यूपी चुनाव के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जारी किया BJP का घोषणा पत्र, पढ़िए इसकी 10 बड़ी बातें

पिछले साल दिसंबर में चुनाव की तारीख के ऐलान से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आकांक्षा बॉक्स का शुभारंभ किया था. ये इसी लोक कल्याण संकल्प पत्र के लिए किया गया था. इसमें राज्य के कल्याण के लिए सुझाव मांगे गए थे. पार्टी ने मिस्ड कॉल और ई-मेल के जरिए भी जनता के सुझाव भी लिए थे.

Up elections
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 1:00 PM IST
  • 10 फरवरी को है पहले फेज के मतदान 
  • दिसंबर में जनता से मांगे गए थे सुझाव

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) मंगलवार यानि आज अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. ये घोषणा पत्र खुद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लखनऊ में जारी किया है. घोषणा पत्र जारी करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, "2022 के संकल्प पत्र को घोषित करने से पहले मैं फिर से उत्तर प्रदेश की जनता को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि 2027 चुनाव में जो भी संकल्प पत्र लेकर आएगा वो हमारे 2022 के संकल्प पत्र के परफॉर्मेंस के रिकॉर्ड से बेहतर करके आएगा."

बता दें, पहले ये 6 फरवरी को जारी होने वाला था, लेकिन प्रतिष्ठित गायिका लता मंगेशकर के अचानक दुनिया से चले जाने के बाद, सम्मान में स्थगित कर दिया गया था. 

ये हैं घोषणा पत्र की 10 बड़ी बातें-

1. कॉलेज जाने वाली छात्राओं को फ्री स्कूटी, इसके साथ 60 वर्ष से ऊपर की महिलाओं को सार्वजनिक परिवहन में फ्री में यात्रा.

2. यूपी के हर किसान को सिंचाई के लिए मुफ्त में बिजली, एमएसपी पर गेंहू और धान की खरीद को करेंगे मजबूत, राज्य में 6 मेगा फूड पार्क बनाए जाएंगे. साथ ही किसानों को सोलर पंप दिए जाएंगे.

3. मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत 15 हजार की राशि को बढ़ाकर 25 हजार किया जाएगा.

4. युवाओं को 5 सालों में 2 करोड़ टेबलेट और स्मार्ट फोन वितरित किए जाएंगे. हर परिवार में कम से कम एक रोजगार या स्वरोजगार का अवसर देंगे, साथ ही प्रतियोगी परीक्षा के लिए मुफ्त कोचिंग दी जाएगी.

5. बेटियों की शादी आसानी से हो सके इसके लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए 1 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता दी जाएगी.

6. सभी सार्वजनिक स्थानों एवं शैक्षणिक संस्थानों के पास सीसीटीवी कैमरे एवं 3,000 पिंक पुलिस बूथ लगाए जाएंगे. 

7. हर विधवा और निराश्रित महिला को 1500 रुपये प्रति माह की पेंशन दी जाएगी. इसके साथ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को प्रति वर्ष होली और दीपावली को 2 मुफ्त एलपीजी सिलेंडर प्रदान किए जाएंगे.

8. 1 करोड़ महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 1 लाख रुपये तक का न्यूनतम दर पर लोन दिया जाएगा.

9. अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी, आजमगढ़ में महाराजा सुहेलदेव यूनिवर्सिटी, सहारनपुर में मां शाकुम्भरी देवी यूनिवर्सिटी, लखनऊ में यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ पुलिस एंड फॉरेंसिक साइंस, अयोध्या में आयुष शैक्षिणक संस्थान, गोरखपुर में गुरु गोरक्षनाथ आयुष यूनिवर्सिटी, प्रयागराज में डॉ. राजेंद्र प्रसाद नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी और मेरठ में मेजर ध्यानचंद स्पोर्टस यूनिवर्सिटी का काम पूरा किया जाएगा.

10. गन्ना किसानों को 14 दिन के अंदर भुगतान, देरी होने पर ब्याज सहित भुगतान किया जाएगा.

10 फरवरी को है पहले फेज के मतदान 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो बीजेपी के प्रदेश मुख्यालय में संकल्प पत्र जारी करने के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, सह प्रभारी अनुराग ठाकुर, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और संकल्प पत्र समिति के अध्यक्ष सुरेश खन्ना डॉ दिनेश शर्मा भी मौजूद रहेंगे.

बता दें, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान 10 फरवरी को होने हैं. 

दिसंबर में जनता से मांगे गए थे सुझाव

गौरतलब है कि पिछले साल दिसंबर में चुनाव की तारीख के ऐलान से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आकांक्षा बॉक्स का शुभारंभ किया था. ये इसी लोक कल्याण संकल्प पत्र के लिए किया गया था. इसमें राज्य के कल्याण के लिए सुझाव मांगे गए थे. पार्टी ने मिस्ड कॉल और ई-मेल के जरिए भी जनता के सुझाव भी लिए थे. 

बता दें, बीजेपी का दावा है कि 2017 में जो उन्होंने संकल्प पत्र जारी किया था उसके सभी संकल्पों को पूरा कर लिया है.


 

 

Read more!

RECOMMENDED