Jammu Kashmir Exit Poll Result 2024: जम्मू-कश्मीर में कौन बनाएगा सरकार? आ गए C Voter के नतीजे

Jammu Kashmir Assembly Election 2024: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए C Voter के Exit Poll के नतीजे आ गए हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक Congress और National Conference के गठबंधन को सबसे ज्यादा सीटें मिलती दिख रही हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में इंडिया ब्लॉक की सरकार बन सकती है. सबसे ज्यादा नुकसान पीडीपी को होता दिख रहा है.

Jammu Kashmir Assembly Election Exit Poll 2024
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 8:09 PM IST

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल आ गए हैं. सी-वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस वाली इंडिया ब्लॉक को बड़ी सफलता मिलती दिख रही है. गठबंधन बहुमत तक पहुंच सकता है. जबकि बीजेपी को भी कुछ सीटों का फायदा होता दिख रहा है. एग्जिट पोल के मुताबिक सबसे ज्यादा नुकसान पीडीपी को हो रहा है. इंडिया ब्लॉक को 38.7 फीसदी और बीजेपी को 22.9 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है.

एग्जिट पोल में किसको कितनी सीटें?
जम्मू-कश्मीर में 90 सीटों पर वोटिंग हुई है. सी-वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस वाले इंडिया ब्लॉक को बड़ा फायदा होता दिख रहा है. इंडिया ब्लॉक को 40 से 48 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है. जबकि बीजेपी को 27 से 32 सीटें मिल सकती हैं.

बीजेपी को पिछले चुनाव में 25 सीटें मिली थीं. जबकि इंडिया ब्लॉक को पिछले चुनाव में 24 सीटें मिली थीं. पीडीपी को सबसे बड़ा झटका लग सकता है. पीडीपी को 6-12 सीटें मिल सकती हैं. पिछले चुनाव में पीडीपी को 28 सीटों पर जीत मिली थी.

इस चुनाव में अन्य के खाते में 6 से 11 सीटें जा सकती हैं. आपको बता दें कि पिछले चुनाव में 83 सीटों पर वोटिंग हुई थी और इस बार 90 सीटों पर वोट डाले गए हैं.

किसको कितना मिल सकता है वोट?
सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में सबसे बड़ा गठबंधन इंडिया ब्लॉक है. इस गठबंधन को 38.7 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है. जबकि बीजेपी को वोट परसेंटेज में थोड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. बीजेपी को 22.9 फीसदी वोट मिल रहा है.

Jammu Kashmir Exit Poll 2024

बीजेपी को पिछले चुनाव में 23 फीसदी वोट मिला था. इस बार 0.1 फीसदी वोट का नुकसान होता दिख रहा है. जबकि इंडिया ब्लॉक को पिछले चुनाव में 39.2 फीसदी वोट मिला है. जबकि इस चुनाव में गठबंधन को 0.6 फीसदी कम वोट हासिल हो सकता है.

जम्मू में बीजेपी का दबदबा
जम्मू-कश्मीर के जम्मू इलाके में बीजेपी का दबदबा है. एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 29 सीटों पर जीत मिल सकती है. जबकि पिछले चुनाव में बीजेपी के जम्मू रीजन में 25 सीटों पर जीत मिली थी. इस बार बीजेपी को 4 सीटों का फायदा होता दिख रहा है. 

इंडिया ब्लॉक को भी जम्मू रीजन में 5 सीटों का फायदा हो सकता है. इस बार गठबंधन को 13 सीटों पर जीत मिल सकती है. जबकि पिछले चुनाव में सिर्फ 8 सीटों पर जीत मिली थी.

पीडीपी को जम्मू रीजन में इस बार सिर्फ एक सीट पर जीत मिलती दिख रही है. जबकि पिछले चुनाव में 3 सीटों पर जीत मिली थी. 
जम्मू में बीजेपी को 41.3 फीसदी वोट मिल सकता है. जबकि इंडिया ब्लॉक को 36.4 फीसदी वोट हासिल हो सकता है. जबकि पीडीपी को 4.4 फीसदी वोट मिल सकता है. 


घाटी में NC का जलवा
एग्जिट पोल के मुताबिक कश्मीर रीजन में इंडिया ब्लॉक का दबदबा दिखाई दे रहा है. घाटी में इंडिया ब्लॉक को 41.1 फीसदी वोट मिल सकता है. जबकि पिछले चुनाव में 42 फीसदी वोट हासिल हुए थे. घाटी में बीजेपी के वोट परसेंटेज में मामूली बढ़ोतरी हुई है. बीजेपी को इस बार 3 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है. जबकि पिछले चुनाव में 2.2 फीसदी वोट मिला था.

पीडीपी को सबसे ज्यादा नुकसान होता दिख रहा है. पीडीपी को 16.6 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है. जबकि पिछले चुनाव में घाटी में पीडीपी को 37.4 फीसदी वोट हासिल हुए थे.

घाटी में इंडिया ब्लॉक को 29 से 33 सीटों पर जीत मिल सकती है. जबकि पिछले चुनाव में 16 सीटों पर जीत मिली थी. जबकि बीजेपी को 0-1 सीट मिल सकती है. पीडीपी को 6-10 सीटे मिलने का अनुमान है. जबकि पिछले चुनाव में पीडीपी को घाटी में 25 सीटों पर जीत मिली थी. घाटी में अन्य के खाते में भी 8 सीटें जा सकती हैं.

Read more!

RECOMMENDED