को उम्मीदवार बनाया है. जबकि समाजवादी पार्टी ने मोहिबुल्लह नदवी को मैदान में उतारा है. बहुजन समाज पार्टी ने जीशान खान को उम्मीदवार बनाकर समाजवादी पार्टी का समीकरण बिगाड़ दिया है. रामपुर लोकसभा सीट पर 52 फीसदी मुस्लिम वोटर हैं.

पीलीभीत लोकसभा सीट-
पीलीभीत लोकसभा सीट पर 10 उम्मीदवार मैदान में हैं. इस सीट पर बीजेपी ने वरुण गांधी का टिकट काट दिया है और उनकी जगह उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री जितिन प्रसाद को मैदान में उतारा है. जबकि समाजवादी पार्टी ने भगवत सरन गंगवार को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर बहुजन समाज पार्टी ने अनिश अहमद खान को उतारा है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED