मनोरंजन

Best Movies on Scientists: ओपेनहाइमर से लेकर द थ्योरी ऑफ एवरीथिंग तक, खूब चर्चा में रहीं वैज्ञानिकों के जीवन पर बनीं ये फिल्में

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 जुलाई 2023,
  • Updated 1:43 PM IST
1/5

क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म ओपेनहाइमर (Oppenheimer) इन दिनों खूब चर्चा में है. ये फिल्‍म दुनिया के सबसे पहले एटम बम बनाने वाले वैज्ञानिक जे. रॉबर्ट ओपेनहाइमर की बायोपिक है. फिल्म को बॉक्स ऑफिस में अच्छे रिव्यू मिले हैं. हालांकि फिल्म के कुछ सीन्स को लेकर अनुराग ठाकुर ने नाराजगी भी जाहिर की है. उन्होंने फिल्म के निर्माताओं को इस विवादित सीन को मूवी से तुरंत हटाने का निर्देश दिया है. किसी साइंटिस्ट की जिंदगी पर बनी ये कोई पहली फिल्म नहीं है जिसे लेकर इतनी चर्चा हो रही है. इससे पहले भी कई फिल्में बन चुकी हैं.

2/5

द थ्योरी ऑफ एवरीथिंग (the theory of everything)
फेमस वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग के जीवन पर आधारित फिल्म द थ्योरी ऑफ एवरीथिंग हॉकिन्स के जीवन की उस समय को गहराई से उजागर करती है जब उन्हें एएलएस का पता चलता है. अपनी शारीरिक नि:शक्‍तता के बावजूद स्‍टीफन ने अंतरिक्ष के कई रहस्यों से पर्दा उठाया. ब्लैक होल और बिग बैंग सिद्वांत दिए. उनकी कहानी दुनिया के करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणा है.

3/5

द मैन हू न्यू इन्फिनिटी (the man who knew infinity)
द मैन हू न्यू इन्फिनिटी वैज्ञानिकों के जीवन पर बनी बेहतरीन फिल्मों में से एक है. इसमें प्रतिभाशाली भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवासन रामानुजन की कहानी दिखाई गई है, जिसमें प्रथम विश्व युद्ध के दौरान कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने के से लेकर कई गणितीय खोजों तक के बारे में बताया गया है.

4/5

रॉकेट ब्वॉयज (Rocket boys)
रॉकेट ब्वॉयज के दो सीजन आ चुके हैं. साल 1938 से लेकर साल 1964 के कालखंड में रची गई इस सीरीज में भारत के तीन वैज्ञानिकों होमी भाभा, विक्रम साराभाई और ए पी जे अब्दुल कलाम की कहानी दिखाई गई है. इस सीरीज को दर्शकों ने खूब पसंद किया था. इस सीरीज में जिम सरभ ने डॉ. होमी जहांगीर भाभा, इश्वाक सिंह ने डॉ. विक्रम साराभाई और अर्जुन राधाकृष्णन ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का किरदार निभाया है.

5/5

रॉकेट्री द-नांबी इफेक्ट (Rocketry: The Nambi Effect)
भारतीय वैज्ञानिक नांबी नारायण की बायोपिक रॉकेट्री द-नांबी इफेक्ट को काफी सराहा गया था. देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी फिल्म की जमकर तारीफ हुई थी. रॉकेट्री द नंबी इफेक्ट का निर्देशन, निर्माण और फिल्म में अभिनय आर माधवन ने किया था.