Sukhvinder Singh Sukhu: पिता थे ड्राइवर, कानून की पढ़ाई की, अब हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री

Himanchal New CM: सुखविंदर सिंह सुक्खू के पिता HRTC में ड्राइवर थे. सुक्खू की पढ़ाई-लिखाई शिमला में हुई थी. उन्होंने कानून की डिग्री हासिल की है. कांग्रेस में सुक्खू को वीरभद्र परिवार के विरोधी खेमे का नेता माना जाता है.

सुखविंदर सिंह सुक्खू
शशिकांत सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 10 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 7:29 PM IST
  • सुखविंदर सिंह सुक्खू के पिता थे ड्राइवर
  • सुक्खू ने कानून की पढ़ाई की है

Sukhvinder Singh Sukhu: कांग्रेस नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री होंगे. हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत के बाद कांग्रेस ने मुख्यमंत्री के तौर पर सुखविंदर सिंह सुक्खू के नाम का ऐलान किया है. सुक्खू को कांग्रेस विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. जबकि मुकेश अग्निहोत्री राज्य के नए डिप्टी सीएम बनाए जाएंगे. सीएम की रेस में पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह, विक्रमादित्य सिंह, राजेंद्र राणा का नाम भी शामिल था. 

कैंपेन कमेटी के अध्यक्ष हैं सुखविंदर सिंह सुक्खू
सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के दिग्गज नेता हैं. सुक्खू कांग्रेस कैंपेन कमेटी के प्रमुख हैं. सुक्खू हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं. कांग्रेस के ये दिग्गज नेता अब तक 5 बार विधायक चुने जा चुके हैं. इस बार विधानसभा चुनाव में सुक्खू ने नादौन सीट से बीजेपी के उम्मीदवार विजय अग्निहोत्री को 3363 वोटों से हराया है.

सुक्खू के पिता HRTC में ड्राइवर थे
सुक्खू का जन्म हमीरपुर के नादौन के सेरा गांव में 26 मार्च 1964 का हुआ था. सुक्खू के पिता रसील सिंह Himachal Road Transport Corporation में ड्राइवर थे. जबकि मां संसार देई गृहिणी हैं. सुक्खू चार भाई-बहनों में दूसरे नंबर के हैं. सुखविंदर सिंह की पढ़ाई-लिखाई शिमला में हुई है. उन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पीजी और एलएलबी की पढ़ाई की है. सुक्खू की शादी कमलेश ठाकुर से हुई है. सुखविंदर सिंह की दो बेटियां हैं. उनकी दोनों बेटियां दिल्ली विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर रही हैं.

छात्र राजनीति से सियासी सफर की शुरुआत
सुक्खू ने राजनीतिक जीवन की शुरुआत छात्र नेता के तौर पर की. शिमला के संजौली कॉलेज में महासचिव और अध्यक्ष चुने गए. सुखविंदर सिंह साल 1989 से 1995 के बीच एनएसयूआई के अध्यक्ष रहे. साल 1995 में युवा कांग्रेस के प्रदेश महासचिव बने. साल 1999 से 2008 के बीच युवा कांग्रेस के प्रदेश प्रमुख रहे. सुक्खू नगर निगम शिमला के दो बार पार्षद चुने गए. साल 2003, 2007, 2017 और 2022 में नादौन से विधायक चुने गए.

साल 2013 में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बने सुक्खू
सुखविंदर सिंह सुक्खू सियासत में लगातार तरक्की करते गए. साल 2013 में वो वक्त भी आ गया, जब सुक्खू को पार्टी में प्रदेश का सबसे बड़ा पद मिला. 8 जनवरी 2013 को कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए. 10 जनवरी 2019 तक इस पद पर रहे. साल 2022 विधानसभा चुनाव में सुक्खू को चुनाव प्रचार समिति का अध्यक्ष और टिकट वितरण कमेटी का सदस्य बनाया गया.

वीरभद्र सिंह परिवार से था छत्तीस का आंकड़ा
हिमाचल प्रदेश कांग्रेस में वीरभद्र सिंह परिवार और सुखविंदर सिंह सुक्खू के बीच छत्तीस का आंकड़ा रहा है. वीरभद्र सिंह और सुक्खू एक-दूसरे के विरोधी माने जाते रहे. अब ये लड़ाई वीरभद्र परिवार और सुक्खू के बीच पहुंच गई है. प्रतिभा सिंह और सुक्खू के बीच रिश्ते सहज नहीं हैं. दोनों के बीच खींचतान अभी भी होती रहती है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED