UP Assembly Election 2022: बांदा में चुनाव आयोग ने किन्नरों से मांगी अनोखी मदद

डीएम ऑफिस से जारी प्रेस नोट के मुताबिक किन्नरों से घर-घर जाकर मतदान के लिए जागरूकता फैलाने और लोगों से 23 फरवरी को ज्यादा से ज्यादा वोटिंग की अपील करने को कहा गया है.

बांदा में चुनाव आयोग ने किन्नरों से मांगी मदद (सांकेतिक तस्वीर)
gnttv.com
  • बांदा ,
  • 14 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 11:45 AM IST
  • घर-घर जाकर लोगो को वोटिंग के लिए जागरूक करेंगे किन्नर.
  • 15 फरवरी से चलाया जाएगा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम .

विधानसभा चुनाव 2022 की गहमागहमी के बीच आज उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं.  सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों के बीच दूसरे चरण में 9 जिलों की 55 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. इस चरण में सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, शाहजहांपुर और बदायूं में वोट डाले जा रहे हैं. ऐसे में मतदान प्रतिशत बढ़ाने और चुनाव निर्बाध रूप से कराने के लिए चुने आयोग ने जमकर तैयारी की है.  इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के बांदा में बतौर निर्वाचन अधिकारी DM अनुराग पटेल ने जिले के किन्नरों से मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अनोखी मदद मांगी है.  

निर्वाचन अधिकारी ने की किन्नरों से मीटिंग

उत्तर प्रदेश के बांदा में वोटिंग परसेंटेज बढ़े और लोग अपने घरों से निकलकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें, इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी ने अनोखा तरीका अपनाया है. निर्वाचन अधिकारी अनुराग पटेल ने जिले के सभी किन्नरों से एक मीटिंग की, जिसमें लोकतंत्र के पर्व में उनसे योगदान देने के लिए आग्रह किया गया. बांदा में 23 फरवरी को मतदान है जिसके तहत चुनाव आयोग की मंशानुसार वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने के लिए सभी उपाय किये जा रहे हैं. जानकारी के अनुसार बांदा जिले में अनोखे अंदाज से वोटरों को जागरूक करने का ये तरीका चुनाव आयोग ने अपनाया है.  

घर-घर जाकर लोगो को वोटिंग के लिए जागरूक करेंगे किन्नर 

डीएम ऑफिस से जारी प्रेस नोट के मुताबिक थर्ड जेंडर यानी किन्नरों से घर-घर जाकर मतदान के लिए जागरूकता फैलाने और लोगों से 23 फरवरी को ज्यादा से ज्यादा वोटिंग की अपील करने को कहा गया है. इसके लिए चुनाव आयोग के जिला निर्वाचन अधिकारी करीब 2 दर्जन ट्रांसजेंडर्स से मिले और अपील की कि लोकतंत्र के महापर्व में आप सभी लोग घर-घर जाकर लोगो को वोटिंग के लिए जागरूक करेंगे और यह संदेश देंगे कि मतदान ही जरूर करें, साथ ही प्रत्येक वोट का विशेष महत्व बताना है. मीटिंग के बाद किन्नरों ने देशभक्ति गीत गाये. 
 
जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग पटेल ने किन्नरों की अध्यक्ष से कहा कि 15 फरवरी से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा जिसमे आप सभी ज्यादा से ज्यादा संख्या में आये और लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए सहयोग करें. इस पर किन्नरों ने चुनाव अधिकारियों को अपने सहयोग का भरोसा दिलाते हुए कहा कि हम से जो बन पड़ेगा वह हम जरूर करेंगे. 

गोवा में पहली बार वोट डालेंगे ट्रांसजेंडर्स

इसी कड़ी में 14 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव में गोवा में कुछ अनोखा देखने को मिलेगा. यह राज्य के इतिहास में पहली बार होगा कि मान्यता प्राप्त श्रेणी के तहत ट्रांसजेंडर वोट डालने और अपने संवैधानिक अधिकार का प्रयोग करने में सक्षम होंगे. अधिकारियों द्वारा मान्यता प्राप्त कम से कम नौ ट्रांसजेंडर्स वोट डालेंगे. यह वास्तव में समुदाय के लिए एक ऐतिहासिक पल है.

(रिपोर्ट- सिद्धार्थ गुप्ता)

 

 

Read more!

RECOMMENDED