New Election Commissioner: चुनाव आयुक्त के तौर पर Sukhbir Sandhu और Gyanesh Kumar का नाम तय, जानिए इन अधिकारियों के बारे में

New Election Commissioner: कांग्रेस लीडर अधीर रंजन चौधरी ने दावा किया है कि नए चुनाव आयुक्त के तौर पर ज्ञानेश कुमार और सुखबीर संधू का नाम तय कर लिया गया है. ज्ञानेश कुमार केरल काडर और सुखबीर संधू उत्तराखंड काडर से IAS अधिकरी हैं. दोनों अधिकारी रिटायर हो चुके हैं.

New Election Commissioner Gyanesh Kumar and Sukhbir Sandhu
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 मार्च 2024,
  • अपडेटेड 3:02 PM IST

देश के दो नए चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति को लेकर कांग्रेस लीडर अधीर रंजन चौधरी ने बड़ा दावा किया है. कांग्रेस नेता ने कहा कि नए चुनाव आयुक्त के लिए सुखबीर संधू और ज्ञानेश कुमार का नाम तय किया गया है. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली चयन समिति की बैठक हुई. इस बैठक में प्रधानमंत्री के अलावा कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल और कांग्रेस लीडर अधीर रंजन चौधरी शामिल थे.

अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि वो इस चयन प्रोसेस का समर्थन नहीं करते हैं. इस समिति में सरकार के पास बहुमत है. उन्होंने बताया कि एक रात पहले उनको 212 नामों की लिस्ट मिली. इतने कम समय में इतने लोगों की जांच और समीक्षा करना संभव नहीं है. बैठक में सरकार की तरफ से 212 नामों में से 6 नाम दिए गए.

कौन हैं ज्ञानेश कुमार-
नए चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार केरल काडर के IAS अधिकारी हैं. वो 1988 बैच के ऑफिसर हैं. ज्ञानेश कुमार कुछ दिन पहले ही सहकारिता मंत्रालय के सचिव पद से यह रिटायर हुए हैं. उन्होंने सहकारिता मंत्रालय में गठन से लेकर रिटायर होने तक काम किया. गृह मंत्री अमित शाह ही सहकारिता मंत्रालय संभालते हैं. ज्ञानेश कुमार गृह मंत्रालय में कश्मीर डिवीजन के जॉइंट सेक्रेटरी के पद पर भी काम किया है. जब जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाई गई थी, उस समय ज्ञानेश कुमार कश्मीर डिवीजन में ही तैनात थे.ज्ञानेश कुमार को गृह मंत्रालय में प्रमोशन भी मिला. उनको एडिशनल सेक्रेटरी बनाया गया था.

कौन हैं सुखबीर संधू-
दूसरे नए चुनाव आयुक्त सुखबीर संधू पंजाब से आते हैं. सुखबीर संधू भी पूर्व आईएएस अधिकारी हैं. संधू उत्तराखंड कैडर के अधिकारी हैं और 1988 बैच से आते हैं. साल 2021 में पुष्कर सिंह धामी सरकार ने सुखबीर संधू को राज्य का मुख्य सचिव नियुक्त किया था. साल 2023 में 30 सितंबर को संधू मुख्य सचिव के पद से रिटायर हुए थे. संधू भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अध्यक्ष के रूप में केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर थे. इनको एक साल के लिए केंद्र सरकार ने लोकायुक्त सचिव नियुक्त किया था.

संधू को मिला है राष्ट्रपति मेडल-
लुधियाना नगर निगम के आयुक्त के तौर पर उनकी सेवाओं के लिए सुखबीर सिंह संधू को राष्ट्रपति मेडल से नवाजा गया था. संधू ने अमृतसर के गर्वनमेंट मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस और गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी से इतिहास में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है. संधू के पास कानून की डिग्री भी है. 

2 चुनाव आयुक्त के पद हैं खाली-
देश के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार हैं. उनको फरवरी 2025 में रिटायर होना है. उनके अलावा दो चुनाव आयुक्त के पद खाली हैं. 12 फरवरी 2024 को चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय रिटायर हो गए थे. जबकि दूसरे चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने 9 मार्च 2024 को अचानक अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. इस तरह से 2 चुनावा आयुक्त के पद खाली हैं. अब इन पदों पर ज्ञानेश कुमार और सुखबीर संधू का नाम फाइनल किया गया है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED