UP Election 2022: यूपी में आज पांचवें चरण का मतदान खत्म...चित्रकूट में पड़े सबसे अधिक वोट

इस चरण में राजनैतिक दृष्टि के महत्वपूर्ण कई क्षेत्रों में मतदान हो रहा है. और कहा जा रहा है कि इस चरण में कई बड़े चेहरों की किस्मत दांव पर है. इनमें यूपी सरकार के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, योगी सरकार में मंत्री मोती सिंह, नंद गोपाल गुप्ता नंदी, सिद्धार्थ नाथ सिंह, रमापति शास्त्री, चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय शामिल हैं. 

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 27 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 7:52 PM IST
  • यूपी में आज पांचवें चरण की वोटिंग
  • 12 जिलों में हो रहा है मतदान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में आज पांचवें चरण के लिए मतदान हो रहा है. पांचवें चरण में 12 जिलों में वोटिंग हो रही है. इन जिलों में प्रयागराज, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, चित्रकूट, गोंडा, बहराइच, श्रावस्ती, रायबरेली, प्रतापगढ़, कौशांबी, और बाराबंकी शामिल हैं.

इन जिलों में 61 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. और इन इलाकों से कुल 692 उम्मीदवार मैदान में हैं. पांचवें चरण में सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी है और शाम छह बजे तक चलेगी.  इस चरण में लगभग 2.24 करोड़ लोग मतदान करने के पात्र हैं. 

भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता मतदान ऐप के अनुसार शाम 5 बजे तक 53.98 फीसदी मतदान हुआ है.यूपी में पांचवे चरण के चुनाव में शाम 5 बजे तक 54 फीसदी मतदान हो चुका था, जो 2017 के चुनाव के मुकाबले 4.5 फीसदी कम है. जबकि दोपहर 3 बजे तक 46.28% मतदान दर्ज किया गया था, जो कि साल 2017 के चुनाव की तुलना में 2.9% कम रहा. अयोध्या में 50.66, श्रावस्ती में 49.40 फीसदी, अमेठी में 46.42 फीसदी, बहराइच में 48.75 प्रतिशत, बाराबंकी में औसत मतदान 45.53 फीसदी, गोंडा में औसत 46.62 प्रतिशत, कौशांबी में 48.66 फीसदी, प्रयागराज में 42.62 प्रतिशत,सुल्तानपुर में 46.43 प्रतिशत औसत वोटिंग हुई है.  

(प्रयागराज में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के बाद एक महिला वोटर)

पांचवें चरण में इन बड़े चेहरों पर दांव: 

इस चरण में राजनैतिक दृष्टि के महत्वपूर्ण कई क्षेत्रों में मतदान हो रहा है. और कहा जा रहा है कि इस चरण में कई बड़े चेहरों की किस्मत दांव पर है. इनमें यूपी सरकार के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, योगी सरकार में मंत्री मोती सिंह, नंद गोपाल गुप्ता नंदी, सिद्धार्थ नाथ सिंह, रमापति शास्त्री, चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय शामिल हैं. 

कांग्रेस की आराधना मिश्रा मोना और जनसत्ता दल के अध्यक्ष रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के साथ अपना दल (कमेरावादी) की अध्यक्ष कृष्णा पटेल की किस्मत का भी फैसला होना है.

सैफई के लिए उड़ी थी साइकिल- मौर्य:

उत्तर प्रदेश विधानसभा के पांचवें चरण के मतदान के बीच उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अपने घर में पूजा की. वह सिराथू निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतरे हैं और उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि उनका विश्वास है कि सिराथू के लोग कमल खिलाएंगे और सिराथू के बेटे को बड़े अंतर से जीत दिलाएंगे. बीजेपी सरकार यूपी के 24 करोड़ लोगों के कल्याण के लिए काम कर रही है. इसलिए लोगों ने मन बना लिया है कि कमल खिलना है. 

इसके साथ ही उन्होंने पूर्व-मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि 10 मार्च को लोगों के आशीर्वाद से अहंकार से भरे अखिलेश की साइकिल बंगाल की खाड़ी में गिरेगी. उनकी साइकिल पहले सैफई के लिए उड़ी थी और अब बंगाल की खाड़ी में जाएगी. 

अभी दो और चरणों में मतदान होना है: 

बता दें कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 7 चरणों में होना है. पहले चरण के लिए वोटिंग 10 फरवरी को हुई थीं. इसके बाद 14 फरवरी को दूसरे, 20 फरवरी को तीसरे, 23 फरवरी को चौथे चरण के लिए वोट डाले गए. पांचवें चरण के लिए आज यानी कि 27 फरवरी को मतदान हो रहा है. 

इसके बाद  छठे चरण के लिए 3 मार्च और सातवें चरण के लिए 7 मार्च को मतदान होगा. यूपी विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे.  

 

Read more!

RECOMMENDED