Lok Sabha Election Result 2024: Shambhavi Choudhary ही नहीं ये तीन उम्मीदवार भी बने देश के सबसे कम उम्र के सांसद, जानिए किसने कहां से दर्ज की जीत

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव में इस बार 4 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनकी उम्र 25 साल है और वे चुनाव जीतकर देश के सबसे कम उम्र के सांसद बन गए हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में.

Lok Sabha Election Result 2024 (Photo-PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 जून 2024,
  • अपडेटेड 5:48 PM IST

लोकसभा चुनाव 2024 के सभी सीटों के नतीजे आ गए हैं. एनडीए गठबंधन को 292 तो इंडिया गठबंधन को 234 सीटें मिली हैं. बता दें कि बहुमत का आंकड़ा 272 है जिसे एनडीए ने पार कर लिया है. इस चुनाव में कई ऐसे उम्मीदवार हैं जिन्होंने प्रचंड जीत दर्ज की. कुछ ऐसे भी हैं जिनके जीत का अंतर 100 वोट से भी कम रहा. लेकिन आज बात उन उम्मीदवारों की जो देश के सबसे कम उम्र के सांसद बने हैं. 

बिहार की शांभवी चौधरी, उत्तर प्रदेश की प्रिया सरोज और पुष्पेंद्र सरोज और राजस्थान की संजना जाटव सबसे कम उम्र की सांसद बन गई हैं. बता दें कि सभी उम्मीदवारों ने अपने-अपने निकटतम प्रतिद्वंदी  को बड़े अंतर से मात दी है.

शांभवी चौधरी-

बिहार के समस्तीपुर लोकसभा सीट से लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के टिकट पर चुनाव लड़कर शांभवी देश की सबसे कम उम्र की सांसद बन गई हैं. पीएम मोदी खुद शांभवी के लिए चुनाव प्रचार करने समस्तीपुर गए थे और शांभवी को अपना बेटी बताया था. जनता ने दिल खोलकर शांभवी को वोट किया और उसका परिणाम ये रहा कि वह बड़े अंतर से चुनाव जीतने में सफल रहीं.

शांभवी को 5 लाख 79 हजार 786 वोट मिले. वहीं कांग्रेस के उम्मीदवार सन्नी हजारी को 3 लाख 92 हजार 535 वोट मिले. जीत का अंतर 1 लाख 87 हजार 251 वोटों का रहा. बता दें कि शांभवी की उम्र 25 साल है और वह बिहार सरकार के मंत्री और जेडीयू नेता अशोक चौधरी की बेटी हैं. 

प्रिया सरोज- 

प्रिया सरोज भी उन उम्मीदवारों की सूची में शामिल हैं जिन्होंने सबसे कम उम्र में जीत हासिल की है. प्रिया की उम्र भी 25 साल है. प्रिया को समाजवादी पार्टी के टिकट पर उत्तर प्रदेश मछलीशहर लोकसभा सीट से जीत मिली है. उन्होंने बीजेपी के भोलानाथ को 35,850 वोटों से हराया. बता दें कि भोलानाथ इस सीट से सांसद थे. प्रिया सरोज, तूफानी सरोज की बेटी हैं. तूफानी सरोज 3 बार सांसद रह चुके हैं.

पुष्पेंद्र सरोज-

समाजवादी पार्टी के टिकट पर उत्तर प्रदेश की कौशांबी से चुनाव जीतने वाले पुष्पेंद्र सरोज पूर्व मंत्री इंद्रजीत सरोज के बेटे हैं. लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी से उन्होंने पढ़ाई की है. पुष्पेंद्र ने बीजेपी सांसद विनोद कुमार सोनकर को 1 लाख 3 हजार वोटों के अंतर से हराया है. 2019 के चुनाव में इस सीट से इंद्रजीत सरोज चुनाव हार गए थे. बता दें कि पुष्पेंद्र सरोज की उम्र 25 साल है.

संजना जाटव-

राजस्थान की भरतपुर लोकसभा सीट से संजना जाटव को जीत मिली है. संजना कांग्रेस के टिकट पर मैदान में थी. उन्होंने बीजेपी के रामस्वरूप कोली को 51 हजार 983 वोटों के अंतर से मात दी है. बता दें कि राजस्थान विधानसभा चुनाव में भी संजना ने चुनाव लड़ा था हालांकि 409 वोटों के मामूली अंतर से चुनाव हार गई थी. संजना के डांस का यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है.

  

 

Read more!

RECOMMENDED