मनोरंजन

Teacher's Day 2022: टीचर और स्टूडेंट्स के अटूट रिश्तों पर आधारित हैं बॉलीवुड की ये 5 फिल्में, देखकर आ जाएगा मजा

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 05 सितंबर 2022,
  • Updated 2:03 PM IST
1/5

तारे ज़मीन पर 2007 में आई थी. फिल्म की कहानी डिस्लेक्सिया से पीड़ित एक बच्चे ईशान के इर्द-गिर्द घूमती है. आमिर खान ने इस फिल्म के साथ अपने निर्देशन की शुरुआत की और साथ ही इसमें अभिनय भी किया. वह ईशान (दर्शील सफारी) के नए बोर्डिंग स्कूल में एक शिक्षक राम शंकर निकुंभ की भूमिका निभाते हैं. आमिर का किरदार ईशान की जिंदगी को एक नया मोड़ देता है. यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है. (Photo: Wikipedia)

2/5

ब्लैक साल 2005 की एक ड्रामा फिल्म है, जो हेलेन केलर के जीवन और उनके वास्तविक जीवन के शिक्षक के साथ उनके बंधन से प्रेरित है. संजय लीला भंसाली की फिल्म में रानी मुखर्जी एक नेत्रहीन लड़की की भूमिका में हैं और उनके शिक्षक की भूमिका अमिताभ बच्चन ने निभाई है. यह फिल्म डिज्नी + हॉटस्टार पर उपलब्ध है. (Photo: Wikipedia)
 

3/5

हिचकी फिल्म की कहानी बहुत ही दिलचस्प है, जहां छात्र नहीं बल्कि शिक्षक एक बिमारी से पीड़ित है. रानी मुखर्जी फिल्म में एक शिक्षक की भूमिका निभाती हैं और वह टॉरेट सिंड्रोम से पीड़ित है. यह कहानी है कि कैसे वह अपने सिंड्रोम पर काबू पाती हैं और कैसे बच्चों को पढ़ाने के लिए नए तरीके विकसित करके उनके जीवन को बदलती हैं. (Photo: Yashrajfilms.com)

4/5

सुपर 30 फिल्म रियल लाइफ पर बेस्ड है. यह फिल्म आनंद कुमार के वास्तविक जीवन पर आधारित है, जो गरीब बच्चों की IIT परीक्षा की तैयारी में मदद करता है. फिल्म में मुख्य भूमिका में ऋतिक रोशन हैं. यह डिज्नी+हॉटस्टार पर उपलब्ध है. (Photo: IMDb)

5/5

जब छात्र-शिक्षक के रिश्ते की बात आए तो मोहब्बतें फिल्म इस लिस्ट में एक अपरंपरागत विकल्प हो सकता है. लेकिन कहीं न कहीं यह फिल्म सिखाती है कि छात्रों को अनूशासन के साथ-साथ प्यार और विश्वास की जरूरत भी होती है. यह ड्रामा फिल्म छात्र-शिक्षक के बीच प्रेम-घृणा के रिश्ते के इर्द-गिर्द घूमती है. यह अमेज़न प्राइम वीडियो पर उपलब्ध है. (Photo: Wikipedia)