UP Election: मुफ्त शिक्षा और फ्री लैपटॉप से लेकर सभी फसलों पर MSP, SP के घोषणापत्र में किए गए कई बड़े ऐलान

अखिलेश ने घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि समाजवादी पेंशन के तहत महिलाओं, वृद्धों और दिव्यांगों को सालाना 18 हजार रुपये पेंशन दी जाएगी. इसके अलावा उन्होंने दावा किया कि एसपी ने जब भी कोई वादा किया है तो सरकार बनने पर उनको पूरा किया गया है.

समाजावादी पार्टी का घोषणापत्र जारी करते अखिलेश यादव
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 7:16 PM IST
  • समादवादी पार्टी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया.
  • इसमें पार्टी ने कई मुद्दों पर अहम वादा किया है.

उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी ने अपना चुनाव घोषणापत्र ( Samajwadi Party Manifesto) जारी कर दिया. पार्टी ने अपने इस घोषणापत्र को 'समाजवादी पार्टी वचन पत्र' नाम दिया है. साथ ही लिखा गया है '22 में 22 वचन'. समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने समाजवादी पार्टी का घोषणापत्र जारी किया. अखिलेश ने घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि समाजवादी पेंशन के तहत महिलाओं, वृद्धों और दिव्यांगों को सालाना 18 हजार रुपये पेंशन दी जाएगी. इसके अलावा उन्होंने दावा किया कि एसपी ने जब भी कोई वादा किया है तो सरकार बनने पर उनको पूरा किया गया है. अखिलेश यादव ने कहा कि सभी फसलों के लिए एमएसपी दी जाएगी. इसके अलावा उन्होंने एलान किया कि अगर सरकार बनती है तो 15 दिनों में गन्ना किसानों का भुगतान किया जाएगा. इस दौरान उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी का घोषणापत्र सत्यवचन और अटूट वादे पर निर्भर है.

हर गांव-शहर में वाई-फाई सुविधा होगी

12वीं पास सभी छात्रों को लैपटॉप देने की घोषणा की गई है. इसके अलावा हर गांव-शहर में वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करवाने की बात कही गई है. अखिलेश ने कहा कि सपा सरकार बनने पर प्रदेश में समाजवादी कैंटीन की शुरुआत की जाएगी जिसमें 10 रुपए में खाना दिया जाएगा. अखिलेश यादव ने हर जिले में मॉडल अस्पताल बनाने का का वादा किया गया है. बीपीएल कार्ड धारकों को साल में दो सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे

गन्ना किसानों को 15 दिन के अंदर भुगतान, 4 साल के भीतर किया जाएगा कर्ज़ मुक्त

अखिलेश यादव ने कहा कि सभी फसलों के लिए MSP दी जाएगी. गन्ना किसानों को 15 दिन के अंदर भुगतान किया जाएगा. इसके साथ सभी किसानों को 4 साल के भीतर कर्ज़ मुक्त बनाया जाएगा. सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली, ब्याज़ मुफ्त ऋण दिया जाएगा. समाजवादी पेंशन के तहत महिलाओं, वृद्धों और दिव्यांगों को सालाना 18 हजार रुपए पेंशन दी जाएगी. अखिलेश यादव ने यह भी कहा कि उनकी सरकार बनी तो गांवों और शहरों को सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी देकर सुरक्षा सुनिश्चित करेगी.

गांवों और शहरों को सीसीटीवी और ड्रोन की सुविधा

अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार बनी तो गांवों और शहरों को सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी देकर सुरक्षा सुनिश्चित करेगी. इसके अलावा सरकार बनने पर प्रदेश में समाजवादी कैंटीन की शुरुआत की जाएगी, जिसमें 10 रुपये में खाना दिया जाएगा. साथ ही घोषणापत्र में हर जिले में मॉडल अस्पताल बनाने का का वादा किया गया है. बीपीएल कार्ड धारकों को साल में दो सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे.

ऑनलाइन FIR दर्ज कराने की होगी सुविधा

अखिलेश यादव ने कहा  ने कहा कि सपा की सरकार बनने पर महिला सुरक्षा के लिए 1090 को फिर से लाया जाएगा. अखिलेश ने कहा कि महिलाएं ईमेल और व्हाट्सएप के माध्यम से भी FIR दर्ज़ करा सकेंगी.

 

Read more!

RECOMMENDED