UP Election 2022: पढ़ाई या नौकरी के कारण रहते हैं दूसरे शहर में तो इस तरह कर सकते हैं मतदान, जानिए पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप

अगर आप अपने वोटिंग एरिया से दूर कहीं दूसरे क्षेत्र, शहर या राज्य में रह रहे हैं तो आपको वोटिंग के दिन अपने गांव या शहर आकर वोट डालना होगा. आप अगर ऐसा नहीं कर सकते हैं, लेकिन चाहते हैं कि आप अपने वोटिंग राइट का इस्तेमाल करें तो आप जहाँ रह रहे हैं, वहीं के लिए अपने वोटर कार्ड को ट्रांसफर करा सकते हैं. 

Representational Image
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 10 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 12:01 PM IST
  • दूसरे शहर में रहते हुए भी दे सकते हैं अपना वोट
  • ऑनलाइन करें वोटर कार्ड ट्रांसफर

देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनावों की तैयारियां चल रही हैं. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव शुरू हो चुके हैं. आज पहले चरण में मतदान हो रहे हैं. आम जनता से लेकर नेता-विधायक भी अपना वोट डाल रहे हैं. लेकिन फिर भी चुनावों में 100% मतदान नहीं होता है. 

जिसकी एक वजह लोगों के बीच जागरूकता न होना है तो दूसरी वजह है कि अक्सर पढ़ाई और रोजगार के लिए लोग दूसरे राज्यों या शहरों में रहते हैं. और कई बार उनके लिए अपने शहर या गांव आकर वोट देना सम्भव नहीं हो पाता है. 

जिस कारण वह अपना वोट न तो अपने मूल राज्य में दे पाते हैं और न ही वहां जहां वे रह रहे हैं. क्योंकि उनका वोटर कार्ड उस शहर में रजिस्टर नहीं होता है. इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप दूसरे शहर में रह रहे हैं तो कैसे अपना वोट डालें?

दूसरे शहर में रहते हुए भी दे सकते हैं अपना वोट: 

किसी शहर या गांव में आपका घर-मकान या रहवास होने से आप वहां के वोटर नहीं बन सकते हैं. वोटर बनने के लिए जरुरी है कि आप 18 वर्ष की आयु में या बाद अपने वोटर कार्ड के लिए रजिस्टर करें. आप जिस क्षेत्र से वोटर कार्ड बनवाते हैं, वहीं पर वोटिंग के लिए आप एलिजिबल होते हैं. 

लेकिन अगर आप अपने वोटिंग एरिया से दूर कहीं दूसरे क्षेत्र, शहर या राज्य में रह रहे हैं तो आपको वोटिंग के दिन अपने गांव या शहर आकर वोट डालना होगा. आप अगर ऐसा नहीं कर सकते हैं, लेकिन चाहते हैं कि आप अपने वोटिंग राइट का इस्तेमाल करें तो आप जहाँ रह रहे हैं, वहीं के लिए अपने वोटर कार्ड को ट्रांसफर करा सकते हैं. 

सबसे अच्छी बात है कि आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से यह काम कर सकते हैं. 

करें इन स्टेप्स को फॉलो: 

अगर आप अपना चुनाव क्षेत्र बदलना चाहते हैं तो इस तरीके से करें: 

  1. सबसे पहले आप राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल यानी www.nvsp.in पर जाएं.
  2. पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करें और इसके बाद फॉर्म्स पर जाएं. 
  3. अगर आप नए वोटर हैं या फिर चुनाव क्षेत्र बदलना चाहते हैं तो आपको संबंधित फॉर्म पर क्लिक करना होगा. 
  4. अब अपनी भाषा का चुनाव करें और फिर आप जिस राज्य में हैं और आपके आस पास कौन-सा विधानसभा/संसदीय क्षेत्र लगता है. इसके बारे में जानकारी देनी होगी.
  5. चुनाव क्षेत्र शिफ्ट करने वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  6. जिसके बाद आपको अपना नाम और सरनेम. फिर माता, पिता, पति, पत्नी, गुरु या अन्य का नाम और सरनेम देना होगा. जिनका वोटर आईडी कार्ड हो. 
  7. फिर डेट ऑफ बर्थ और जेंडर फिल करना होगा.  
  8. जिसके बाद फिलहाल आप जहां रह रहे हैं वहां का पूरा पता देना होगा. जिसके बाद आपको अपना परमानेंट एड्रेस देना होगा. 
  9. ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर डालना होगा.
  10. जिसके बाद आपको फोटो, आयु प्रमाण और पता प्रमाण की फोटो अपलोड करनी होगी. 
  11. डिक्लेयरेशन में आपको बर्थ प्लेस की जानकारी देनी होगी. आखिर में कैप्चा में जो नंबर्स आएंगे वो लिखकर सबमिट करना होगा. 
  12. सबमिट का बटन दबाने के बाद ही दिए हुए ईमेल पर मेल आ जाएगा. जहां से आप वोटर आईडी कार्ड का ऐप्लिकेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं. 

कुछ दिनों में ही आपका नया वोटर आईडी कार्ड आपके हाथ में होगा. 

Read more!

RECOMMENDED