Jammu Kashmir Election Results: जम्मू-कश्मीर में NC-कांग्रेस की सरकार, ये रहे वो कैंडिडेट्स जिन्होंने दर्ज की सबसे छोटी जीत

बारामूला की पट्टन विधानसभा सीट प्रदेश की चर्चित सीटों में से एक है. पट्टन विधानसभा क्षेत्र में सभी 11 राउंड की वोटिंग पूरी हो चुकी है. JKNC उम्मीदवार Javaid Riyaz को चुनाव में जीत मिली है.

Jammu Kashmir Elction Results
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 5:34 PM IST
  • भाजपा ने 29 सीटों पर जीत दर्ज की
  • जम्मू-कश्मीर में NC-कांग्रेस गठबंधन आगे

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों में नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनती नजर आ रही है. अब्दुल्ला परिवार के नेतृत्व वाली एनसी ने 41 सीटें जीत ली हैं, व रुझानों में एक पर आगे हैं और कांग्रेस ने 6 सीटें जीती हैं, वहीं बीजेपी 29 सीटें जीत चुकी हैं. जम्मू और कश्मीर के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने कई सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन उसका फायदा होता नहीं दिखा. 90 सीटों वाली विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 46 है. जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर से 1 अक्टूबर तक 3 फेज में 63.88% वोटिंग हुई थी.

जीत पर प्रतिक्रया देते हुए नेशनल कॉन्फ्रेंस चीफ फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "जनता ने जनादेश दे दिया है. इससे साबित होता है कि 5 अगस्त को 370 हटाने का जो फैसला लिया गया, उसे लोगों ने स्वीकार नहीं किया. उमर अब्दुल्ला अगले सीएम होंगे." उमर अब्दुल्ला को दो सीटों बडगाम और गांदरबल पर जीत मिली है.

जम्मू-कश्मीर में कई लोकसभा सीट ऐसी हैं जहां जीत का अंतर बहुत कम रहा है. आइए ऐसी कुछ सीटों पर नजर डालते हैं, जहां उम्मीदवारों ने सबसे छोटी जीत दर्ज की है.

पट्टन विधानसभा
बारामूला की पट्टन विधानसभा सीट प्रदेश की चर्चित सीटों में से एक है. पट्टन विधानसभा क्षेत्र में सभी 11 राउंड की वोटिंग पूरी हो चुकी है. JKNC उम्मीदवार Javaid Riyaz को चुनाव में जीत मिली है. उन्हें कुल 27946 वोट मिले हैं. उन्हें 603 मतों की बढ़त है. पट्टन विधानसभा क्षेत्र में तीसरे और अंतिम चरण में एक अक्टूबर को वोट डाले गए थे. जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के IMRAN RAZA ANSARI ने Javaid Riyaz कड़ी टक्कर दी. चुनाव से पहले जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने कांग्रेस के साथ गठजोड़ कर लिया था और इस वजह से जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने यहां से अपना उम्मीदवार उतारा. भाजपा ने इस सीट से अपना उम्मीदवार खड़ा नहीं किया था.

त्राल विधानसभा सीट
जम्मू कश्मीर की त्राल विधानसभा सीट कांग्रेस के खाते में आई है. त्राल सीट से पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने मोहम्मद रफीक अहमद नाइक को मैदान में उतारा था. त्राल में कांग्रेस के उम्मीदवार सुरिंदर सिंह 415 वोटों से आगे चल रहे हैं. मोहम्मद रफीक नाइक अली मोहम्मद नाइक के बेटे हैं, जो जम्मू-कश्मीर सरकार में मंत्री रह चुके हैं. 

किश्तवाड़
जम्मू-कश्मीर की किश्तवाड़ विधानसभा सीट पर भाजपा की शगुन परिहार को 521 वोटों से जीत मिली है. बीजेपी प्रत्याशी शगुन परिहार को जहां 29,053 वोट मिले, जबकि दूसरे नंबर पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के सज्जाद अहमद किचलू रहे उन्हें 28,532 वोट मिले हैं. किश्तवाड़ विधानसभा सीट उधमपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में आती है. यहां शुरू से ही बीजेपी का दबदबा रहा है.

इंदरवलत
इंदरवल सीट से निर्दलीय प्यारेलाल शर्मा ने महज 643 वोटों से जीत हासिल की है. उन्हें कुल 14195 वोट मिले हैं. इस सीट से दूसरे स्थान पर गुलाम मोहम्मद सरूरी रहे. वे भी चुनाव में निर्दलीय खड़े हुए थे. Mohd Zafarullah को भी हार का मुंह देखना पड़ा. बीजेपी के तारक हुसैन कीन को 9550 वोट मिले.

बांदीपोरा
जम्मू-कश्मीर की बांदीपोरा विधानसभा पर कांग्रेस के निजामुद्दीन भट ने निर्दलीय प्रत्याशी उस्मान अब्दुल माजिद को महज 811 मतों के अंतर से हरा दिया. निजामुद्दीन भट को 20,391 वोट मिले हैं. निजामुद्दीन भट के बाद दूसरे और तीसरे स्थान पर निर्दलीय प्रत्याशी रहे. इस सीट से भारतीय जनता पार्टी ने नासिर अहमद लोन को मैदान में उतारा था. 

श्री माता वैष्णो देवी
जम्मू कश्मीर की श्री माता वैष्णो देवी सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज कर ली है. इस सीट से बीजेपी के उम्मीदवार बलदेव राज शर्मा विजयी हुए हैं. उन्हें 13753 वोट मिले हैं. इस सीट पर दूसरे स्थान पर निर्दलीय जुगल किशोर रहे. उन्हें 11372 वोट मिले हैं. श्री माता वैष्णो देवी सीट काफी अहम मानी जा रही थी. 

शोपियां
शोपियां विधानसभा सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार शब्बीर अहमद कुल्ले ने 1207 वोटों से नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी के उम्मीदवार शेख मोहम्मद रफी को हरा दिया. उन्हें कुल 14,113 वोट मिले. दूसरे नंबर पर नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी के उम्मीदवार शेख मोहम्मद रफी रहे.

 

Read more!

RECOMMENDED