UP Exit Poll 2022: सीएम योगी से नहीं नाराज हैं ब्राह्मण! बीजेपी को मिला खूब समर्थन

UP Exit Poll 2022 Results: बीजेपी को साल 2017 विधानसभा चुनाव में ब्राह्मण समुदाय का खूब समर्थन मिला था. लेकिन बाद में बीजेपी सरकार पर ब्राह्मण विरोधी होने का आरोप लगने लगा. पिछले 5 सालों में एसपी, बीएसपी और कांग्रेस ने इसको लेकर सवाल भी उठाए. लेकिन एग्जिट पोल के मुताबिक ब्राह्मण समुदाय ने विपक्ष के आरोपों को खारिज कर दिया है. एग्जिट पोल (Exit Poll) में इस समुदाय का बीजेपी को खूब समर्थन मिलता दिख रहा है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 4:04 PM IST
  • इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल का अनुमान
  • सीएम योगी को ब्राह्मण समुदाय का मिला भरपूर समर्थन
  • विपक्ष के आरोपों को जनता ने नकारा

UP Exit Poll Results 2022: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार से ब्राह्मणों की नाराजगी की बात बेमानी साबित हो रही है. इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक यूपी में ब्राह्मण योगी सरकार से नाराज नहीं है. बल्कि इस समुदाय का सीएम योगी के कामकाज को भरपूर समर्थन मिला है.
ब्राह्मणों की नाराजगी के कयास के बाद हर पार्टियों ने इस समुदाय को लुभाने की कोशिश की. समाजवादी पार्टी ने भी ब्राह्मणों को टिकट दिया. बीएसपी ने इस समुदाय को वोटरों को लुभाने के लिए दिल खोलकर टिकट दिए. लेकिन एग्जिट पोल की माने तो सभी पार्टियों की सारी कोशिशें धरी की धरी रह गई हैं. ब्राह्मण समुदाय ने बीजेपी को खुलकर समर्थन किया है. इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक ब्राह्मण समुदाय की महिलाओं ने योगी सरकार को खूब वोट किया है. 72 फीसदी महिलाओं ने सीएम योगी के कामकाज को अपनाया है, जबकि ब्राह्मण समुदाय के पुरुषों में 68 फीसदी वोटरों ने सीएम योगी के कामकाज पर मुहर लगाया है.

समाजवादी पार्टी पर भरोसा नहीं-
समाजवादी पार्टी को सिर्फ 18 फीसदी पुरुष वोटरों का समर्थन मिला है, जबकि महिला ब्राह्मणों ने अखिलेश यादव को पूरी तरह से खारिज कर दिया है. सिर्फ 14 फीसदी ब्राह्मण महिला वोटरों ने समाजवादी पार्टी को वोट किया है. समाजवादी पार्टी ने ब्राह्मण समुदाय को लुभाने के लिए लखनऊ में भगवान परशुराम की मूर्ति भी लगवाई. पार्टी ने पूरे प्रदेश में ब्राह्मण सम्मेलन कराया. लेकिन एग्जिट पोल के मुताबिक ब्राह्मण वोटर्स ने समाजवादी पार्टी को नकार दिया है.

बीएसपी का ब्राह्मण-दलित समीकरण फेल-
चुनाव में बीएसपी ने ब्राह्मण-मुस्लिम-दलित समीकरण बनाने की कोशिश की थी. बीएसपी ने इसके लिए पार्टी महासचिव सतीश चंद्र मिश्र को मैदान में उतार दिया था. ब्राह्मणों को पार्टी में लाने के लिए बीएसपी ने पूरे प्रदेश में प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन कराया. लेकिन ब्राह्मण समुदाय ने बीएसपी को पूरी तरह से खारिज कर दिया है. एग्जिट पोल के मुताबिक सिर्फ 6 फीसदी ब्राह्मणों का समर्थन मिला है.

कांग्रेस को भी समुदाय ने नकारा-
कांग्रेस ने भी यूपी में ब्राह्मणों को साधने की पूरी कोशिश की थी. बिकरू कांड के कुख्यात विकास दुबे एनकाउंटर केस को खूब उछाला गया. कांग्रेस ने विकास दुबे के सहयोगी अमर दुबे की पत्नी खुशी दुबे को जमानत नहीं मिलने को मुद्दा बनाया. इसके लेकर कांग्रेस नेताओं ने योगी सरकार को कठघरे में खड़ा किया. लेकिन ब्राह्मण समुदाय ने कांग्रेस के इस मुद्दे को खारिज कर दिया है. एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को सिर्फ 4 फीसदी ब्राह्मणों का समर्थन मिला है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED