विधानसभा चुनाव 2022: गौतमबुद्ध नगर में मतदान के दौरान रहेंगे सुरक्षा के कड़े इंतजाम, ड्रोन कैमरों से होगी निगरानी

गौतमबुद्ध नगर में भी मतदान को लेकर सारी व्यवस्थाएं कर ली गई है. पुलिस और प्रशासन के अफसर भी लगातार तैयारियों का जायजा ले रहे हैं. गौतमबुद्ध नगर में 3 विधानसभा आती हैं. जिसमें नोएडा दादरी और जेवर विधानसभा शामिल हैं.

विधानसभा चुनाव 2022
तनसीम हैदर
  • नोएडा ,
  • 09 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 10:34 PM IST
  • गौतमबुद्ध नगर में 54 कंपनियों को सुरक्षा में लगाया गया है.
  • 15 ड्रोन कैमरों से सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखी जाएगी. 

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव  के लिए गुरुवार को पहले चरण का मतदान होगा. चुनाव को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई हैं. गौतमबुद्ध नगर  में 39 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. सबसे ज्यादा प्रत्याशियों की संख्या दादरी में है. यहां से 14 लोगों ने अपना पर्चा दाखिल किया है. 10 फरवरी को 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान होना है. गौतमबुद्ध नगर में 3 विधानसभा आती हैं. जिसमें नोएडा दादरी और जेवर विधानसभा शामिल हैं.

गौतमबुद्ध नगर में भी मतदान को लेकर सारी व्यवस्थाएं कर ली गई है. पुलिस और प्रशासन के अफसर भी लगातार तैयारियों का जायजा ले रहे हैं. गौतमबुद्ध नगर में 3 विधानसभा आती हैं. जिसमें नोएडा दादरी और जेवर विधानसभा शामिल हैं. गौतमबुद्ध नगर में पिछले विधानसभा की तुलना में इस बार करीब 4.5 लाख नए मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ा गया है. गुरुवार को होने वाले मतदान के लिए गौतमबुद्ध नगर में 54 कंपनियों को सुरक्षा में लगाया गया है. 8 हज़ार से ज़्यादा पुलिसकर्मी, 3 हज़ार से ज़्यादा होमगार्ड तैनात किया गया है और 15 ड्रोन कैमरों से सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखी जायेगी. 

चुनाव की तैयारियों का जायजा 

मतदान की।तैयारियों को लेकर पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्धनगर आलोक सिंह ने आज पुलिस लाइन सूरजपुर में जिला पुलिस, गैर जनपदों से आए पुलिस बल और पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों को ब्रीफ किया. पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्धनगर आलोक सिंह ने चुनाव में लगे सभी वाहनों को चेक करते हुए तैयारियों का जायजा लिया गया और चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए हैं. 

विशेष टीमें बनाकर चेकिंग 

गौतमबुद्धनगर के सभी बॉर्डर चेकिंग और सभी थाना क्षेत्रों में पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों के साथ फ्लैग मार्च किया जा रहा है. पुलिस ने चुनाव के दौरान मादक पदार्थों की तस्करी रोकने और भारी मात्रा में ले जा रहे कैश जब्तिकरण के लिए विशेष टीमें बनाकर चेकिंग की जा रही है व लगातार कार्रवाई की जा रही है. पुलिस अधिकारी पोलिंग बूथों का भी हर दिन निरीक्षण करते हैं और संबंधितों को सभी समस्याओं के निस्तारण हेतु निर्देश दिया जाता है. 

गौतमबुद्धनगर में 03 विधानसभा नोएडा-61, दादरी-62 व जेवर-63 है. मतदान को निर्बाध कराने के लिए तीनों विधानसभा को 08 सुपर जोन, 26 जोन व 125 सेक्टर में विभाजित किया गया है. बूथ ड्यूटी के अलावा थाना मोबाइल,02 क्यूआरटी, सीपीएफएम, अंतर्राज्यीय और अंतर्जनपदीय बैरियर के साथ साथ क्लस्टर के रूप में अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्थापन किया गया है. 

विधानसभा चुनाव 2022

सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगी वोटिंग 

मतदान का समय सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा, लेकिन 6 बजे तक जो मतदाता लाइन में लग जाएंगे वह वोट डालने के अधिकारी होंगे. 6 बजे के बाद मतदान केंद्र परिसर में किसी भी मतदाता को प्रवेश न करने दें, केवल वही व्यक्ति मतदान करेगा जो लाइन में लगे होंगे. कमिश्नर ने निर्देश दिए कि सुनिश्चित कराएं कि कोई भी बाहरी व्यक्ति (जो मतदाता ना हो यहां पर) किसी होटल, धर्मशाला, लॉज, गेस्ट हाउस, आदि में ना रहे, यदि वह किसी प्रकार से राजनीतिक दल या प्रत्याशी के समर्थक हो, ऐसे प्रत्येक व्यक्ति के रुकने के कारणों की गहराई से छानबीन करें. 

शराब की बिक्री भी बुधवार शाम 6 बजे से मतदान खत्म होने तक बंद रहेगी. ड्रोन आदि नहीं उड़ेंगे, पोलिंग एजेंट बूथ पर मोबाइल लेकर नहीं रहेंगे और प्रशासनिक कार्यों ,आवश्यक सेवाओं में लगे वाहन, सार्वजनिक वाहन और स्टेशन, हवाई अड्डे आदि तक जाने वाली टैक्सी आदि व्यवसायिक वाहन चलेंगे. 

मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे 

मतदान के दिन वाहन पर मतदान केंद्र पर 3 से ज्यादा व्यक्ति नहीं रहेंगे होंगे. मतदान के लिए अपना व्यक्तिगत वाहन केंद्र की परिधि से 200 मीटर दूर ले जाया जा सकता है. ड्यूटी पर मौजूद कर्मी के अलावा मोबाइल, पेजर आदि मतदान केंद्र के 100 मीटर के अंदर नहीं ले जा सकते. जेड प्लस सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति के अलावा अन्य कोई भी सुरक्षाकर्मी मतदान केंद्र के अंदर शस्त्र लेकर नहीं जाएगा. जिला सूचना अधिकारी कार्यालय से मीडियाकर्मियों को दिया गया फोटोयुक्त पास ही मान्य होंगे. 

होटलों और लॉज की चेकिंग 

पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्धनगर के नेतृत्व में सभी डीसीपी, एडीसीपी, एसीपी और थाना प्रभारियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों के बॉर्डर, मुख्य चौराहों, बाजारों व सड़कों पर पुलिस बल के साथ सभी वाहनों, होटल व लॉज की सघन चेकिंग की जा रही है. सभी वाहनों को रुकवाकर उनकी तलाशी ली जा रही है एवं नियमों का पालन ना करने वाले और आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई भी की जा रही है. कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर के सभी बॉर्डर को सील कर दिया गया है. पुलिस द्वारा होटल में रुकने वाले व्यक्तियों की आईडी, होटल के रजिस्टर की चेकिंग करते हुए संदिग्ध प्रतीत हो रहे लोगों से पूछताछ भी की जा रही है. पुलिस कमिश्नर द्वारा बैरियर ड्यूटी पर मौजूद पुलिसकर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए सतर्कता से ड्यूटी करने के लिए निर्देशित किया गया ताकि विधानसभा निर्वाचन को शांतिपूर्वक सकुशल संपन्न कराया जा सके. 

सबसे ज्यादा वोटर नोएडा विधानसभा क्षेत्र में

गौरतलब है कि तीनों विधानसभा क्षेत्र की करें तो सबसे ज्यादा वोटर नोएडा विधानसभा क्षेत्र में है. नोएडा विधानसभा में 713696 मतदाता है. इनमें 309523 महिला वोटर और 404157 पुरुष वोटर शामिल हैं. इसके बाद दादरी में 605431 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. यहां 272763 महिलाएं और 332589 पुरुष वोटर अपना विधायक चुनेंगे. बात जेवर विधानसभा की करें तो यहां भी 350465 मतदाता हैं. इनमें 159828 महिलाएं तो वहीं 190619 पुरुष वोटर शामिल हैं. 

 

 

Read more!

RECOMMENDED