LIVE Assembly Election Results 2022: Gujarat में बीजेपी की जबरदस्त जीत, Himachal में मिला कांग्रेस को बहुमत

Assembly Election Result 2022 Live Updates: गुजरात और हिमाचल में हुए विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना पूरी हो गई है. गुजरात में बीजेपी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है लेकिन हिमाचल प्रदेश में इस बार कांग्रेस ने बाजी मार ली है. मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव में डिंपल यादव ने भारी अंतर से जीत दर्ज की है.

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 7:29 PM IST
  • गुजरात में बीजेपी की सुनामी, बह गए विपक्ष के बड़े-बड़े दिग्गज
  • AAP के सीएम उम्मीदवार और प्रदेश अध्यक्ष भी हार गए चुनाव
  • मैनपुरी उपचुनाव: डिंपल यादव ने बीजेपी के रघुराज शाक्य को हराया

दो महीने से अधिक समय तक चली चुनाव प्रक्रिया के बाद गुजरात और हिमाचल प्रदेश का जनादेश आ गया है. गुजरात में बीजेपी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है जबकि कांग्रेस का गुजरात में अबतक का सबसे खराब प्रदर्शन रहा है. हालांकि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने बहुमत हासिल कर लिया है. उत्तर प्रदेश मैनपुरी लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में डिंपल यादव ने भारी अंतर से जीत दर्ज की है.

गुजरात में बीजेपी की जबरदस्त जीत की गूंज दिल्ली से अहमदाबाद तक सुनाई दे रही है. 156 सीटों के प्रचंड आंकड़े के साथ बीजेपी की ऐतिहासिक विजय हुई है. अधिकांश एग्जिट पोल ने गुजरात में बीजेपी के जीत की भविष्यवाणी की थी, लेकिन आम आदमी पार्टी (आप) के चुनावी मैदान में उतरने से ये मुकाबला दिलचस्प हो गया.

गुजरात में बीजेपी ने 156 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि कांग्रेस के 17 उम्मीदवार विजयी रहे हैं. आम आदमी पार्टी को महज 5 सीटों से संतोष करना पड़ा है. अन्य दलों के 4 उम्मीदवार विजयी हुए हैं.

हिमाचल प्रदेश में 40 सीटें जीतकर कांग्रेस ने बहुमत हासिल कर लिया है वहीं BJP के खाते में 25 सीटें गई हैं. आम आदमी पार्टी हिमाचल में खाता खोलने में सफल नहीं हो सकी है जबकि तीन सीटें अन्य दलों ने जीती है. 

उपचुनाव के नतीजे भी आए
राज्यों की छह विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे भी आ गए हैं. ओडिशा, राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़ में एक-एक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र और उत्तर प्रदेश में दो सीटों पर उपचुनाव हुए थे. यूपी विधानसभा उपचुनाव में खतौली सीट से RLD उम्मीदवार मदन भैया जबकि रामपुर सीट से बीजेपी प्रत्याशी आकाश सक्सेना ने जीत दर्ज की है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे भी आ गए. मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव हुआ है.

राजस्थान के सरदारशहर उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार अनिल शर्मा भारी मतों से जीते हैं. छत्तीसगढ़ विधानसभा उपचुनाव में भानुप्रतापपुर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार सावित्री मंडावी चुनाव जीत गई हैं. बिहार विधानसभा उपचुनाव में कुढ़नी सीट पर बीजेपी उम्मीदवार केदार गुप्ता ने जेडीयू के मनोज कुशवाहा को 3632 वोट के अंतर से हराया. ओडिशा विधानसभा उपचुनाव में पदमपुर सीट से BJD उम्मीदवार बर्षा सिंह विजयी रही हैं

क्या हुआ मैनपुरी उपचुनाव का हाल?
यूपी में मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव में डिंपल यादव ने शानदार जीत दर्ज की है. इस सीट पर मतों की गिनती शुरू हुई तो  शुरुआती रुझानों में बीजेपी के रघुराज शाक्य को बढ़त मिलती दिख रही थी लेकिन बाद में बाजी पलट गई. नेताजी यानि मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई इस सीट पर डिंपल यादव ने बीजेपी उम्मीदवार रघुराज शाक्य को 2,88,461 मतों के अंतर से हराया.  

क्या हैं पिछले चुनाव के आंकड़े?
गुजरात पारंपरिक रूप से बीजेपी और कांग्रेस के बीच रहा है. साल 2017 के गुजरात चुनाव में बीजेपी ने 99 और कांग्रेस ने 77 सीटें जीतीं, जबकि दो सीटें बीटीपी को, एक एनसीपी को और तीन निर्दलीय को मिलीं. इसी तरह हिमाचल में बीजेपी ने 2017 में 68 सदस्यीय विधानसभा में 44 सीटें हासिल कर सरकार बनाई थी. साल 1985 के बाद से, किसी भी राजनीतिक दल ने पहाड़ी राज्य में एक के बाद एक विधानसभा चुनाव नहीं जीते हैं. अगर बीजेपी सत्ता बरकरार रखने में कामयाब होती, तो यह एक और रिकॉर्ड बन गया होता. हालांकि गुजरात में लगातार सातवीं बार सरकार बनाने जा रही बीजेपी ने नया इतिहास रच दिया है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED