Exit Poll 2022: सिर्फ राजपूत ही नहीं, हर वर्ग के नायक हैं सीएम योगी आदित्यनाथ

UP Exit Poll: एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी 46 फीसदी वोटों के साथ सरकार में वापसी कर सकती है. 45 फीसदी वोटर्स योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री के तौर पर पसंद कर रहे हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक हर वर्ग ने बीजेपी को भरपूर वोट दिया है.

वोटर्स की पहली पसंद हैं योगी आदित्यनाथ
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 4:02 PM IST
  • बीजेपी को मिला हर वर्ग का समर्थन
  • 45 फीसदी वोटर्स की पसंद सीएम योगी
  • एग्जिट पोल के मुताबिक विपक्ष के आरोपों को वोटर्स ने नकारा

Exit Poll: उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सरकार प्रचंड बहुमत से वापसी कर रही है. प्रदेश के हर वर्ग का बीजेपी को समर्थन मिला है. एग्जिट पोल के मुताबिक सीएम योगी आदित्यनाथ हीरो बनकर निकले हैं. 45 फीसदी वोटर्स ने योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री के तौर पर पसंद किया है. एग्जिट पोल के अनुमानों के मुताबिक सीएम योगी को हर वर्ग ने समर्थन दिया है. एग्जिट पोल के अनुमानों ने सीएम योगी पर लगे उन आरोपों को खारिज कर दिया है, जिसमें विपक्ष योगी को सिर्फ राजपूतों का लीडर बता रहा था.
विपक्ष लगातार सीएम योगी आदित्यनाथ को अजय सिंह बिष्ट कहकर बुलाता रहा और मुख्यमंत्री पर एक जाति विशेष के पक्ष में काम करने का आरोप लगाता रहा. लेकिन एग्जिट पोल के अनुमानों ने वोटर्स ने बता दिया कि योगी आदित्यनाथ सिर्फ राजपूतों के ही नहीं, बल्कि हर वर्ग के नायक हैं. विपक्ष सीएम योगी को दलित, पिछड़ा और अल्पसंख्यक विरोधी बताता रहा है. चाहे हाथरस कांड हो या उन्नाव कांड, हर बार समाजवादी पार्टी, बीएसपी और कांग्रेस ने योगी आदित्यनाथ पर उंगली उठाई और उनको की छवि को सिर्फ एक जाति में कैद करने की कोशिश की. लेकिन एग्जिट पोल के मुताबिक वोटर्स ने विपक्ष के आरोपों को नकार दिया और योगी आदित्यनाथ को लोकतंत्र का हीरो बना दिया.

ओबीसी को CM योगी पर भरोसा-
इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक ओबीसी ने बीजेपी को खूब समर्थन दिया है. 71 फीसदी महिला ओबीसी वोटर्स और 63 फीसदी पुरुष ओबीसी वोटर्स ने बीजेपी को समर्थन दिया है. जबकि समाजवादी पार्टी को सिर्फ 24 फीसदी पुरुष ओबीसी और 17 फीसदी महिला ओबीसी वोटर्स ने भरोसा जताया है. अगर यादव वोटर्स की बात करें तो 9 फीसदी मेल वोटर्स और 10 फीसदी फीमेल वोटर्स ने बीजेपी को वोट दिया है. एक बार फिर समाजवादी पार्टी को यादव वोटर्स ने भरपूर समर्थन दिया है. 84 फीसदी मेल यादव वोटर और 88 फीसदी फीमेल यादव वोटर्स ने समाजवादी पार्टी को वोट दिया है.
एग्जिट पोल की माने तो कुर्मी वोटर्स ने बीजेपी पर भरोसा जताया है. 57 फीसदी मेल कुर्मी वोटर्स और 62 फीसदी फीमेल कुर्मी वोटर्स ने बीजेपी को वोट दिया है. समाजवादी पार्टी को 32 फीसदी मेल और 25 फीसदी फीमेल वोटर्स का साथ मिला है.

जाट वोटों का बंटवारा-
इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक जाट वोटर्स में बंटवारा हो गया है. समाजवादी पार्टी-आरएलडी गठबंधन का फायदा हुआ है. लेकिन अखिलेश यादव को उम्मीद के मुताबिक फायदा होता नहीं दिख रहा है. एग्जिट पोल के मुताबिक एसपी गठबंधन को 50 फीसदी मेल और 38 फीसदी फीमेल वोटर्स का साथ मिलता दिख रहा है. जबकि बीजेपी 41 फीसदी मेल और 52 फीसदी फीमेल वोटर्स का भरोसा जीतने में कामयाब रही है.

बीजेपी के साथ सवर्ण वोटर-
एग्जिट पोल के मुताबिक सवर्ण वोटर्स ने बीजेपी को खूब समर्थन दिया है. 68 फीसदी मेल और 74 फीसदी फीमेल वोटर्स ने योगी आदित्यनाथ पर भरोसा जताया है. जबकि सिर्फ 18 फीसदी मेल और 14 फीसदी फीमेल सवर्ण वोटर्स अखिलेश यादव की अगुवाई वाली समाजवादी पार्टी के साथ हैं. ब्राह्मणों और राजपूतों ने बीजेपी को भरपूर समर्थन दिया है. 69 फीसदी मेल राजपूत और 75 फीसदी फीमेल राजपूत वोटर्स ने बीजेपी को वोट दिया है. जबकि 68 फीसदी मेल ब्राह्मण और 72 फीसदी फीमेल ब्राह्मण वोटर्स ने बीजेपी को समर्थन दिया है.

बीजेपी को बंपर दलित समर्थन-
एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को दलित समुदाय का भी खूब समर्थन मिला है. जाटव वोटर्स पर अभी भी बीएसपी की पकड़ मजबूत है. लेकिन बीजेपी उसमें भी सेंध लगाने में कामयाब हुई है. बीजेपी को 22 फीसदी मेल जाटव और 20 फीसदी फीमेल जाटव ने वोट दिया है. जबकि नॉन जाटव वोटर्स का आधा बीजेपी के खेमे में गया है. 50 फीसदी मेल नॉन जाटव एससी और 55 फीसदी फीमेल नॉन जाटव एससी वोटर्स ने बीजेपी पर भरोसा जताया है.
एग्जिट पोल के मुताबिक सीएम योगी आदित्यनाथ को सिर्फ राजपूत जाति का नेता बताने वाली पार्टियों को वोटर्स ने जोरदार तमाचा जड़ा है. एग्जिट पोल की माने तो हर वर्ग को वोटर्स ने बीजेपी को वोट दिया है. सीएम योगी आदित्यनाथ हर वर्ग के नायक के तौर पर उभरे हैं.

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED