UP Assembly Election 2022: काउंटिंग को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, ड्रोन से होगी निगरानी

UP Election: उत्तर प्रदेश में सात चरणों में वोटिंग हुई है. कल वोटों की गिनती होगी. इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. सीसीटीवी कैमरे से लेकर ड्रोन से निगरानी की जाएगी.

Paramilitary soldiers stand guard outside a sealed 'strong room' in Lucknow
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 09 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 3:48 PM IST
  • काउंटिंग के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
  • CRPF की 245 कंपनियां तैनात
  • ड्रोन से भी होगी निगरानी

UP Assembly Election: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की काउंटिंग कल होगी. इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. काउंटिंग सेंटर पर सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है. यूपी में धारा 144 लागू है. सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में काउंटिंग की जाएगी.
विपक्षी दलों ने ईवीएम की सुरक्षा पर सवाल खड़े किए हैं. समाजवादी पार्टी ने धांधली का आरोप लगाया है. ऐसे में काउंटिंग सेंटर की सुरक्षा को लेकर चुनाव आयोग कोई भी कोताही नहीं बरतना चाहता है. काउंटिंग सेंटर पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. इसके अलावा काउंटिंग सेंटर की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जाएगी. एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने कहा कि 70 हजार सिविल फोर्स और सीआरपीएफ की 245 कंपनियां तैनात की गई हैं. इसके अलावा पीएसी की 69 कंपनियों की तैनाती भी की गई है. एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि ड्रोन कैमरे से भी निगरानी रखी जा रही है. किसी भी हिंसा या उपद्रव से निपटने की भी तैयारी है. जिन जगहों पर उपद्रव की आशंका है, वहां पर रिजर्व पुलिस फोर्स रखा गया है. पुलिस अधिकारी काउंटिंग के दिन गश्त करेंगे. विजय जुलूस निकालने को लेकर अंतिम फैसला जिला प्रशासन करेगा.

7 चरणों मे हुई है वोटिंग-
उत्तर प्रदेश में सात चरणों में वोटिंग हुई है. पहले चरण में 58 सीटों पर वोटिंग हुई. जबकि दूसरे चरण में 55 और तीसरे चरण में 59 सीटों पर वोट डाले गए. चौथे चरण में 59  और पांचवें चरण में 61 सीटों पर वोटिंग हुई. आखिरी के दो चरणों में 11 सीटों पर वोट डाले गए. छठे चरण में 57 सीटों और सातवें चरण में 54 सीटों पर वोटिंग हुई है.

एग्जिट पोल में बीजेपी को प्रचंड बहुमत-
इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिलने का अनुमान है. बीजेपी को 288 से 326 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है. जबकि समाजवादी पार्टी गठबंधन को 71 से 101 सीटें मिल सकती हैं.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED