UP Lok Sabha Election: पूर्वांचल में बन रही नया समीकरण, Pallavi Patel की पार्टी Apna Dal (K) बिगाड़ सकती है बड़े दलों के समीकरण

UP Lok Sabha Election 2024: अपना दल (K) पूर्वांचल की कई सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है. सूत्रों के मुताबिक पार्टी मिर्जापुर, कौशांबी, फूलपुर, रॉबर्ट्सगंज, प्रतापगढ़ और गोंडा लोकसभा सीट पर उम्मीदवार उतार सकती है. इन सीटों पर कु्र्मी समुदाय की अच्छी-खासी पैठ है. बताया जा रहा है कि पल्लवी पटेल फूलपुर और कृष्णा पटेल गोंडा या प्रतापगढ़ से मैदान में उतर सकती हैं.

Asaduddin Owaisi, Pallavi Patel and Krishna Patel (Photo/PTI)
समर्थ श्रीवास्तव
  • लखनऊ,
  • 12 अप्रैल 2024,
  • अपडेटेड 7:51 AM IST

लोकसभा चुनाव 2024 में पूर्वांचल की जंग बेहद दिलचस्प होने जा रही है. एक तरफ बीजेपी और समाजवादी पार्टी अपने महारथियों को चुनावी रण में उतार रही है तो दूसरी तरफ पीडीए (PDA) की काट ले लिए बना पीडीएम (PDM) में भी शांत नहीं है. AIMIM के साथ मिलकर पिछड़ा दलित मुसलमान न्याय मोर्चा बनाने वाली अपना दल (K) लोकसभा चुनाव में 5 से 7 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है. पार्टी का फोकस सबसे अधिक पूर्वांचल की सीटों पर है, जहां कुर्मी वोटरों की अच्छी संख्या है.

इन सीटों पर उम्मीदवार उतार सकती है पार्टी-
अपना दल (के) पूर्वांचल की कई सीटों पर चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी कर रही है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि पार्टी ने कई ऐसी सीटों को चिन्हित भी कर लिया है, जिसपर उम्मीदवार उतार सकती है. सूत्रों के मुताबिक पार्टी मिर्जापुर, कौशांबी, फूलपुर, रॉबर्ट्सगंज, प्रतापगढ़ और गोंडा लोकसभा सीट पर उम्मीदवार उतार सकती है. पार्टी का मानना है कि इन सीटों पर पार्टी का जनाधार है.

पल्लवी पटेल कहां से लड़ेंगी चुनाव-
अपना दल (K) की लीडर पल्लवी पटेल भी लोकसभा चुनाव में मैदान में उतर सकती हैं. बताया जा रहा है कि पल्लवी पटेल फूलपुर लोकसभा सीट से पार्टी की उम्मीदवार हो सकती है. फिलहाल पल्लवी पटेल विधायक हैं. पल्लवी पटेल कौशांबी की सिराथु विधानसभा सीट से विधायक चुनी गई हैं. उन्होंने उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को हराया था.

फूलपुर से पटेल फैमिली का गहरा नाता-
फूलपुर लोकसभा सीट पल्लवी पटेल के पिता सोनेलाल पटेल की कर्मभूमि रही है. सोनेलाल पटेल ने ही अपना दल पार्टी बनाई थी. इस लोकसभा क्षेत्र में कुर्मी वोटर्स की संख्या अच्छी-खासी है. साल 2019 आम चुनाव में पल्लवी पटेल के पति पंकज पटेल इस सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था. उस चुनाव में वो तीसरे नंबर पर रहे थे. उनको सिर्फ 32 हजार 761 वोट मिले थे. इस सीट पर बीजेपी के केशरी देवी पटेल ने जीत हासिल की थी. इस सीट पर कुर्मी समुदाय का दबदबा रहा है. साल 1984 के बाद से 9 बार कुर्मी समुदाय से सांसद चुने गए हैं.
 
कृष्णा पटेल भी लड़ सकती हैं चुनाव-
लोकसभा चुनाव 2024 में पल्लवी पटेल की मां और सोनेलाल पटेल की पत्नी कृष्णा पटेल भी चुनाव लड़ सकती हैं. सूत्रों के मुताबिक कृष्णा पटेल गोंडा या प्रतापगढ़ लोकसभा सीट से मैदान में उतर सकती हैं. कृष्णा पटेल अपना दल (K) की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. साल 2019 आम चुनाव में कृष्णा पटेल ने गोंडा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था. उनको 25 हजार 686 वोट मिले थे. इस चुनाव में गोंडा लोकसभा सीट से बीजेपी के कीर्ति वर्धन सिंह सांसद चुने गए.

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED