Lok Sabha Election Results 2024: BJP, Congress से लेकर SP, TDP तक, इस बार के जनादेश ने हर पार्टी को दिया कुछ न कुछ

चुनावी नतीजों ने हर पार्टी को खुश होने के लिए कुछ न कुछ दिया है. BJP, Congress जैसी नेशनल पार्टी से लेकर JDU, SP और TDP जैसी रीजनल पार्टियों ने भी इस लोकसभा चुनाव में बहुत कुछ हासिल किया है.

Lok Sabha Election Results 2024
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 05 जून 2024,
  • अपडेटेड 10:04 AM IST

2024 के लोकसभा चुनाव में एग्जिट पोल काफी हद तक गलत साबित हुए हैं. चुनाव आयोग ने मंगलवार को जनादेश की घोषणा की, जिससे पता चलता है कि मतदाताओं ने सभी पार्टियों को खुश किया है. चुनावी नतीजों ने हर पार्टी को खुश होने के लिए कुछ न कुछ दिया है. भाजपा नेताओं ने चुनाव परिणामों पर संतोष व्यक्त करते हुए इसे "पीएम मोदी के लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए लोगों का जनादेश" बताया.

दूसरी ओर, कांग्रेस और उसके सहयोगी दल भी शाम को चुनाव नतीजे आने पर खुशी से झूमते नजर आए. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, ''यह जनता की जीत है. यह लोकतंत्र की जीत है.”

भाजपा (BJP) के लिए क्या है?
भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने 543 सदस्यीय सदन में लगभग 295 सांसदों के साथ बहुमत हासिल कर लिया है. 2014 और 2019 में अपने प्रदर्शन के विपरीत, भाजपा अपने बहुमत के आंकड़े से पीछे रह गई - लेकिन यह 240 से ज्यादा लोकसभा सदस्यों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. लोकसभा चुनाव में अगला सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली कांग्रेस थी लेकिन फिर भी भाजपा को 140 से ज्यादा सीटों की बढ़त मिली.

इस जनादेश के बाद, पीएम मोदी जवाहरलाल नेहरू के बाद प्रधान मंत्री के रूप में लगातार तीसरी शपथ के पात्र बन गए हैं. भाजपा ने ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश के राज्य चुनावों में भी जीत हासिल की- चार विधानसभाओं में से दो में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव हुए थे. भाजपा ने केरल में भी अपना खाता खोला, जहां सुरेश गोपी ने त्रिशूर लोकसभा सीट जीती क्योंकि पार्टी को राज्य में लगभग 17% वोट मिले.

तमिलनाडु में, भाजपा को एक भी सीट नहीं मिली, लेकिन उन्हें लगभग 11% वोट मिले. भाजपा ने तमिलनाडु में दोहरे अंक में वोट शेयर जीतने का लक्ष्य रखा था और उसने इसे संभव कर दिखाया. तेलंगाना में, भाजपा लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. जबकि इसके बमुश्किल कुछ महीने पहले ही कांग्रेस ने यहां विधानसभा चुनाव में जोरदार जीत हासिल की थी. 

कांग्रेस को क्या मिला?
कांग्रेस के लिए सबसे बड़ा फायदा यह है कि उसे लोकसभा में विपक्ष के नेता (LoP) की पात्रता मिल गई - यह दर्जा वह पिछले दो संसदीय चुनावों में हासिल करने में विफल रही थी. कांग्रेस तीन अंकों के आंकड़े से कुछ ही पीछे रह गई है. लेकिन 98 सीट कांग्रेस ने हासिल की, जो कांग्रेस 2014 में मिली सीट और 2019 की सीटों की तुलना में बहुत ज्यादा हैं.  

कांग्रेस पार्टी के नेता खड़गे ने आधिकारिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीजेपी और पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा. खड़गे ने कहा, ''हम शुरू से कह रहे थे कि हमारी लड़ाई मोदी बनाम जनता है. हम जनता के फैसले को स्वीकार करते हैं. यह जनादेश श्री मोदी के ख़िलाफ़ है. यह उनकी राजनीतिक और नैतिक हार है.” उनकी पार्टी के सहयोगी राहुल गांधी ने कहा, "हमारी लड़ाई लोकतंत्र को बचाने के लिए थी...देश ने सर्वसम्मति से कहा है कि हम नहीं चाहते कि नरेंद्र मोदी और अमित शाह इस देश को चलाएं।."

कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया ब्लॉक ने लगभग 230 सीटें जीती हैं, जिससे अगली सरकार के गठन में उसकी दिलचस्पी बढ़ गई है, बशर्ते उनको भाजपा के सहयोगियों, तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और जनता दल-यूनाइटेड (जेडीयू) को अपने पक्ष में करने का मौका मिले. एन चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार की जेडीयू दोनों ने चुनाव पूर्व व्यवस्था के आधार पर भाजपा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा. 

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में गांधी परिवार के दोनों गढ़ों-अमेठी और रायबरेली में भी जीत हासिल की. राहुल गांधी केरल की वायनाड और रायबरेली दोनों सीटों से जीते हैं.

समाजवादी पार्टी (SP)
विपक्षी खेमे से समाजवादी पार्टी चुनाव की कहानी बनकर उभरी. इसने भाजपा को उत्तर प्रदेश राज्य में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने से रोक दिया. समाजवादी पार्टी को 37 सीटें (आखिरी रिपोर्ट आने तक) मिलीं, जबकि बीजेपी को 33 सीटें मिलीं. गौरतलब है कि समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार ने अयोध्या के फैजाबाद से जीत हासिल की, जहां इस साल जनवरी में राम मंदिर का उद्घाटन किया गया था. भाजपा अयोध्या में मंदिर निर्माण को लेकर उत्साहित थी, जो दशकों से उसके मुख्य राजनीतिक एजेंडे में से एक था.

समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस को उत्तर प्रदेश में कुछ खोई हुई राजनीतिक जमीन वापस पाने में भी मदद की क्योंकि पार्टी ने वहां छह लोकसभा सीटें जीतीं. यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव की उन निर्वाचन क्षेत्रों में रैलियां करने की बहुत मांग थी जहां से कांग्रेस के उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे थे.

जनता दल यूनाइटेड (JDU)
लोकसभा चुनाव में जेडीयू ने अच्छे स्ट्राइक रेट के साथ वापसी की है. बिहार में उसने जिन 16 सीटों पर चुनाव लड़ा, उनमें से उसे 12 सीटें मिलीं, जहां से उनके 40 सदस्य लोकसभा में पहुंचते हैं. यह जेडीयू को केंद्र में तीसरी मोदी सरकार को आगे बढ़ाने के लिए एनडीए में एक महत्वपूर्ण स्तंभ बनाता है. यह नतीजा 2020 में बिहार विधानसभा चुनावों में नीतीश कुमार की पार्टी के खराब प्रदर्शन के बाद आया है, जब जेडीयू राजद और भाजपा के बाद तीसरे स्थान पर रही थी. कई चुनाव चक्रों के बाद यह भाजपा का जूनियर पार्टनर बन गया.  

जेडीयू के मौजूदा प्रदर्शन में नीतीश कुमार को बिहार में फिर से मजबूती दे दी है. इससे अगले साल बिहार में चुनाव होने पर नीतीश कुमार के लिए एनडीए का सीएम चेहरा बने रहना भी संभव हो जाएगा.

तेलुगु देशम पार्टी (TDP)
लोकसभा चुनाव के साथ हुए राज्य चुनावों में टीडीपी ने निवर्तमान सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी की YSR- कांग्रेस पार्टी को हराकर आंध्र प्रदेश में सत्ता में वापसी की है. टीडीपी ने 136 विधानसभा सीटें जीती हैं, उसके बाद पवन कल्याण की जनसेना पार्टी है. आंध्र प्रदेश में बीजेपी ने आठ सीटों पर जीत हासिल की है.  

लोकसभा चुनाव में टीडीपी 25 लोकसभा सीटों में से 16 सीटें जीती हैं. इसके सहयोगियों - भाजपा और जेएसपी - को पांच अन्य सीटें मिलीं. यह नायडू को केंद्र में एनडीए के पहिये का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाता है.

तृणमूल कांग्रेस (TMC)
पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की टीएमसी ने बीजेपी को उस राज्य में पीछे धकेल दिया है, जिस पर उनकी प्रतिद्वंद्वी पार्टी की नजर कई सालों से थी. भाजपा ने 2019 में 18 लोकसभा सीटें जीती थीं, जिससे टीएमसी को खतरा था, जिसने बंगाल में 22 सीटें जीती थीं. इस बार, टीएमसी ने बीजेपी को 12 सीटों पर रोक दिया है, जिससे उसकी सीटें बढ़कर 29 हो गई हैं. 

बंगाल में टीएमसी की प्रतिद्वंद्वी और दिल्ली में साझेदार कांग्रेस ने दूसरी सीट जीत ली है. यह टीएमसी को कांग्रेस और एसपी के बाद विपक्षी भारतीय गुट में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बनाता है.

द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK)
तमिलनाडु की पूर्व सीएम जे जयललिता की मृत्यु के बाद AIADMK कमजोर हो गई है, मौजूदा सीएम एमके स्टालिन के नेतृत्व वाली DMK राज्य में 39 लोकसभा सीटों में से 22 सीटें जीतीं. साल 2019 में DMK ने 24 लोकसभा सीटें जीतीं थीं. 

 

Read more!

RECOMMENDED