Assembly Election Results 2022 : यूपी के सबसे कम उम्र के विधायकों के बारे में जानिए

गाजीपुर के सैदपुर से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे अंकित भारती ने बीजेपी के उम्मीदवार सुभाष पासी को हराकर सबसे कम उम्र के विधायक बने हैं. जबकि रायबरेली के हरचंदपुर से समाजवादी पार्टी के राहुल राजपूत दूसरे सबसे कम उम्र के विधायक बने हैं.

यूपी का सबसे युवा विधायक अंकित भारती
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 11 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 12:59 PM IST
  • सैदपुर से अंकित भारती बने सब कम उम्र के विधायक
  • हरचंदपुर से राहुल राजपूत बने दूसरे सबसे कम उम्र के विधायक

यूपी विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. बीजेपी गठबंधन की प्रचंड बहुमत से सरकार बनी है. इस बार दो विधायक ऐसे हैं, जो 25 साल उम्र में विधानसभा पहुंचे हैं. ये दोनों सबसे कम उम्र के विधायक हैं. एक गाजीपुर के सैदपुर से अंकित भारतीय और दूसरे हरचंदरपुर से राहुल राजपूत हैं. चलिए दोनों युवा विधायकों के बारे में जानते हैं...

25 साल में बने अंकित भारती-
अंकित भारती गाजीपुर के सैदपुर विधानसभा से विधायक चुने गए हैं. अंकित ने बीजेपी विधायक सुभाष पासी को हराया है. सुभाष पासी समाजवादी पार्टी के विधायक थे, लेकिन चुनाव से पहले पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे. हालांकि इस बार अपनी कुर्सी नहीं बचा पाए. अंकित ने सुभाष पासी को 36635 वोटों से हराया है. अंकित को 109711 वोट मिले हैं.
अंकित ने राजनीतिक पारी की शुरुआत निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर की थी. अंकित ने करांधा से पंचायत चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी. इसके बाद वो समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए और अब सबसे कम उम्र के विधायक बन गए हैं. अंकित भारती एक क्रिकेटर भी हैं. उन्होंने दिल्ली से अंडर-16  और उत्तराखंड से अंडर-19 क्रिकेट खेला है.  अंकित कानून की पढ़ाई कर रहे हैं. अंकित के पिता पीसीएस अधिकारी हैं और वीआरएस ले चुके हैं. वो श्रम विभाग में पीसीएस अधिकारी थे. बताया जा रहा है कि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के अंकित के पिता ओपी भारती के संबंध अच्छे हैं. इसलिए उनको टिकट मिलने में दिक्कत नहीं हुई.

25 साल में विधायक बने राहुल राजपूत-
राहुल राजपूत रायबरेली के हरचंदपुर सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर विधायक बने हैं. राहुल सिर्फ 25 साल की उम्र में विधानसभा पहुंच गए हैं. राहुल विधायक बनने वाले सबसे कम उम्र के दूसरे विधायक हैं. समाजवादी पार्टी के राहुल ने बीजेपी के राकेश सिंह को 77749 वोटों से हराया है.
राहुल राजपूत ने उन्नाव से स्नातक की पढ़ाई की है. उनकी सालाना आय 5.12 लाख रुपए हैं. उन्होंने अपनी आय का स्रोत कृषि बताया है. राहुल इतनी कम उम्र में 2.67 करोड़ के मालिक हैं.

ये भी पढ़ें: 

Read more!

RECOMMENDED