मनोरंजन

Happy Birthday Abhishek Bachchan: क्रिटिक्स की कसौटी पर खरी उतरी हैं अभिषेक बच्चन की ये फिल्में, एक बार जरूर देखें

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 05 फरवरी 2024,
  • Updated 11:22 AM IST
1/7

जब भी बात बॉलीवुड एक्टर अभिषेक बच्चन की होती है तो लोग उनकी तुलना उनके पिता और एक्टर, अमिताभ बच्चन से करने लगते हैं. इस जबरदस्ती की तुलना के कारण ही आज तक अभिषेक बच्चन को उनके अच्छे काम का सही क्रेडिट नहीं मिल पाया है. फैन्स अभिषेक को अमिताभ की परछाई में देखते हैं जबकि एंग्री यंग मैन से हटकर उन्हें देखा जाए तो जुनियर बच्चन कमाल के अभिनेता हैं. गंभीर किरदारों से लेकर कॉमेडी और डार्क किरदारों में भी उन्होंने खुद को साबित किया है. 

2/7

अभिषेक बच्चन बॉलीवुड के सबसे बहुमुखी और प्रतिभाशाली अभिनेताओं में से एक हैं. दो दशकों से ज्यादा अपने करियर के दौरान अभिषेक ने ऑडियंस को बहुत सी ऐसी फिल्में और किरदार दिए हैं जो लोगों के दिलो-दिमाग में छपे हुए हैं. फिल्म, बंटी और बबली के बंटी को कोई नहीं भूल सकता है और न ही गुरु फिल्म में कोई उनकी भूमिका को नकार सकता है. बॉब बिस्वास फिल्म में भी अभिषेक ने अपने किरदार में जान डाल दी थी और इसी तरह फिल्म दसवीं भी उनकी बेहतरीन फिल्मों में से एक रही. आज हम आपको बता रहे हैं उनकी कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में जो सबको जरूर देखनी चाहिए. 
 

3/7

युवा (2004)
साल 2004 में आई फिल्म, युवा को मनी रतनम ने निर्देशित किया था. इसमें अभिषेक बच्चन मे एक गुंडे का किरदार निभाया था. यह फिल्म छात्र राजनीति के इर्द-गिर्द घूमती है. इस फिल्म में अभिषेक को उनकी भूमिका के लिए काफी सराहा गया और तो और उन्हें इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था. 

4/7

बंटी और बबली (2005)
साल 2005 में आई फिल्म, बंटी और बबली में पहली बार अभिषेक बच्चन अपने पिता, बिग बी यानी अमिताभ बच्चन के साथ स्क्रीन शेयर करते नजर आए. लेकिन इस फिल्म में एक बार भी अमिताभ अभिषेक को ओवरशैडो नहीं कर सके और उन्हें समीक्षकों से इस फिल्म के लिए काफी सराहना मिली. कमाई के मामले में भी यह फिल्म काफी आगे रही थी. 

5/7

गुरु (2007)
साल 2007 में आई फिल्म, गुरु ने अभिषेक को बतौर उम्दा कलाकार इंडस्ट्री में स्थापित कर दिया था. उनके किरदार गुरुकांत देसाई ने लोगों के दिमाग पर अपना छाप छोड़ी थी. यह अभिषेक के करियर की सबसे बेहतरीन परफर्मेंसेज में से एक मानी जाती है. इस फिल्म में उनके साथ एश्वर्या राय को कास्ट किया गया था. 

6/7

बॉब बिस्वास (2021)
साल 2021 में आई फिल्म, बॉब बिस्वास, ZEE5 ओरिजिनल फिल्म है. फिल्म में बॉब बिस्वास का किरदार अभिषेक बच्चन ने निभाया है जो एक हिटमैन-फॉर-हायर है और लंबे समय बाद कोमा से बाहर आया है. कोमा से बाहर आने के बाद वह अपनी पहचान को याद करने की कोशिश करता है, लेकिन जब उसके अतीत की परतें खुलने लगती हैं तो वह खुद पर भरोसा नहीं कर पाता है. 

7/7

दसवीं (2022)
साल 2022 में रीलिज हुई फिल्म, दसवीं, शिक्षा विभाग के घोटाले के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसमें काल्पनिक राज्य हरित प्रदेश के मुख्यमंत्री को न्यायिक हिरासत में सजा मिलती है. फिल्म में अभिषेक बच्चन, यामी गौतम और निम्रत कौर मुख्य भूमिका में हैं. इस फिल्म में अभिषेक के किरदार को खूब सराहना मिली.