36 Years Of Biwi Ho To Aisi: सलमान की डेब्यू फिल्म 'बीवी हो तो ऐसी' की रिलीज को 36 साल पूरे, जानिए मेकिंग से जुड़े किस्से

'बीवी हो तो ऐसी' 22 अगस्त 1988 में रिलीज हुई थी. इसका निर्देशन किया था जे.के. बिहारी (J.K. Bihari) ने. फिल्म में सलमान खान ने फारूख शेख के छोटे भाई विक्की भंडारी का रोल प्ले किया था.

36 Years Of Biwi Ho To Aisi i
अपूर्वा राय
  • नई दिल्ली,
  • 22 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 4:16 PM IST
  • साइड रोल में थे सलमान
  • बॉक्स ऑफिस पर सफल हुई थी फिल्म

सलमान खान (Salman Khan) की डेब्यू फिल्म 'बीवी हो तो ऐसी' (Biwi ho to aisi) की रिलीज हो 36 साल पूरे हो गए हैं. इस फिल्म में सलमान बेहद छोटे रोल में थे क्योंकि लीड रोल के लिए रेखा और फारूख शेख को कास्ट किया गया था. 'बीवी हो तो ऐसी' 22 अगस्त 1988 में रिलीज हुई थी.

'बीवी हो तो ऐसी' का निर्देशन किया था जे.के. बिहारी (J.K. Bihari) ने. इस फिल्म में सलमान खान, रेखा और फारुक शेख के अलावा बिंदू, कादर खान, असरानी, रेनू आर्य और ओम शिवपुरी जैसे कलाकार भी थे. "फूल गुलाब का" गाना 1988 की गर्मियों में एक चार्टबस्टर था.

पहली फिल्म को लेकर शर्मिंदा थे सलमान
एक इंटरव्यू में सलमान ने कहा था, मैंने स्क्रिप्ट सुनने के बाद अपनी पहली फिल्म साइन की थी क्योंकि मुझे यह बेहद पसंद आई लेकिन जब मैंने इसमें अपना काम देखा, तो मैंने प्रार्थना की कि कोई मेरी ये फिल्म देखने ना जाए... मैं अपनी परफॉर्मेंस पर शर्मिंदा था. सलमान चाहते थे कि ये फिल्म फ्लॉप हो जाए लेकिन 'बीवी हो तो ऐसी' लगातार 100 दिनों तक सिनेमाघरों में चलती रही.

हर एक्टर ने रिजेक्ट कर दी थी फिल्म
यह फिल्म सलमान खान को इसलिए मिली थी क्योंकि हर किसी ने इस रोल को रिजेक्ट कर दिया था, सलमान फिर केसी बोकाडिया के प्रोडक्शन मैनेजर से मिले बाद में उन्हें विक्की के रोल के लिए साइन कर लिया गया. इस फिल्म में सलमान खान को डब किया गया था. उनकी आवाज स्क्रीन पर पहली बार फिल्म: मैंने प्यार किया (1989) में सुनाई दी थी. 

इस फिल्म से शुरू हुई सलमान और जूही की लड़ाई
सलमान खान ने ये फिल्म पहले ही साइन कर ली थी. जूही चावला फिल्म के लेखक से मिले बिना फिल्म साइन नहीं करना चाहती थीं लेकिन जब तक वो राइटर से बात कर पातीं तब तक डायरेक्टर ने सलमान के अपोजिट किसी और एक्ट्रेस को साइन कर लिया. सलमान को लगा कि जूही ने यह फिल्म इसलिए ठुकरा दी क्योंकि वह किसी अनजान न्यूकमर के साथ काम नहीं करना चाहती थीं.


'बीवी हो तो ऐसी' में डेब्यू करने से पहले सलमान खान न्यूयॉर्क गए और एक्टिंग की पढ़ाई की. उन्होंने ली स्ट्रासबर्ग थिएटर एंड फिल्म इंस्टीट्यूट से बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स की पढ़ाई की. वहां उन्होंने दो शॉर्ट फिल्मों का डायरेक्शन भी किया था.

ये थी फिल्म की कहानी
फिल्म की कहानी सूरज और शालू के इर्द-गिर्द घूमती है, सूरज शालू से लव मैरिज कर उसे अपने घर ले आता है लेकिन शालू की असली परेशानी बनती है सूरज की मां कमला. जो बेहद दबंग है.  वो आए दिन शालू के लिए मुसीबत खड़ी करती है, शालू इससे कैसे निकलती है ये फिल्म में दिखाया गया है. सूरज का किरदार फारूख शेख ने और शालू का किरदार रेखा ने निभाया था. फिल्म में सलमान खान ने फारूख शेख के छोटे भाई विक्की भंडारी का रोल प्ले किया था.

Read more!

RECOMMENDED