मनोरंजन

IC 814 Movie: कंधार हाईजैक से पहले Plane Hijack पर आ चुकी हैं ये फिल्में, कहां देखें

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 31 अगस्त 2024,
  • Updated 8:03 PM IST
1/7

अनुभव सिन्हा की आईसी 814: द कंधार हाईजैक (IC 814: The kandahar Hijack) नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो चुकी है. इसको लेकर लोगों के बीच काफी चर्चा बनी हुई है. लोग इस शो को इस साल का सबसे अच्छा शो बता रहे हैं.

आईसी 814: द कंधार हाईजैक (IC 814: The kandahar Hijack) साल 1999 में हुए कंधार प्लेन हाइजैक की सच्ची घटना पर बेस्ड है. इस शो में कंधार हाइजैक की पूरी कहानी दिखाई गई है. इससे पहले प्लेन हाइजैक पर कई मूवी बन चुकी हैं. प्लेन हाइजैक पर बनीं ऐसी ही कुछ मूवीज के बारे में जानते हैं.

2/7

1. नीरजा
नीरजा प्लेन हाइजैक पर बेस्ड मूवी है. नीरजा मूवी में फ्लाइट अटेंडेंट नीरजा भनौत के साहस और बहादुरी को दिखाया है. इस मूवी में साल 1986 में मुंबई से न्यूयॉर्क जा रहे हुए फ्लाइट 73 के हाइजैक को दिखाया गया है.

नीरजा मूवी में नीरजा भनौत का रोल सोनम कपूर ने निभाया है. इसके अलावा नीरजा में शबाना आजमी, योगेन्द्र टिक्कू और जिम सर्भ जैसे कलाकार हैं. नीरजा मूवी को डिज्नी हॉटस्टार पर देख सकते हैं.

3/7

2. बैल बॉटम
बैल बॉटम मूवी साल 1984 में हुए प्लेन हाइजैक पर आधारित है. इस मूवी में प्लेन हाइजैक के जरिए एक रॉ एजेंट की कहानी को दिखाया गया है. मूवी में भारतीय यात्रियों को बचाने के लिए एक सीक्रेट मिशन बनाया जाता है.

बैल बॉटम मूवी में रॉ एजेंट के किरदार में अक्षय कुमार है. साथ में वाणी कपूर, लारा दत्ता और हुमा कुरैशी हैं. बैलबॉटम मूवी साल 2021 में रिलीज हुई थी. बैलबॉटम मूवी डिज्नी हॉटस्टार पर है.

4/7

3. योद्धा
योद्धा मूवी प्लेन हाईजैक पर हाल ही में आई थी. इस मूवी में आतंकवादियों ने प्लेन को हाईजैक कर लिया था. प्लेन को बचाने के लिए एक भारतीय सैनिक हर खतरे से भिड़ता है.

योद्धा मूवी इसी साल 2024 में रिलीज हुई थी. योद्धा मूवी में इंडियन आर्मी जवान का किरदार सिद्धार्थ मल्होत्रा ने निभाया है. इसके अलावा इस फिल्म में दिशा पटानी और राशि खन्ना है. इस मूवी को अमेजन प्राइम पर देखा जा सकता है.

5/7

4. जमीन
प्लेन हाईजैक पर बेस्ड जमीन मूवी साल 2003 में रिलीज हुई थी. इस मूवी में इंडियन एयरलाइन के 814 प्लेन के हाईजैक कर लिया जाता है. जमीन मूवी में लोगों को बचाने के लिए चलाए मिशन की कहानी दिखाई गई है.

जमीन मूवी में मुख्य रोल में अजय देवगन और अभिषेक बच्चन हैं. साथ में बिपाशा बासु, अमृता अरोरा, पंकज धीर और मुकेश तिवारी हैं. जमीन मूवी डिज्नी हॉटस्टार पर उपलब्ध है.

6/7

5. चोर निकल के भागा
चोर निकल के भागा एक फिक्शन मूवी है. इस मूवी में एक फ्लाइट अटेंडेंट और उसका बॉयफ्रेंड पुराने उधार को चुकाने के लिए प्लेन हाईजैक करते हैं. प्लेन हाईजैक में वो डकैती कर पाते हैं या नहीं, इस मूवी में वही दिखाया गया है.

चोर निकल के भागा साल 2023 में रिलीज हुई थी. इस मूवी में यामी गौतम, सनी कौशल और शरद केलकर हैं. चोर निकल के भागा नेटफ्लिक्स पर मिल जाएगी.

7/7

6. हाईजैक
हाईजैक एक हिंदी मूवी है जो साल 2008 में रिलीज हुई थी. इस मूवी में दिखाया गया है कि 6 आतंकवादी अपनी मांगों को पूरा करवाने के लिए एक प्लेन को हाईजैक कर लेते हैं. एक मैकेनिक फ्लाइट में सवार अपनी बेटी और यात्रियों को बचाने के लिए अपनी जान की परवाह नहीं करता है.

हाईजैक मूवी में शाइनी अहूजा, ईशा देओल और मुकेश छाबड़ा हैं. हाईजैक मूवी यूट्यूब पर देख सकते हैं.