Loksabha Elections 2024: चुनाव आयोग 50 लाख घरों तक भेजेगा निमंत्रण पत्र, हरियाणा के लोगों को करेगा वोट देने का आग्रह 

निमंत्रण पत्र के फ्रंट पेज को शादी के कार्ड की तरह डिजाइन किया गया है. मतदाताओं से मतदान के दिन वोट डालने की अपील करते हुए इसमें हिंदी में लिखा है कि भेज रहे हैं स्नेह निमंत्रण, मतलब तुम्हें बुलाने को, 25 मई भूल ना जाना, वोट डालने आने को.

Loksabha Elections (Photo: PTI)
ललित शर्मा
  • चंडीगढ़ ,
  • 26 अप्रैल 2024,
  • अपडेटेड 12:43 PM IST
  • शादी जैसा होगा कार्ड 
  • 50 लाख परिवारों को दिया जाएगा निमंत्रण पत्र 

लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व यानी कि मतदान इस वक्त पूरे देश भर में चल रहा है इस उत्सव में और उत्साह और ज्यादा भागीदारी के लिए हरियाणा राज्य में एक अनूठी पहल की है. जी हां, हरियाणा राज्य चुनाव आयोग लगभग 50 लाख घरों तक एक निमंत्रण पत्र भेजेगी जिसमें आग्रह किया जाएगा कि ज्यादा से ज्यादा लोग आकर अपने मत का इस्तेमाल करें.

लोगों के लिए निमंत्रण पत्र 

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने खास बातचीत में बताया की हम चाहते हैं कि मतदान के दिन अधिक से अधिक लोग बाहर आएं और अपना वोट डालें. इसके लिए यह खास और प्यारा-सा निमंत्रण पत्र बनाया गया है. जिसमें परिवार के सदस्यों से विनम्र आग्रह किया गया है कि लोकतंत्र के इस त्यौहार में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेकर अपनी भागीदारी निभाएं.

शादी जैसा होगा कार्ड 

निमंत्रण पत्र के फ्रंट पेज को शादी के कार्ड की तरह डिजाइन किया गया है. मतदाताओं से मतदान के दिन वोट डालने की अपील करते हुए इसमें हिंदी में लिखा है "भेज रहे हैं स्नेह निमंत्रण, मतलब तुम्हें बुलाने को, 25 मई भूल ना जाना, वोट डालने आने को".

अनुराग अग्रवाल ने कहा कि मतदाताओं के लिए निमंत्रण वैसा ही होगा जैसा किसी को शादी जैसे आयोजनों के लिए मिलता है, जहां मेजबान लिखते हैं कि वे मेहमानों का बेसब्री से इंतजार करेंगे. उन्होंने कहा, "हम हर परिवार को मतदाता पर्ची और मतदाता दिशानिर्देशों के साथ एक निमंत्रण पत्र भेज रहे हैं. हम चाहते हैं कि अधिक से अधिक लोग बाहर आएं और मतदान करें.”

50 लाख परिवारों को दिया जाएगा निमंत्रण पत्र 

अनुराग अग्रवाल ने कहा कि निमंत्रण पत्र में मतदाताओं का बेसब्री से इंतजार करने वाले बूथ स्तर के अधिकारी (बीएलओ) होंगे. जहां बीएलओ हर घर को इस निमंत्रण (रंगीन पैम्फलेट के रूप में) के साथ मतदाता पर्ची देंगे. लक्ष्य रखा गया है की 50 लाख परिवारों तक ये निमंत्रण पत्र बांटे जाएं... फिलहाल अभी इसकी प्रिंटिंग का काम चल रहा है और जल्द ही सारे निमंत्रण पत्र हरियाणा के तमाम DC's तक पहुंच जाएंगे. फिर मतदान से लगभग पांच से छह दिन पहले वितरित किया जाएगा ताकि सभी परिवारों को कवर किया जा सके.

हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों के लिए 25 मई को चल रहे आम चुनाव के छठे चरण में मतदान होगा. 1.98 करोड़ से अधिक लोग वोट डालने के पात्र हैं. 2019 के संसदीय चुनावों में, हरियाणा में 70.36 प्रतिशत मतदान हुआ था.

 

Read more!

RECOMMENDED