25 Years of Taal: सुभाष घई की 12वीं हिट फिल्म थी 'ताल', ऐश्वर्या नहीं महिमा चौधरी थीं पहली पसंद

'ताल' का निर्देशन सुभाष घई ने किया था और इसके म्यूजिक डायरेक्टर थे A. R. Rahman. 'ताल' का म्यूजिक इतना पसंद किया गया कि ये आज भी हिट माना जाता है. 

Taal
अपूर्वा राय
  • नई दिल्ली,
  • 13 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 3:19 PM IST
  • महिमा चौधरी को किया जाना था कास्ट
  • आज के दिन ही रिलीज हुई थी ताल

ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai), अनिल कपूर (Anil Kapoor) और अक्षय खन्ना (Akshaye Khanna) की फिल्म 'ताल' (Taal) की रिलीज को आज 25 साल पूरे हो गए हैं. 13 अगस्त 1999 को जब 'ताल' रिलीज हुई, इसने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए. 'ताल' वैराइटी की बॉक्स-ऑफिस लिस्ट में टॉप 20 में पहुंचने वाली पहली भारतीय फिल्म बनी थी. 'ताल' का म्यूजिक इतना पसंद किया गया कि ये आज भी हिट माना जाता है. 

सुभाष घई की 12वीं हिट फिल्म थी ताल
फिल्म का निर्देशन सुभाष घई ने किया था और इसके म्यूजिक डायरेक्टर थे A. R. Rahman. सुभाष घई के रिकॉर्ड को देखते हुए लोगों को इस फिल्म से काफी उम्मीदें थीं. तब तक घई ने जो 13 फिल्में बनाई थीं, उनमें से 11 हिट रही थीं. अपनी रिलीज के साथ ही 'ताल' का नाम घई की हिट फिल्मों में शुमार हो गया. फिल्म ने उस वक्त 51 करोड़ का कलेक्शन किया था.

लहरें को दिए इंटरव्यू में सुभाष घई ने कहा था कि ताल रोमांस पर आधारित फिल्म है. "मैं इसे दिल, प्यार या कुछ और नाम देना चाहता था, लेकिन फिल्म में रहमान की मौजूदगी ने मुझे इसका नाम'ताल' रखने का हौसला दिया.

गोविंदा और आमिर खान के बाद आई अनिल कपूर के पास फिल्म
गोविंदा के रिजेक्ट करने के बाद आमिर खान को अनिल कपूर वाला रोल ऑफर किया गया था, लेकिन आमिर ने भी मना कर दिया. जब अनिल कपूर को इस रोल के लिए संपर्क किया गया तो उन्होंने सुभाष घई को सुझाव दिया कि केवल कमल हसन ही यह भूमिका कर सकते हैं, लेकिन बाद में घई ने उन्हें यह रोल निभाने के लिए मना लिया.

'कहीं आग लगे' गाने में यंग शाहिद कपूर बतौर बैकग्राउंड डांसर नजर आए थे. आलोक नाथ का रोल पहले अनुपम खेर को ऑफर किया गया था.

महिमा चौधरी को किया जाना था कास्ट
महिमा चौधरी को मानसी का रोल ऑफर किया जाना था, लेकिन कॉन्ट्रैक्ट तोड़ने की वजह से सुभाष घई ने उन्हें हटा दिया. बाद में ऐश्वर्या को कास्ट किया गया. दरअसल महिमा ने परदेस के बाद घई के साथ दो और फिल्में करने का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था, जिसमें उन्हें किसी दूसरे निर्माता या किसी और बैनर के साथ काम करने की इजाजत नहीं थी.

झड़ने लगे थे अक्षय खन्ना के बाल
फिल्म की मेकिंग के समय अक्षय खन्ना के बाल झड़ने लगे थे. इसने ऐसी समस्या खड़ी कर दी कि सुभाष घई को भी इस बारे में मीडिया के सामने बोलना पड़ा. ताल की शूटिंग के समय अक्षय खन्ना एक बार सेट पर देर से आए थे. जब उनसे लेट आने की वजह पूछी गई तो उन्होंने बिना झिझक सबसे कहा कि वो सोते रह गए थे, इसीलिए टाइम पर नहीं आ सके. अनिल कपूर को उनकी ईमानदारी खूब पसंद आई थी.

'ताल' की ओरिजनल कास्ट
'ताल' की ओरिजनल कास्ट सलमान खान-महिमा चौधरी-आमिर खान थी लेकिन किन्ही कारणों से ऐसा नहीं हो सका और अनिल कपूर, अक्षय खन्ना और ऐश्वर्या राय के साथ फिल्म पूरी हुई और हिट रही.

क्या है 'ताल' की कहानी
रोड ट्रिप पर आए मानव (अक्षय खन्ना) को सिंगर की बेटी मानसी (ऐश्वर्या) से प्यार हो जाता है. धीरे-धीरे मानसी भी मानव से प्यार करने लगती है. मानसी के पिता इस रिश्ते को कबूल करते हैं, इसलिए वो अपनी बेटी के साथ मानव के परिवार से मिलने बंबई जाते हैं. जब दोनों मानव के घर पहुंचते हैं तो उनसे साथ बुरा व्यवहार किया जाता है. बंबई में काम करने के बाद मानसी स्टार बन जाती है...मानसी की शादी विक्रांत कपूर से होने वाली होती है, तभी मानव उससे माफी मांगता है और उसे वापस पाने की कोशिश करता है.

 

Read more!

RECOMMENDED