Kaminey turns 15 today: किसिंग सीन देने को तैयार नहीं थीं प्रियंका, शाहिद ने ली थी हकलाने की ट्रेनिंग

आज से 15 साल पहले एक फिल्म रिलीज हुई थी, कमीने. इसके नाम पर जमकर विवाद हुआ था. आइए जानते हैं इस मूवी की मेकिंग से जुड़े किछ किस्से

Kaminey
अपूर्वा राय
  • नई दिल्ली,
  • 14 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 1:35 PM IST
  • कमीने की रिलीज को 15 साल पूरे
  • प्रियंका और शाहिद ने किया था काम

शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) और प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) की फिल्म 'कमीने' (Kaminey) आज ही के दिन 2009 में रिलीज हुई थी. फिल्म का डायरेक्शन विशाल भारद्वाज ने किया था. फिल्म में शाहिद कपूर डबल रोल में नजर आए थे. फिल्म जब रिलीज हुई महाराष्ट्र में स्वाइन फ्लू का प्रकोप था..बावजूद इसके 'कमीने' ने लोगों को थियेटर में आने को मजबूर किया.

71.56 करोड़ का किया था कलेक्शन
35 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 71.56 करोड़ का कलेक्शन किया था. 'कमीने' के साथ सिनेमाघरों में गोविंदा की 'लाइफ पार्टनर' भी रिलीज हुई थी, जिसे इस फिल्म ने कमाई के मामले में पछाड़ दिया था.

कमीने को फिल्मफेयर में 10 नॉमिनेशन मिले थे. इसके अलावा 57वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में 'कमीने' ने दो पुरस्कार, बेस्ट ऑडियोग्राफी और बेस्ट एडिटिंग का पुरस्कार अपने नाम किया था. 

कहां से आया फिल्म की स्क्रिप्ट का आइडिया
2005 में मीरा नायर के वर्कशॉप के दौरान नैरोबी के एक केन्याई लेखक कैजेटन बॉय ने विशाल भारद्वाज को स्लम बस्तियों के दो जुड़वां भाइयों और 24 घंटे के दौरान उनके जीवन में होने वाली घटनाओं पर एक स्क्रिप्ट दिखाई. विशाल भारद्वाज को ये स्क्रिप्ट पसंद आई. मीरा नायर और विशाल भारद्वाज ने इस पर चर्चा की और सोचा कि ये एक परफेक्ट बॉडीवुड मसाला फिल्म हो सकती है. कैजेटन ने विशाल भारद्वाज को अपनी स्क्रिप्ट का एक और ड्राफ्ट भेजा. तीन साल बाद विशाल भारद्वाज ने कैजेटन से 4,000 अमेरिकी डॉलर में ये स्क्रिप्ट खरीदी और थोड़े बहुत बदलाव के साथ कमीने फिल्म बनाई.

टाइटल पर उठाया गया था सवाल
फिल्म के टाइटल पर उस वक्त काफी सवाल उठाया गया था. लेकिन निर्माताओं ने कहा कि ये कोई नकारात्मक शब्द नहीं है. कई बार हम प्यार से भी कमीने बोल पड़ते हैं. विशाल भारद्वाज ने एक इंटरव्यू में बताया था कि फिल्म का टाइटल 'कमीने' रखने का आइडिया उन्हें गुलजार की फिल्म 'इजाज़त' (1987) के एक सीन से आया था.

ये फिल्म शाहिद कपूर के अलावा कभी किसी और एक्टर को ऑफर नहीं की गई. शाहिद कपूर ने स्क्रिप्ट पढ़ने के बाद ये रोल एक्सेप्ट किया था.

प्रियंका ने ठुकरा दी थी फिल्म
शाहिद के अपोजिट प्रियंका चोपड़ा को कास्ट किया गया था. प्रियंका ने फिल्म में स्वीटी का किरदार निभाया था. हालांकि उन्होंने शुरुआत में इस रोल को यह कहते हुए ठुकरा दिया था कि यह लड़कों की फिल्म है और वो आठ-दस सीन वाली कोई फिल्म नहीं करना चाहती हैं. बाद में विशाल भारद्वाज ने उन्हें मना लिया था.

स्क्रिप्ट में नहीं था किसिंग सीन
प्रियंका चोपड़ा फिल्म में किसिंग सीन नहीं करना चाहती थीं. शाहिद कपूर ने उनसे कहा कि जब तक वह सहज महसूस नहीं करतीं वो किसिंग सीन नहीं करेंगे. पूरी फिल्म शूट हो गई, बाद में प्रियंका जब राजी हुई तो किसिंग सीन शूट किया गया. हालांकि शाहिद कपूर और प्रियंका चोपड़ा के बीच किसिंग सीन स्क्रिप्ट में नहीं था, लेकिन निर्देशक ने इसे जोड़ने का फैसला किया क्योंकि उन्हें लगा कि फिल्म पुरानी और उबाऊ लगने लगी है.

'कमीने' की शूटिंग के दौरान प्रियंका चोपड़ा जोनास और शाहिद कपूर बाइक से गिर गए थे. अपने रोल में फिट बैठने के लिए शाहिद कपूर ने छह महीने तक कसरत की और एक ईएनटी स्पेशलिस्ट से हकलाना सीखा था.

 

Read more!

RECOMMENDED