Nayab Singh Saini: RSS से जुड़ाव, OBC समुदाय में पकड़, खट्टर के करीबी... ऐसा है हरियाणा के नए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का सफर

हरियाणा (Haryana) में नायब सिंह सैनी को ओबीसी समुदाय का बड़ा लीडर माना जाता है. सैनी को मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) का करीबी माना जाता है. नायब सिंह राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (RSS) से जुड़े रहे हैं. अभी वो कुरुक्षेत्र (Kurukshetra) से सांसद हैं और हरियाणा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष हैं.

Nayab Singh Saini
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 मार्च 2024,
  • अपडेटेड 7:00 PM IST

हरियाणा की सियासत में बड़ा फेरबदल हुआ है. नायब सिंह सैनी (Nayab Singh Saini) ने सूबे के नए मुख्यमंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली है. सीएम के तौर पर सैनी ने मनोहर लाल खट्टर की जगह ली है. इसके साथ ही कंवर पाल गुर्जर ने मंत्री पद की शपथ ली. कंवर पाल मनोहर लाल खट्टर की सरकार में भी मंत्री रहे हैं. कंवर पाल यमुनानगर की जगाधारी सीट से विधायक हैं. बल्लभगढ़ से विधायक मूलचंद शर्मा भी मंत्री बने हैं. वो भी खट्टर सरकार में मंत्री रह चुके हैं. चौधरी देवीलाल के बेटे रणजीत सिंह को भी कैबिनेट में शामिल किया गया है. जयप्रकाश दलाल को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गई. इससे पहले सूबे में सीट शेयरिंग को लेकर बीजेपी (BJP) और जननायक जनता पार्टी (JJP) का गठबंधन टूट गया था. जिसके बाद सीएम मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया था. 

कौन हैं नायब सिंह सैनी-
नायब सिंह सैनी हरियाणा के अंबाला के रहने वाले हैं. उनके गांव का नाम मिर्जापुर माजरा है. उनका जन्म 25 जनवरी 1970 को हुआ था. उन्होंने ग्रेजुएशन किया है और एलएलबी की डिग्री हासिल की है. सैनी राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (RSS) से जुड़े रहे हैं. उन दिनों से ही वो मनोहर लाल खट्टर को जानते हैं. सैनी ओबीसी समुदाय से आते हैं और इस समुदाय में उनकी पकड़ भी मजबूत है. सैनी अभी तक कुरुक्षेत्र से सांसद और हरियाणा बीजेपी के अध्यक्ष थे.

नायब सिंह सैनी का सियासी सफर-
साल 2002 में नायब सिंह सैनी को बीजेपी के युवा मोर्चे का अंबाला जिले का महामंत्री बनाया गया. इसके बाद साल 2005 में युवा मोर्चा के अंबाला जिलाध्यक्ष बनाए गए. इसके बाद सैनी सियासत में लगातार आगे बढ़ते गए. साल 2009 में उनको बीजेपी किसान मोर्चा का हरियाणा में प्रदेश महामंत्री बनाया गया.

नायब सिंह ने साल 2010 में नारायणगढ़ से चुनाव लड़ा, लेकिन उनको हार का सामना करना पड़ा. साल 2012 में अंबाला जिले में बीजेपी के अध्यक्ष रहे. साल 2014 में सैनी एक बार फिर नारायणगढ़ से विधानसभा का चुनाव लड़ा. इस बार उन्होंने जीत हासिल की. साल 2016 में उनको हरियाणा सरकार में राज्य मंत्री बनाया गया. 

साल 2019 आम चुनाव में बीजेपी ने सैनी को कुरुक्षेत्र से उम्मीदवार बनाया. इस चुनाव में सैनी ने जीत हासिल की और सांसद बन गए. इसके बाद नायब सिंह सैनी को हरियाणा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी भी दी गई.

नायब सिंह सैनी की प्रॉपर्टी-
नायब सिंह सैनी करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं. उनकी कुल नेटवर्थ 3.57 करोड़ रुपए है. जबकि उनपर 57.34 लाख रुपए का कर्ज है. Myneta.com के मुताबिक साल 2019 के चुनावी हलफनामे के सैनी ने दो कार का जिक्र किया है. इसमें टोयोटा इनोवा और क्वालिस शामिल है. इसके अलावा सैनी के पास दो घर भी है. इसमें से एक पंचकूला और दूसरा अंबाला में है. इन घरों की कीमत 2.48 करोड़ रुपए है. उनके पास 30 ग्राम सोना समेत 5.4 लाख रुपए के गहने हैं. सैनी के पास 70 हजार रुपए की कीमत का एक किलोग्राम चांदी भी है. 

नायब सिंह सैनी और उनकी पत्नी के नाम 7 बैंक अकाउंट्स हैं. जिसमें साल 2019 में 24.11 लाख रुपए जमा थे. सैनी ने करीब 3 लाख रुपए एलआईसी में निवेश किया है. सैनी के पास 55 लाख रुपए की कृषि योग्य जमीन भी है.

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED