मनोरंजन

Happy Birthday Amitabh Bachchan: सिनेमा के शहंशाह का 80वां जन्मदिन, इन तस्वीरों में देखिए अमिताभ बच्चन का सुहाना सफर

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 अक्टूबर 2022,
  • Updated 11:58 PM IST
1/8

अमिताभ बच्चन 11 अक्टूबर को अपना 80वां जन्मदिन मनाने वाले हैं. अमिताभ बच्चन की शुरुआती पढ़ाई इलाहाबाद के सेंट मैरीज स्कूल से हुई. इसके बाद उनका परिवार दिल्ली आ गया. अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी थी. 'सात हिंदुस्तानी' से अब तक उन्होंने फिल्मों में अलग-अलग किस्म के रोल प्ले किए हैं और दर्शकों का दिल जीता है. अमिताभ बच्चन यकीनन भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े आइकॉन में से एक हैं, जिनकी हर उम्र में फैन फाॅलोइंग है. बिग बी के जन्मदिन पर चलिए आपको दिखाते हैं उनकी कुछ दिलचस्प तस्वीरें इंडिया टुडे आर्काइव के खजाने से...

2/8

अमिताभ बच्चन को फिल्मों में अपनी जगह बनाने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ा था. उनकी शरुआती करीब 12 फिल्में फ्लॉप साबित हुईं. कई कोशिशों और विफलताओं के बाद उन्हें पहली कामयाबी 'ज़ंजीर' के रुप में मिली. हालांकि फिल्म आनंद से वे नोटिस किए जाने लगे थे.

3/8

जंजीर फिल्म में अमिताभ के साथ जया भादुड़ी नजर आई थीं. जो आगे चलकर उनकी पत्नी बनीं. इस फिल्म ने कामयाबी के नए रिकॉर्ड बनाए. इसी फिल्म के बाद अमिताभ को एंग्री यंग मैन का टैग मिला. इस टैग के सहारे वे कामयाबी की नई सीढ़ियां चढ़ते गए.

4/8

अमिताभ बच्चन ने अपने करियर की सुपरहिट फिल्में निर्देशक मनमोहन देसाई की साथ दीं. मनमोहन देसाई की कॉमेडी एक्शन फिल्म अमक अकबर एंथनी साल 1977 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी. सुहाग फिल्म के जरिए मनमोहन देसाई काफी समय बाद शशि कपूर और अमिताभ बच्चन को साथ लेकर आए थे. अमिताभ बच्चन की पॉपुलैरिटी को बढ़ाने में मनमोहन देसाई का बड़ा हाथ रहा है. 

5/8

अमिताभ बच्चन ने1973 में जया भादुड़ी से शादी रचा ली थी. दोनों के दो बच्चे हैं. बेटी श्वेता और बेटे अभिषेक. जया से शादी के बाद अमिताभ का नाम रेखा के साथ जुड़ा. लेकिन बिग बी ने कभी खुलकर इसपर बात नहीं की. इतने सालों में दोनों ने अपने रिश्ते में कई उतार-चढ़ाव देखे लेकिन ये जोड़ी आज भी साथ है.

6/8

अमिताभ बच्चन के बेटे और एक्टर अभिषेक बच्चन ने ऐश्वर्या राय बच्चन से शादी की है. दोनों ने 2007 में सात फेरे लिए थे. यह तस्वीर ऐश्वर्या और अभिषेक के शादी से पहले की है. तीनों इसमें बेहद खुश दिखाई दे रहे हैं.

7/8

अमिताभ बच्चन ने 1984 में राजनीति का रुख किया. गांधी परिवार से करीबी रिश्तों की वजह से 1984 में उन्होंने इलाहबाद से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ा. उन्होंने उत्तरप्रदेश की राजनीति के दिग्गज हेमवती नंदन बहुगुणा को बड़े अंतर से हराया. संसद से निकलते अमिताभ बच्चन की यह तस्वीर देखिए...

8/8

इस तस्वीर में अमिताभ बच्चन अपनी पत्नी, दोनों बच्चों और माता-पिता तेजी बच्चन और हरिवंश राय बच्चन के साथ दिखाई दे रहे हैं.