EXCLUSIVE: आर. के. पुरम में बसता है 'साउथ इंडिया', रखते हैं बड़ा सियासी दखल

दिल्ली में तो आर के पुरम के साथ ही ऐसे कई बूथ हैं. जहां साउथ वोटर्स निगम और विधानसभा में तय करते हैं कि विनर कौन होगा? दिल्ली में कभी कांग्रेस का वोट बैंक कहा जाने वाला ये वोटर छिटककर आम आदमी पार्टी की तरफ चला गया. बीजेपी देश में ही नही बल्कि दिल्ली में इन वोटर्स को पाले में करने के लिए कितने जतन कर रही है.

loksabha election 2024
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 06 मई 2024,
  • अपडेटेड 2:49 PM IST

आम चुनाव 2024 के बीते 2 चरणों में दक्षिण भारत की सभी सीटों पर प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई लेकिन साउथ के तमिलनाडु और दूसरे राज्यों से बहुत सारे लोग दिल्ली में वोटर हैं. नई दिल्ली लोक सभा क्षेत्र में आर के पुरम इलाका गढ़ है. जहां  तमिलनाडु, कर्नाटका,  आंध्र प्रदेश और केरल के लोग मिल जाएंगे. यहां पर आपको कैयप्पा मंदिर, मलाई मंदिर, तिरूपति और शंकराचार्य मंदिर मिल जाएंगे. वहीं दिल्ली के केशवपुरम, मयूर विहार, नजफगढ़, जनकपुरी और द्वारका इलाके में इनकी अच्छी खासी तादाद है. एक आंकड़े के मुताबिक पूरे दिल्ली के साथ एनसीआर को भी मिला लें तो इनकी संख्या करीब 5 से 6 लाख तक हो जाती है. यानि एक बड़ा वोट बैंक.  

बीते चुनाव में साउथ इंडियन वोटर्स का ये रहा है ट्रेंड

दिल्ली में तो आर के पुरम के साथ ही ऐसे कई बूथ हैं. जहां साउथ वोटर्स निगम और विधानसभा में तय करते हैं कि विनर कौन होगा? दिल्ली में कभी कांग्रेस का वोट बैंक कहा जाने वाला ये वोटर छिटककर आम आदमी पार्टी की तरफ चला गया. बीजेपी देश में ही नही बल्कि दिल्ली में इन वोटर्स को पाले में करने के लिए कितने जतन कर रही है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि काशी तमिल संगमम, सौराष्ट्र तमिल संगमम के बाद बीते 5 मई को दिल्ली के तालकटोरा स्टैडियम में दिल्ली तमिल संगमम हुआ. 

इस मौके पर तमिलनाडु प्रदेश अध्यक्ष के. अन्नामलाई ने नई दिल्ली लोकसभा से बीजेपी की उम्मीदवार बांसुरी स्वराज के लिए वोट की अपील की और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिल समाज के लोगों को हर जगह सम्मान दिया है. उनके 10 सालों के कार्य में चाहे वह पक्का मकान देना हो, एलपीजी गैस सिलेंडर देना हो या फिर अन्य अन्य योजना हो, बिना भेदभाव के मोदी सरकार की योजनाओं का लाभ समाज के सभी वर्गों को मिला है. दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी सोमनाथ भारती का आर के पुरम के साउथ बहुल वार्ड में डोर टू डोर कैंपेन करके आप सरकार के शिक्षा और स्वास्थय में किये गये कामों को बता रहे हैं.

अन्नामलाई का आप सरकार पर बड़ा आरोप

दिल्ली के अंदर एक ऐसे व्यक्ति की सरकार है जिसको आम जनता की सेवा करनी चाहिए वह लगातार घोटाला कर रहे हैं. जिसके साथ कभी हाथ ना मिलाने की बात कही थी आज उसके साथ सत्ता बनाने की बात कर रहे हैं. तमिल नाडु प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि हर विभाग में घोटाला करने के अलावा यमुना नदीं को और ज्यादा प्रदूषित करने का काम आम आदमी पार्टी सरकार ने किया है.

तीन बार का विधायक केजरीवाल सरकार के काम पर मुहर

आरोपों पर नई दिल्ली से आप के उम्मीदवार सोमनाथ भारती का कहना है कि लगातार तीन बार से विधायक होना इस बात की गारंटी है कि इस क्षेत्र की जनता का अरविंद केजरीवाल सरकार को ही आशीर्वाद मिलता रहा है. आपको बता दें कि इस क्षेत्र में 20 के करीब आप पार्षद है जो आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी ताकत मान रही है. हालांकि यहां से बीजेपी के पांच पार्षद मौजूदा वक्त में है. 10 साल से नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र की 10 विधानसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी का कब्जा है. हालांकि बीजेपी को लगता है कि मोदी के नाम पर वोट पड़ने का ट्रेंड इस बार भी कायम रहेगा यही वजह है कि अनुभवी सोमनाथ भारती के आमने बांसुरी स्वराज जैसा एक युवा चेहरा उतारा गया है.

-राम किंकर सिंह की रिपोर्ट

 

Read more!

RECOMMENDED