Jaunpur Lok Sabha Election: जौनपुर से BSP ने क्यों काटा Dhananjay Singh की पत्नी Shrikala Singh का टिकट? क्या है जिले में चर्चा, जानें

Jaunpur Lok Sabha Seat: जौनपुर लोकसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने अपना उम्मीदवार बदल दिया है. बीएसपी ने बाहुबली धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला सिंह का टिकट काट दिया है और उनकी जगह अपने मौजूदा सांसद श्याम सिंह यादव को उम्मीदवार बनाया है. आपको बता दें कि धनंजय सिंह ने जौनपुर से चुनाव लड़ने का ऐलान किया था. लेकिन एक मामले में उनको सजा हो गई तो उनकी पत्नी श्रीकला सिंह को बीएसपी ने टिकट दे दिया. लेकिन अचानक पार्टी ने उनका टिकट काट दिया है.

Dhananjay Singh and Shrikala Singh (Photo/Twitter)
कुमार अभिषेक
  • लखनऊ,
  • 06 मई 2024,
  • अपडेटेड 1:45 PM IST

लोकसभा सीट को लेकर जौनपुर की सियासत गर्मा गई है. बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने इस सीट से अपना उम्मीदवार बदल दिया है. बीएसपी ने बाहुबली धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला सिंह का टिकट काट दिया है और उनकी जगह पूर्व सांसद श्याम सिंह यादव को उम्मीदवार बनाया है. अब सवाल उठता है कि क्या धनंजय सिंह खुद चुनाव से बाहर होना चाहते थे या फिर पूर्व सीएम मायावती ने किसी दबाव में अपना उम्मीदवार बदल दिया है? इस रहस्य पर से पर्दा उठना बाकी है. लेकिन जौनपुर में इस वक्त जो चर्चा है, उसके पीछे कई थ्योरी काम कर रही है.

अचानक क्यों कट गया श्रीकला का टिकट?
जौनपुर में अचानक बीएसपी (BSP) ने अपना उम्मीदवार बदल दिया है. इसके बाद जिले की सियासत गर्मा गई है. चर्चा चल रही है कि जो धनंजय सिंह हर हाल में चुनाव लड़ना चाहते थे, जिनकी पत्नी श्रीकला सिंह को बीएसपी ने उम्मीदवार बनाया. आखिर रातों-रात ऐसा क्या हो गया कि बीएसपी ने उनका टिकट काट दिया और पूर्व सांसद श्याम सिंह यादव को उम्मीदवार बना दिया. 

दरअसल धनंजय सिंह पर एक अदृश्य दबाव की चर्चा है. क्या यह दबाव जांच एजेंसियों का है या फिर किसी राजनीतिक दल का? इस पर चर्चा तो खूब हो रही है. लेकिन आधिकारिक तौर पर कोई मुंह खोलने को तैयार नहीं है.

बीएसपी ने श्याम सिंह यादव को बनाया उम्मीदवार-
देखा जा रहा है कि जब से धनंजय सिंह जेल से बाहर आए हैं. उसके बाद से ही श्रीकला धनंजय की सियासी गतिविधियां कम हो गई हैं. चुनाव प्रचार थम सा गया है और अचानक यह चर्चा चल निकली कि बीएसपी अपना उम्मीदवार बदलने जा रही है. देर रात श्याम सिंह यादव के पास मायावती का फोन आया और उन्हें बताया गया कि अब आप जौनपुर से बीएसपी के प्रत्याशी होंगे. रातों-रात बीएसपी ने अपना टिकट बदल दिया और धनंजय सिंह एक बार फिर खाली हाथ रह गए.

जौनपुर में क्या है चर्चा-
जौनपुर में यह भी चर्चा चल रही है कि ये सब बीजेपी उम्मीदवार कृपाशंकर सिंह का मायाजाल है. दूसरी चर्चा ये है कि हाल ही में तिहाड़ में बंद लॉरेंस बिश्नोई की गतिविधियों से भी धनंजय सिंह को जोड़ने की कोशिश हुई. इसके बाद जांच एजेंसियां एक्टिव हुई तो धनंजय सिंह को खुद पीछे हटना पड़ा. जिले में एक और चर्चा चल रही है कि बीजेपी ने ठाकुर नेताओं की लॉबी का सहारा लिया और  धनंजय सिंह पर दबाव बनाया. हाल ही में अमित शाह और राजा भैया की मुलाकात हुई. बस्ती के राज किशोर सिंह बीजेपी में आ गए. अब चर्चा है कि क्या ठाकुर नेताओं ने मिलकर धनंजय सिंह को कोई भरोसा दिया है?

अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि धनंजय सिंह ने खुद को पीछे किया या बीएसपी ने उनकी पत्नी का टिकट काटा है? चर्चा यह है  कि धनंजय सिंह ने किसी अदृश्य दबाव में खुद को पीछे कर लिया है और मायावती से एक सम्मानजनक एग्जिट का आग्रह किया. इसके बाद मायावती ने अपने वर्तमान सांसद श्याम सिंह यादव को टिकट दे दिया.

ऐसे तमाम थ्योरी इस वक्त जौनपुर की सियासत में तैर रही हैं. जिसके जरिए यह समझने की कोशिश की जा रही है कि आखिर वह धनंजय सिंह, जिन्होंने हर हाल में चुनाव लड़ने की ठान ली थी, उनके तेवर क्यों ढीले पड़ गए?

यह साफ होता जा रहा है कि बीएसपी ने टिकट काटा तो अब धनंजय सिंह या उनकी पत्नी श्रीकला धनंजय सिंह चुनाव नहीं लड़ेंगी. लेकिन क्या यह दांव बीजेपी को उल्टा पड़ेगा या अब यह सीट भी बीजेपी के लिए आसान हो जाएगी?

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED