Siyasi Kisse: Srinagar में डल झील के पास बाइक पर थे सीएम Farooq Abdullah, पीछे बैठी थीं मशहूर एक्ट्रेस Shabana Azmi, फिर Disco CM बन गए अब्दुल्ला

Jammu Kashmir Assembly Election 2024: साल 1982 में फारूक अब्दुल्ला पहली बार जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री बने थे. उस दौरान उन्होंने कई बार प्रोटोकॉल तोड़ा था. एक बार फारूक अब्दुल्ला श्रीनगर में डल झील के पास बाइक लेकर निकल गए. हैरानी तो तब हुई, जब उस बाइक पर पीछे मशहूर एक्ट्रेस शबाना आजमी बैठी नजर आईं. ये वाक्या खूब सुर्खियों में रहा. बाद में शबाना आजमी ने फारूक अब्दुल्ला को डिस्को सीएम नाम दिया था.

Farooq Abdullah and Shabana Azmi
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 3:31 PM IST

जम्मू-कश्मीर में 3 फेज में विधानसभा चुनाव होगा और 8 अक्तूबर को नतीजे आएंगे. चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मियां तेज हैं. सियासी शतरंज पर मोहरे सजाए जाने लगे हैं. इस दौरान सियासी किस्सों का भी खूब जिक्र हो रहा है. ऐसे में पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला का एक किस्सा याद आ रहा है. एक बार फारूक अब्दुल्ला श्रीनगर में अलग अवतार में नजर आए थे. जिसके बाद उनको डिस्को सीएम तक कहा गया था. चलिए आपको वो पूरा किस्सा बताते हैं और उसका बॉलीवुड से क्या कनेक्शन है, ये भी बताते हैं.

फारूक की बाइक पर फिल्म एक्ट्रेस-
साल 1982 में फारूक अब्दुल्ला पहली बार जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री बने थे. इससे कुछ ही साल पहले यानी साल 1975 में ब्रिटेन से वापस लौटे थे. सीएम बनने के बाद कई ऐसे मौके आए, जब अब्दुल्ला ने प्रोटोकॉल तोड़ा. 80 के दशक में फारूक ने कई ऐसे काम किए, जिसे भारतीय राजनीति में कम ही देखने को मिलता है. उन दिनों बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस शबाना आजमी की चर्चा हर तरफ होती थी.

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक अचानक एक दिन श्रीनगर में डल झील के पास एक बाइक शबाना आजमी बैठकर घूमती दिखाई दीं. जब लोगों ने बाइक चला रहे शख्स पर गौर किया तो पाया कि वो सूबे के मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला हैं. बाद में शबाना आजमी ने इस वाक्ये की वजह से फारूक अब्दुल्ला को डिस्को सीएम नाम दिया था. हालांकि काफी समय बाद फारूक ने एक्ट्रेस के साथ बाइक पर घूमने को गलती की.

जब फारूक-उमर का टूट गया था मंच-
ये वाक्या साल 2022 का है. उस समय विधानसभा चुनाव में प्रचार का आखिरी दिन था. फारूक अब्दुल्ला और उनके बेटे उमर अब्दुल्ला गांदरबल में रैली कर रहे थे. इस रैली में देर से पहुंचे फारूक अब्दुल्ला ने जनता को उत्साह बढ़ाने के लिए मंच पर कूदने लगे. उन्होंने बेटे उमर अब्दुल्ला को भी मंच पर कूदने के लिए कहने लगे. इससे वहां मौजूद जनता में उत्साह भर गया. लोग नारेबाजी करने लगे. उत्साह में फारूक अब्दुल्ला गाना गाने लगे और मंच पर कूदने लगे. जिसकी वजह से मंच टूट गया. इस हादसे में फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला नदी में गिरते-गिरते बचे थे. लेकिन पूर्व सीएम ने लोगों का उत्साह कम नहीं होने दिया. इसके बाद वो जोर-जोर से नारे लगाने लगे.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED